एक्सपो 2020 दुबई में विद्यार्थी यात्रियों का विशेष स्वागत - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, January 8, 2020

एक्सपो 2020 दुबई में विद्यार्थी यात्रियों का विशेष स्वागत


EduVoyage


जयपुर। आईटीएल वल्र्ड के शिक्षा यात्रा प्रभाग एडुवॉयज़ ने 32वें जीसीसी प्रिंसिपल्स कान्फ्रेंस में एक्सपो 2020 दुबई के साथ अपने सहयोग का प्रदर्शन किया। यह आयोजन खाड़ी देश केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के तत्वावधान में किया गया। खाड़ी क्षेत्र के सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के प्रतिनिधि प्रिंसिपलों ने 4-7 जनवरी 2020 को पिंक सीटी जयपुर में हुए 4 दिवसीय इस सालाना समेलन में भागीदारी की।
एडुवॉयज़ के मार्केटिंग प्रमुख शेक शिबली ने बताया ‘‘यह समेलन शिक्षा जगत के वरिष्ठ लोगों के बीच संपर्क-संवाद, नए विचार और अनुभव साझा करने का बड़ा मंच है। इससे जीसीसी में बसे भारतीय विद्यार्थियों को शिक्षा के अत्याधुनिक कांसेप्ट और तेजी से बदलती तकनीक के इस युग के नए रुझानों की जानकारी का लाभ मिलेगा।’’
उन्होंने कहा, ‘‘एडुवॉयज़ में हम संपूर्णता के साथ यह समझते और इसकी सराहना करते हैं कि निजी अभिरुचि से शिक्षा प्राप्त करने और दुनिया देखने का विशेष नजरिया विकसित करने में शिक्षा यात्रा का विशिष्ट महत्व है। और दुनिया और इसके सभी अद्भुत पहलुओं को महसूस करने का एक्सपो 2020 दुबई से बेहतर क्या अवसर होगा! और इस अनुभव का सत्यापन प्रत्येक स्कूल के सबसे प्रभावशली व्यक्ति...प्रिंसिपल के समूह से बेहतर कौन करेगा!’’ 
कान्फ्रेंस के दौरान एडुवॉयज़ टीम ने अपने सुनियोजित प्रोग्राम के बारे में सभी जरूरी जानकारियां दी जिनका मसकद 6 महीनों के आयोजन में एक्सपो 2020 के अवसर पर बहुत बड़ी संया में विद्यार्थियों और युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देना है। एडुवॉयज़ एक्सपो 2020 दुबई जिसे ‘दुनिया का ग्रेटेस्ट शो’ कहा जाता है उसका अधिकृत टिकट वि∙्रेता है। इस आयोजन का मकसद देश और विदेश के संगठनों को एक मंच पर एकजुट करना है ताकि ज्ञान का आदान-प्रदान हो और वे ऐसे कार्य∙्रमों एवं तकनीकों की प्रदर्शनी करें जो पहली बार पेश की गई हैं और जो विश्व शिक्षा, रचनात्मक इनोवेशन और सामाजिक प्रगति में आपसी सहयोग को बढ़ावा देंगीे।
एडुवॉयज़ ने इस उद्देश्य से एक्सपो 2020 दुबई के साथ एक करार पर हस्ताक्षर किया है। इसके तहत एक्सपो 2020 दुबई का शिक्षा के दृष्टिकोण से प्रचार-प्रसार किया जाएगा और यह अरब जगत के सबसे बड़े इस आयोजन में पूरी दुनिया के विद्यार्थियों और युवाओं को आकर्षित करेगा। ‘‘एक्सपो 2020 में होंगे 190+देशों के पैवेलियन, उनके इनोवेटिव और सस्टेनेबल प्रोजेक्ट या व्यावहारिक अनुभव वाले वर्कशॉप, विभिन्न भाषाओं के गाइड, टेक टॉक-स्टाइल डिस्कशन और फिर मनोरंजन के लिए प्रति दिन 60+ लाइव एक्ट्स और खाने-पीने के 200+आउटलेट - यह अभूतपूर्व आयोजन सही मायनों में बेहद दिलचस्प होने वाला है,’’ शेक ने बताया।
एसयू रामनाथन, निदेशक, डेस्टिनेशन मार्केटिंग, एक्सपो 2020 दुबई ने बताया, ‘‘एक्सपो 2020 दुबई और यूएई के वरिष्ठ अधिकारियों का सदैव यह मानना है कि एक्सपो का दिल आज का युवा वर्ग है। हमारे आगंतुक मेहमानों में उनका विशेष महत्व है। एक्सपो 2020 स्टुडेंट प्रोग्राम में 7 विषय-आधारित थीम, सुनियोजित शिक्षा यात्राएं हैं जिनके माध्यम से हर विद्यार्थी दुनिया को अपना क्लासरूम बना कर अपने ज्ञान का विस्तार करेगा।
हमें अपने अधिकृत टिकट वि∙्रेताओं में एक एडुवॉयज़ से जुड़ कर पूरी दुनिया के विद्यार्थियों के सामने यह जीवंत अनुभव पेश करने की खुशी है।’’
इस करार की अहमियत बताते हुए आईटीएल वल्र्ड की होल्डिंग कपनी एराम ग्रुप के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. सिदीक अहमद ने कहा, ‘‘युवा एवं विद्यार्थी यात्रा का विशेषज्ञ होने के नाते एडुवॉयज़ के संपूर्ण और चर्चित एक्सपो 2020 प्रोग्राम में विद्यार्थियों को वल्र्ड एक्सपो की पूरी संभावना का लाभ उठाने का लाजवाब अवसर होगा। उड़ान से लेकर ठहरने की व्यवस्था तक और फिर वीज़ा, यात्रा एवं बीमा और इस दौरान अन्य सभी सुविधाएं देने के लिए हम ने एक्सपो 2020 के साथ मिल कर काम किया है ताकि यह एक संपूर्ण और अभूतपूर्व अनुभव हो जो विद्यार्थियों और उनके माता-पिता सभी को आकर्षित करे।’’
सभी बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण और संपूर्ण शिक्षा के हिमायती डॉ. अहमद भारत में एराम एडुकेशनल एण्ड वेल्फेयर ट्रस्ट का संचालन करते है। जिसके तहत कई स्कूल कार्यरत हैं।
उत्कृष्टता के केंद्र, चिकित्सा शिविर और शिक्षा जागरूकता कार्य∙्रम किए जाते हैं। ट्रस्ट के प्रमुख प्रयासों में उल्लेखनीय हैं एमएमपीएस (मरियमा मेमोरियल पब्लिक स्कूल); ईएएसई (एराम एकेडमी फॉर स्पोट्र्स एण्ड एक्सीलेंस); एस्पॉयर एकेडमी।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad