एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया ’एक्सिस ईएसजी इक्विटी फंड’ - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, January 22, 2020

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया ’एक्सिस ईएसजी इक्विटी फंड’




Axis Mutual Fund launches Axis ESG Equity Fund


मुंबई। सामाजिक और नियामक प्रतिक्रिया पहले से कहीं अधिक तेजी से हो रही है और व्यवसायों के लिए यह बड़ी चुनौती है। हालांकि, कई व्यवसाय अपने कार्बन फुटप्रिंट या अपशिष्ट उत्सर्जन जैसी अमूर्त लागतों की अनदेखी करते हुए कठिन वित्तीय लागत / लाभ विश्लेषण पर केंद्रित रहते हैं। यह अस्थिर हो रहा है और ग्राहक, सरकार व नियामक बल्कि बड़े पैमाने पर समाज जैसे सभी हितधारक व्यापार संबंधी निर्णय लेने में अधिक स्थिरता के लिए जोर दे रहे हैं।
निवेशक इन रुझानों से कैसे लाभान्वित हो सकते हैं?
इस पृष्ठभूमि को ध्यान में रखते हुए लाभ वाले निवेश देना इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स के लिए एक चुनौती है। उत्तर सस्टेनेबल इन्वेस्टमेंट है। पर्यावरण और सामाजिक परिवर्तन के जोखिमों और अवसरों को समझते हुए सस्टेनेबल मैनेज्ड बिजनेस की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करना।
हमारा मानना है कि जो कंपनियां इन परिवर्तनों के लिए खुद को अनुकूलित कर चुकी हैं या इस दिशा में आगे बढ़ रही हैं, उन्हें लाभ होता है, जबकि जो लोग इन मुद्दों पर कार्रवाई करने में विफल होते हैं, उनके पीछे रहने की संभावना है और उनके नियामक सीमाओं के साथ-साथ समाज और उपभोक्ताओं से दूर होने की आशंका बनती है।
ईएसजी फ्रेमवर्क इन मुद्दों को व्यापक तरीके से संबोधित करने के लिए निवेश प्रबंधकों को उपाय प्रदान करता है। ईएसजी पर्यावरण, सामाजिक और प्रशासननीय कारकों के लिए काम करता है और इस फ्रेमवर्क का उपयोग निवेश प्रबंधकों द्वारा यह पहचानने के लिए किया जाता है कि उनके कवरेज में प्रत्येक कंपनी इन कारकों के बारे में कैसे बता रही है या प्रतिक्रिया दे रही है।
ईएसजी विश्लेषण में रुचि दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है। यह वृद्धि इस जागरूकता के साथ की गई है कि निवेश प्रदर्शन पर सस्टेनेबिलिटी से जुड़े मुद्दों के बुरे असर न पड़े। ं ईएसजी विश्लेषण निवेशकों को उन मुद्दों को मापने के लिए दीर्घकालिक और कठिन आकलन करने की अनुमति देता है जो स्टॉक प्रदर्शन पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं और इस प्रकार पोर्टफोलियो जोखिम को कम करने का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन सकते हैं।
एक्सिस ईएसजी इक्विटी फंड
एक्सिस एएमसी उत्पाद नवाचार में सबसे आगे रहा है और एक मजबूत निवेश प्रक्रिया बना रहा है जो अपने निवेशकों के लिए दीर्घकालिक प्रदर्शन देने की क्षमता रखता है। एक्सिस ईएसजी इक्विटी फंड हमें इन दोनों मापदंडों पर एक अभिनव नए उत्पाद के साथ आगे ले जाता है जिसका उद्देश्य निवेश करना है। जिन कंपनियों का मानना है कि वे दीर्घावधि में स्थायी व्यापार प्रदर्शन उत्पन्न कर सकते हैं। एक्सिस ईएसजी इक्विटी फंड इस प्रकार निवेशकों को एक समाधान प्रदान करेगा जो उन्हें जिम्मेदारी के साथ पैसा बनाने की अनुमति देता है।’
एक्सिस एएमसी के ईएसजी दृष्टिकोण में निम्नलिखित प्रमुख विशेषताएं होंगी-
प्रत्येक कंपनी के लिए ईएसजी का एक अग्रगामी और गतिशील दृश्य
एक ईएसजी प्रक्रिया जो वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को ध्यान में रखती है (श्रोडर्स से इनपुट के साथ)
एक मानकीकृत ढांचा जो विश्लेषक आकलन के साथ-साथ डेटा का उपयोग करता है
ईएसजी को समग्र एएमसी निवेश प्रक्रिया में अपनाया जाना

एक्सिस एएमसी के एमडी और सीईओ चंद्रेश कुमार निगम ने कहा, ’एक्सिस एएमसी में हम मानते हैं कि ईएसजी हमारे दर्शन के लिए एक तार्किक विस्तार है जो गुणवत्ता और टिकाऊ विकास की ओर हमारा मुख्य ध्यान रखती है। ईएसजी विश्लेषण को पारंपरिक वित्तीय मैट्रिक्स के साथ जोड़कर हम अपने पोर्टफोलियो में प्रत्येक कंपनी की अधिक समग्र समझ के साथ सामने आ सकते हैं। हमें विश्वास है कि ऐसी कंपनियों के पोर्टफोलियो में निवेश करके एक्सिस ईएसजी इक्विटी फंड में अपने निवेशकों को अल्फा के समृद्ध स्रोत की पेशकश करने की प्रबल संभावना होगी।
न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) 22 जनवरी, 2020 से 05 फरवरी, 2020 के लिए सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है।  जिनेश गोपानी, हेड इक्विटी और श्री हितेश दास, फंड मैनेजर - विदेशी प्रतिभूति, एक्सिस एसेट मैनेजमेंट कंपनी में इस फंड का प्रबंधन करेंगे।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad