राजीव और सेंथिल ने अब का सर्वश्रेष्ठ प्रेक्टिस टाईम दर्ज किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, December 2, 2019

राजीव और सेंथिल ने अब का सर्वश्रेष्ठ प्रेक्टिस टाईम दर्ज किया



Rajiv and Senthil post their best ever practice times.


चैंग इंटरनेशनल सर्किट, बुरीराम, थाईलैण्ड।  बुरीराम (थाईलैण्ड) के चैंग इंटरनेशनल सर्किट में एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप 2019 के फाइनल सातवें राउण्ड में प्रवेश करते हुए आइडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया टीम की राइडर जोड़ी- राजीव सेथु और सेंथिल कुमार ने आज के तीन प्रेक्टिस सत्र पूरे जोश के साथ समाप्त किए, जिसमें एशिया के सर्वश्रेष्ठ राइडरों के बीच ज़बरदस्त मुकाबला हुआ।
आइडेमिट्सु होण्डा रेसिंग टीम के अनुभवी राइडर (थर्ड टाइमर) राजीव ने चैंग सर्किट पर अब तक का सबसे तेज़ फ्री प्रेक्टिस सेशन दर्ज किया। इंडोनेशियाई लीड राइडर रफीद तोपान के साथ उनका अंतर मात्र 2ः045 सैकण्ड रहा, जिन्होंने 1रू53रू039 लैप टाईम दर्ज किया, जबकि राजीव का लैपटाईम 1रू55रू084 रहा।
इसी बीच आइडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया के 19वर्षीय रूकी राइडर सेंथिल ने भी लगातार सुधार का प्रदर्शन किया है। 21वें ग्रिड पर फिनिश करते हुए सेंथिल ने आज अपना सर्वश्रेष्ठ लैप टाईम 1रू56रू942 का रिकॉर्ड बनाया। 2019 एआरआरसी के 6 राउण्ड्स में लगातार सुधार करते हुए आज लीड राइडर के साथ सेंथिल का अंतर मात्र 3.903 सैकण्ड रह गया, जबकि इसी चैंग सर्किट पर तीसरे राउण्ड में उनका अंतर 4.628 सैकण्ड था।
एपी 250 टाइटल के लिए मुकाबला अंतिम राउण्ड तक जारी रहेगा। टॉप 15 राइडरों में मात्र 2.045 सैकण्ड का अंतर रहा। इंडोनेशियाई राइडर रफीद तोपान सुसीप्टो ने सर्वश्रेष्ठ 1रू53रू039 लैप टाईम दर्ज किया, इसके बाद ए.पी. होण्डा रेसिंग टीम की थाई राइडर जोड़ी पियावत पटूमयोस और मुकलदा सारापुएच ने क्रमशः 1रू53रू157 और 1रू53रू194  लैप टाईम दर्ज किया।
आज की अच्छी शुरूआत के बाद कल का दिन निर्णायक होने वाला है। होण्डा की भारतीय जोड़ी 8 देशों से एशिया के टॉप 30 राइडरों के साथ मुकाबला कर रही है। भारतीय राइडरों को अपने आप पर पूरा भरोसा है, वे इस टैªक को लेकर सकारात्मक हैं, कल के लिए राजीव ने टॉप 10 में और सेंथिल ने टॉप 15 में फिनिश करने का लक्ष्य तय किया है। 
 प्रभु नागराज, वाईस प्रेज़ीडेन्ट- ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन्स, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने कहा, ‘‘आज हमारे राइडरों ने प्रेक्टिस सेशन में अच्छा परफोर्मेन्स दिया है। अनुभवी राइडर राजीव ने हर प्रेक्टिस सेशन की शुरूआत योजना के मुताबिक की और अपनी पिछली गलतियों में सुधार करते हुए टॉप 15 में फिनिश किया। वहीं सेंथिल भी अब 1.56 सैकण्ड के टाईम पर आ गए हैं। अगली दो रेस में एपी 250 चैम्पियनशिप का परिणाम सामने आ जाएगा, हर राइडर अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है, हमारे दोनों राइडर इस मुकाबले के लिए तैयार हैं। सुबह के क्वालिफायर के लिए हमारी स्थिति बेहद मजबूत बनी हुई है। अब मुकाबला टॉप 10 के लिए होगा।’’

आइडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया के राइडर राजीव सेथु ने कहा, ‘‘आज मैंने टैªक और बाईक को और बेहतर समझने की योजना के साथ एफपी 1 में प्रवेश किया। दोपहर के एफपी 2 में मैंने राइडिंग की अलग तकनीक को अपनाया और इसमें मैं एक सैकण्ड तेज़ रहा। एफपी 3 में मैंने कल के लिए अपने कॉर्नर्स में सुधार लाने का लक्ष्य रखा। इस बार प्रतियोगिता बहुत कठित होगी क्योंकि राइडरों के बीच माइक्रो-सैकण्ड्स का अंतर रहेगा। कल के लिए मैंने टॉप 10 में क्वालिफाय करने का लक्ष्य तय किया है और मैं दोपहर की रेस में अच्छा परफोर्मेन्स देने की कोशिश करूंग।’’

आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया के राइडर सेंथिल कुमार ने कहा, ‘‘एफपी 1 से मुझमें आत्मविश्वास आ गया है, रेस के दौरान टैªक पर हवा चल रही थी और तापमान कम था। एफपी 2 में भी हवाएं चलने की उम्मीद थी, हमने उसी को ध्यान में रखते हुए अपनी योजना बनाई लेकिन टैªक पर स्थिति उलट गई। लेकिन कॉर्नर पर बाइक फिसलने के बावजूद मैंने अपने आप को चुनौती दी और सर्वश्रेष्ठ प्रेक्टिस लैप टाईम 1रू56रू942दर्ज किया। यह सप्ताहान्त भारत के लिए पॉइन्ट्स स्कोर करने का आखिरी मौका है। कल के लिए मैंने टॉप 15 में आने का लक्ष्य तय किया है।’’ 

इसी के साथ होण्डा ग्रुप कंपनीज़ टीम होण्डा एशिया-ड्रीम रेसिंग विद शोवा ने भी एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप 2019 की पहली एशिया सुपरबाईक 1000 सीसी क्लास में शानदार परफोर्मेन्स दिया। टीम ने एशिया और ओशिनिया क्षेत्रों से होण्डा की सब्सिडरियों से शीर्ष पायदान के कर्मचारियों की भर्ती की है, इनमें भारत से एक रेस टेकनिशियन भी शामिल है। मलेशियाई राइडर जकवान जै़दी 1रू36रू544 लैपटाईम के साथ टॉप 3 में बने हुए हैं, आज की संयुक्त एएसबी 1000 प्रेक्टिस में लीड राइडर अज़लान शाह के साथ उनका अंतर मात्र 0.421 सैकण्ड रहा।
आज प्रतिष्ठित भारतीय युवा राइडरों के विकास के लिए होण्डा रेसिंग इण्डिया की प्रतिबद्धता का उदाहरण भी प्रस्तुत किया गया। होण्डा रेसिंग इण्डिया के 19 वर्षीय कृतिक हबीब थाईलैण्ड टैलेंट कप के लिए चैंग सर्किट पर लौटे। (जो एशियाई राइडरों के लिए मोटो3 मशीन एनएसएफ 250 आर पर होण्डा का डेवलपमेन्ट प्रोग्राम है)। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad