टाटा मोटर्स ने भारत की अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन ईवी का अनावरण किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, December 20, 2019

टाटा मोटर्स ने भारत की अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन ईवी का अनावरण किया


 Tata Motors unveils India’s own Electric SUV, the Nexon EV



मुंबई। टाटा मोटर्स ने  इंडिया की अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी-नेक्सॉन ईवी का भारत में अनावरण किया। यह एसयूवी उन सभी व्यक्तिगत कार के खरीदारों की पसंद की कसौटी पर खरी उतरेगी, जो गाड़ी चलाते समय रोमांच के साथ कनेक्टेड ड्राइविंग का शानदार अनुभव चाहते हैं। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी पर्यावरण के लिहाज से बेहद अनुकूल है। आधुनिक जिपटॉन टेक्नोलॉजी से लैस यह इलेक्ट्रिक वाहन सक्षम हाई वोल्टेज सिस्टम, शानदार परफॉर्मेंस, लंबी-चौड़ी रेंज, फास्ट चार्जिंग की सुविधा, ज्यादा लंबी बैटरी लाइफ और जबर्दस्त सुरक्षा फीचर्स से लैस किया गया है। इस एएसयू को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। नेक्सॉन ईवी की कीमत 15 से 17 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है।
यह इलेक्ट्रिक वाहन तीन वैरिएंट्स, XZ+ LUX, XZ+ (दोनों 2 टोन में) और XM (सिंगल टोन) में मिलेगा। नेक्सॉन ईवी तीन आकर्षक रंगों, सिग्नेचर टील ब्लू, मूनलिट सिल्वर और ग्लेशियर व्‍हाइट में उपलब्ध होगी। कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार की बैटरी और मोटर पर 8 साल या 1,60,000 किमी (जो भी पहले हो) की वारंटी देगी।
कंपनी की इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश करने के लिए आयोजित किए गए समारोह में टाटा मोटर्स के एमडी और सीईओ गुएंटर बुश्चेक ने कहा, “आधुनिक ईवी टेक्नोलॉजी, जिपट्रॉन को लॉन्च करने के बाद हमें अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन नेक्सॉन ईवी से लोगों को रूबरू कराते हुए बेहद खुशी हो रही है, जिसमें इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह शानदार परफॉर्मेंस देने वाला कनेक्टेड व्हीकल है, जिसे भारतीय उपभोक्ताओं की उम्मीदों, अरमानों और जरूरत को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह इलेक्ट्रिक वाहन को अपनाने के रास्ते में आ रही सारी अड़चनों और रुकावटों को खत्म कर देगा। हमें पूरा विश्वास है कि यह भारत में वाहनों के इलेक्ट्रिफिकेशन के क्षेत्र में मील का पत्थर बनकर उभरेगा। इससे भारत के लिए स्थिर और जिम्मेदारी पूर्ण ढंग से यातायात के साधनों को विकसित करने की हमारी प्रतिबद्धता को बल मिलेगा।”

भारत की सबसे सुरक्षित कार-नेक्सॉन में भविष्य से प्रेरित डिजाइन

नई नेक्‍सॉन ईवी का डिजाइन काफी बोल्ड और बेहतरीन है, जोकि इंपैक्ट डिजाइन 2.0 की भाषा को जीवंत करती है। यह नया डिजाइन नेक्‍सॉन के पहले से ही मजबूत और सार्थक अंदाज को और उभारता है। इससे सड़क पर शान से चलती नेक्‍सॉन भीड़ में बाकी बाहनों से बिल्कुल अलग नजर आएगी। टाटा की नई एसयूवी नेक्‍सॉन ईवी में पतली और चौड़ी ग्रिल के साथ लाइटें लगाई गई हैं। कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन में ग्रिल और लाइटिंग नए सिरे अंदाज में लगाई है। टाटा मोटर्स की एसयूवी पर सिग्नेचर ह्यूमनिटी लाइन दी गई है, जो अपने क्रोम ट्रीटमेंट और थ्री डायमेंशनल अंदाज से एसयूवी के डिजाइन को और शानदार बनाती है। इस एसयूवी के फ्रंट का डिजाइन में गाड़ी का बंपर भी नए अंदाज में  सेंट्रल ग्रिल के साथ बनाया है, जिस पर टाटा कंपनी मोटर्स का सिग्‍नेचर तीन तीरों (ट्राई-एरो) का निशान भी है।
अगर टाटा मोटर्स की नई एसयूवी के इंटीरियर डिजाइन की बात करें तो नेक्‍सॉन ईवी का केबिन आधुनिक ढंग से बनाया गया है। इसमें यूजर्स को काफी जगह मिलती है। ईवी का साउंड मैनेजमेंट भी काफी अनोखा है, जिससे यूजर्स सुविधापूर्ण तरीके से शांत माहौल में ड्राइविंग कर सकते है। यह वाहन 7 इंच के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है, जिससे किसी भी उपकरण को आसानी से जोड़ा जा सकता है। इससे आवाज भी काफी शानदार निकलती है। यह एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करता है।

शानदार परफॉर्मेंस देती है यह इलेक्ट्रिक एसयूवी

नेक्सॉन ईवी ताकतवर और उच्च क्षमता वाली 129 पीएस परमानेंट मैगनेट एसी मोटर से लैस हैं। नेक्सॉन ईवी में उच्च क्षमता की 30.2 किमीवॉट ऑवर की लिथियम-ऑयन बैटरी लगी है।  इसकी मोटर 245 एनएम का टॉर्क उत्‍पन्‍न करती है, जिससे नेक्सॉन ईवी केवल 9.9 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है।

नेक्सॉन के उच्च घनत्व वाले बैटरी पैक को भारतीय माहौल में ढालने के लिए ठंडा किया जाता है। इसका बैटरी पैक व्हीकल की बॉडी के निचले भाग में स्थित है, जिससे यह एसयूवी को सेडान या हैशबैक की तरह  गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बनाती है।इससे घुमावदार सड़कों पर बेहतरीन परफॉर्मेंस सुनिश्चित होती है।

यह वाहन दो ड्राइव मोड विकल्‍पों -ड्राइव और स्पोर्ट्स के साथ आता है। यह स्मार्ट ड्राइविंग टक्नोलॉजी फीचर्स से सुसज्जित है। समुद्र तट पर गाड़ी चलाते समय आप रिजनरेटिव ब्रेकिंग के साथ बैटरी को चार्ज कर सकते हैं। पहाड़ों पर चढ़ते या उतरते समय ईवी में हिल एसेंट या हिल डिसेंट फीचर भी दिया गया है, जिससे ढाल पर गाड़ी चलाना और भी ज्यादा आसान हो जाता है। इसमें क्रीप के साथ दिया गया स्मार्ट रीगन फीचर बिना किसी थकान के ट्रैफिक की भीड़-भाड़ को झेलने की इजाजत देता है।

अब लंबी दूरी की यात्रा में कोई परेशानी नहीं और चार्जिंग की सारी अड़चनें दूर

नेक्सॉन ईवी एक बार चार्ज किए जाने पर 300 किमी तक चलाई जा सकती है। इस एसयूवी से बिना किसी परेशानी के लंबी दूरी का सफर तय किया जा सकता है। यह पर्यावरण के अनुकूल भी है। इससे कार्बन उत्सर्जन भी नहीं होता। अगर कार की बैटरी को फास्ट डीसी चार्जर से चार्ज किया जाए तो इससे एक घंटे में 80 फीसदी बैटरी चार्ज की जा सकती है। इसके अलावा नेक्सॉन ईवी को किसी भी 15 एम्पियर के प्‍लग पाइंट से चार्ज किया जा सकता है।

जेड कनेक्ट

नेक्सॉन ईवी35 मोबाइल ऐप कनेक्टेड फीचर्स का ऑफर देती है। जिसमें दूर से गाड़ी को कमांड देना, गाड़ी को ढूंढना, ड्राइवर के व्यवहार का विश्लेषण करना, रास्ते की तलाश करना और दूरी से ही गाड़ी में आने वाली समस्‍या का पता लगाना शामिल है। जेड कनेक्ट ऐप गाड़ी के मालिकों को नजदीक के चार्जिंग प्वाइंट, टीएमएल सर्विस स्टेशनों, स्पीड अलर्ट को सेट करने और वाहन की जगह खोजने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, इसमें और भी बहुत से फीचर्स दिए गए हैं।

भारत की सबसे सुरक्षित कार होने के वादे का लाभ

नेक्सॉन ईवी ने सुरक्षा के बहुत सारे सबक नेक्सॉन ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग से सीखे हैं और इन्हें बरकरार रखा है। अपनी विश्वसनीयता को कायम ऱखते हुए  भारत में कार का सख्त परीक्षण 1 मिलियन किमी तक ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर किया गया। इस कार का परीक्षण ऊंचाई वाली जगहों, कच्ची सड़कों, तरह-तरह के मुश्किल रास्तों और विपरीत मौसम में किया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad