मणिपाल सिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस ने लॉन्च किया वेल्यू-फॉर-मनी ’सुपर टॉप अप’ प्लान - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, December 5, 2019

मणिपाल सिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस ने लॉन्च किया वेल्यू-फॉर-मनी ’सुपर टॉप अप’ प्लान



 ManipalCigna's Super Top UP - Get insured upto INR 30 lacs at an affordable premium amount




मुंबई, स्वास्थ्य सेवा वितरण और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित कंपनी मणिपाल ग्रुप, अमेरिका स्थित ग्लोबल हेल्थ सर्विस लीडर सिग्ना कॉर्पोरेशन (एनवायएसईःसीआई) और भारतीय समूह टीटीके ग्रुप के बीच एक संयुक्त उद्यम मणिपाल सिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने आज ‘मणिपाल सिग्ना सुपर टॉप अप‘ स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू करने की घोषणा की। इस प्रोडक्ट को विशेष रूप से एक व्यक्ति और एक परिवार की अतिरिक्त स्वास्थ्य देखभाल संबंधी जरूरतों के लिए डिजाइन किया गया है, खास तौर पर ऐसे समय में जब चिकित्सा संबंधी खर्च हर किसी की पहुंच से परे हो रहा है। चिकित्सा संबंधी बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने उन लोगों के लिए एक अनूठा समाधान पेश किया है जो अपनी मौजूदा व्यक्तिगत योजना को टॉप अप कर रहे हैं या मामूली लागत पर नियोक्ता से मेडिक्लेम सुविधा हासिल कर रहे हैं।

प्रोडक्ट लॉन्च की जानकारी देते हुए, मणिपाल सिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर  और सीईओ प्रसून सिकदर ने कहा, “स्वास्थ्य देखभाल की लागत बढ़ने के साथ, मौजूदा स्वास्थ्य बीमा कवर पर्याप्त नहीं माना जा सकता है और एक बड़ी राशि का स्वास्थ्य बीमा कवर खरीदना महंगा पड़ सकता है। बीमा राशि सस्ती नहीं हो सकती है। इस प्रकार, यह सुनिश्चित करने के लिए कि लंबे समय में हमारे ग्राहकों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुलभ और सस्ती बनी रहे, हमने ‘सुपर टॉप अप‘ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया है, जो कवरेज की बढ़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था प्रदान करने और बढ़ती स्वास्थ्य देखभाल लागत का ध्यान रखने के लिए है और लोगों की जेब पर भी अतिरिक्त बोझ नहीं डालता। इस तरह अधिक लोग पहले से ज्यादा सुरक्षित भविष्य का आनंद ले सकेंगे।”
अस्पताल में भर्ती होने पर सभी के सामने मुश्किल घड़ी आती है, इसीलिए स्वास्थ्य सेवाओं की बढ़ती लागत को देखते हुए मणिपाल सिग्ना ने एक ऐसा सुपर टॉप अप प्लान लॉन्च किया है, जिसमें अस्पताल में भर्ती होने के दौरान किसी भी कमरे की श्रेणी के विकल्प के साथ रोगी का मेडिकल खर्च कवर किया जाता है और इसके लिए बहुत अधिक भुगतान भी नहीं करना पड़ता। प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन भी महत्वपूर्ण चरण हैं और कई बार फंड की कमी के कारण इसे अनदेखा किया जा सकता है। सुपर टॉप अप प्लान के साथ कंपनी अस्पताल में भर्ती होने के 60 दिन पहले और बाद में 90 दिनों तक पूरी तरह से स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करती है। आज, चिकित्सा विज्ञान में तकनीकी उन्नति के साथ, कुछ सबसे उन्नत सर्जरी अब ‘डे केयर ट्रीटमेंट‘ के अंतर्गत आती हैं, यह वह अवसर है जहाँ सुपर टॉप अप योजना आसान हो जाती है क्योंकि यह उपचार या सर्जरी के लिए ऐसे चिकित्सा खर्चों को कवर करती है जिसके लिए अस्पताल में 24 घंटे से कम समय के लिए भर्ती होने की आवश्यकता होती है। मेडिकल बिल और अन्य आकस्मिक खर्चे अस्पताल में भर्ती होने के दौरान लोगों की जेब खाली कर सकते हैं। ऐसे में वित्तीय बोझ को कम करने के लिए, यह सुपर टॉप अप अंग प्रत्यारोपण सर्जरी के लिए अंग दाता द्वारा किए गए खर्च के रूप में गैर-चिकित्सा व्यय और डोनर खर्चों को कवर करता है।
मणिपाल सिग्ना का ‘सुपर टॉप अप प्लान’ विभिन्न बीमा राशि और चयन योग्य विकल्पों के साथ आता है। इसके अलावा, ग्राहकों को बीमा खर्चों का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए, यह प्लान समान व्यक्तिगत पॉलिसी के तहत परिवार के 2 और अधिक सदस्यों को कवर करते हुए 10 फीसदी की छूट प्रदान करता है। 2 साल और 3 साल के पॉलिसी कार्यकाल के दौरान 7.5 फीसदी और 10 फीसदी का लॉन्ग टर्म डिस्काउंट भी मिलता है। पहले नवीनीकरण से आगे ऑनलाइन नवीनीकरण कराने पर 3 फीसदी की अतिरिक्त ऑनलाइन छूट भी मिलती है, अगर प्रीमियम एनएसीएच या स्थायी निर्देश के माध्यम से प्राप्त किया जाता है (जहां भुगतान बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड के प्रत्यक्ष डेबिट द्वारा किया जाता है)।
बढ़ते हुए चिकित्सा संबंधी खर्च को देखते हुए, आप निश्चित रूप से यह नहीं चाहेंगे कि अतिरिक्त बोझ आपकी दुनिया को उलट-पुलट कर दे। यही कारण है कि नवीनीकरण के समय यह प्लान, समाप्त होने वाली पॉलिसी के क्लेम में दावे के बावजूद अतिरिक्त बीमित राशि की गारंटी देता है। संचयी बोनस के तौर पर बीमित राशि की अधिकतम 50 फीसदी रकम जमा की जाएगी। इस योजना में पॉलिसी की शुरुआत के बाद से 24 महीने तक पहले से मौजूद बीमारी की प्रतीक्षा अवधि को कम करने का भी विकल्प है और इसे कवर किए गए सभी बीमित व्यक्तियों पर लागू किया जाएगा, इसलिए पॉलिसीधारक अपने और अपने परिवार की वर्तमान और भविष्य में आने वाली स्वास्थ्य सेवा को लेकर बेफिक्र रह सकता है।
दरअसल हर कोई पर्याप्त स्वास्थ्य कवर खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकता है। ऐसे लोगों के लिए मणिपाल सिग्ना का सुपर टॉप अप प्लान लागत को ध्यान में रखते हुए कवर बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यह प्लान पॉलिसी की शुरुआत के समय 55 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति के लिए कटौती योग्य लाभ पर गारंटीड कंटीन्यूटी का एक स्मार्ट विकल्प प्रदान करता है। यदि 5 वें पॉलिसी वर्ष से चयन किया जाता है, तो बीमित व्यक्ति के पास प्रतीक्षा अवधि पर गारंटीड कंटीन्यूटी के साथ एक अलग बेस पॉलिसी (मणिपाल सिग्ना के साथ उपलब्ध) चुनने का विकल्प होता है। मणिपाल सिग्ना सुपर टॉप अप के तहत कटौती योग्य राशि तक बीमित राशि के लिए कोई ताजा जोखिम मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। मौजूदा टॉप अप पॉलिसी के तहत कवरेज नवीकरण के अधीन जारी रहेगा। (यहां प्रतीक्षा अवधि का अर्थ प्रारंभिक प्रतीक्षा अवधि, विशिष्ट बीमारी प्रतीक्षा अवधि और बेस पॉलिसी की पूर्व-मौजूदा बीमारी प्रतीक्षा अवधि है।)
उदाहरण के लिए, मान लीजिए, आपके पास 5 लाख रुपए की नियोक्ता की मेडिक्लेम पॉलिसी है और 5 लाख रुपए की वार्षिक टॉप डिडक्टेबल लिमिट (थ्रेशहोल्ड लिमिट) के साथ 10 लाख रुपये का टॉप अप हेल्थ कवर भी है।
मान लीजिए कि 3 लाख रुपए का एक सिंगल क्लेम है और आपके नियोक्ता द्वारा उपलब्ध कराई गई मेडिक्लेम पॉलिसी के माध्यम से 3 लाख रुपए का भुगतान किया गया है। अब उसी पॉलिसी वर्ष में एक और अस्पताल में भर्ती होने पर 10 लाख रुपए का क्लेम बनता है। ऐसे में आपके नियोक्ता का कवर 2 लाख रुपए की शेष राशि का भुगतान करेगा और 8 लाख रुपए की शेष दावा राशि को आपकी टॉप अप पॉलिसी द्वारा कवर किया जा सकता है (अगर एग्रीगेट क्लेम्स के साथ 5 लाख रुपये की कटौती सीमा समाप्त हो गई है)।
एक नियमित स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से अतिरिक्त कवरेज में वृद्धि (मुंबई में रहने वाले 45 वर्ष की आयु के स्वस्थ पुरुष के लिए 10 लाख रुपये की बीमित राशि) 1 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 12,000 रुपए से लेकर 15,000 रुपए (कर सहित) तक है। जबकि मणिपाल सिग्ना सुपर टॉप अप प्लान आपकी कवरेज के लिए ट्रिपल अवसर (मौजूदा 5 लाख और बीमित राशि के रूप में अतिरिक्त 10 लाख) प्रदान करता है, जहां 10 लाख का कवर घटाया जा सकता है 1640 रुपए के प्रीमियम के लिए 5 लाख (कर सहित) एक ही व्यक्ति को दिए जाते हैं। इस तरह एक टॉप अप पॉलिसी आपको कम प्रीमियम पर अपना कवरेज बढ़ाने में मदद करती है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad