भारतीय एक्ज़िम बैंक ने 3.25% प्रतिवर्ष के कूपन पर 10 साल के लिए 1 बिलियन यूएस डॉलर जुटाए - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, January 8, 2020

भारतीय एक्ज़िम बैंक ने 3.25% प्रतिवर्ष के कूपन पर 10 साल के लिए 1 बिलियन यूएस डॉलर जुटाए




 EXIM Bank of India Raises US$ 1 Billion for 10 year Tenor at a Coupon of 3.25% P.A.




मुंबई।भारतीय निर्यात-आयात बैंक ने 06 जनवरी, 2020 को सफलतापूर्वक 1 बिलियन यूएस डॉलर का 10 वर्षीय बॉन्ड जारी किया। यह 144/ए रेग एस फॉर्मैट में बैंक का तीसरा बॉन्ड है। यह किसी भी भारतीय संस्‍था द्वारा सबसे कम कूपन दर पर जारी किया गया 10 वर्षीय यू एस डॉलर में कूपन बॉन्‍ड है। निर्गम को 157 से ज्यादा उच्‍च गुणवत्ता वाले निवेशकों से कुल 2.70 बिलियन यूएस डॉलर का अभिदान मिला, जो निर्गम के आकार से 2.7 गुना ज्यादा रहा। निर्गम से जुटाई गई राशि का इस्‍तेमाल दीर्घावधि ऋणों और ऋण-व्‍यवस्‍थाओं के माध्‍यम से भारतीय परियोजना निर्यातों तथा विदेश में भारतीय निवेश को सहयोग करने के लिए किया जाएगा। 
यह संव्‍यवहार CT10+150 बीपीएस के उचित मूल्य पर रखा गया, जो CT10 + 175 बीपीएस के प्रारंभिक मूल्य के अंदर था। यह 25 बीपीएस की महत्वपूर्ण मूल्य टाइटनिंग और नए शून्‍य निर्गम प्रीमियम को प्रदर्शित करता है। भौगोलिक वितरण की दृष्टि से इसका वितरण एशिया में 44%, यूएसए में 13% तथा यूरोप, मध्‍य पूर्व एवं अफ्रीका में 20% रहा। बॉन्ड निर्गम को उच्च गुणवत्ता वाले निवेशक वर्ग से अभिदान मिला, जिसमें से 58% फंड मैनेजर्स को, 18% बैंकों को, 13% बीमा और पेंशन फंड, 10% केन्‍द्रीय बैंकों/कार्यालयीन संस्‍थाओं एवं 1% निजी बैंकों को वितरित किया गया था। 
निर्गम के लिए बार्कले, सिटीग्रुप, एच एस बी सी, जे.पी.मॉर्गन, MUFG तथा स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने संयुक्‍त लीड मैनेजर और बुक रनर थे। भारतीय एक्‍ज़ि‍म बैंक को मूडीज द्वारा बीएए 2 (नकारात्‍मक), स्टैडर्ड एवं पूअर्स द्वारा बीबीबी- (स्थि‍र) तथा फि‍च द्वारा बीबीबी- (स्थि‍र) रेटिंग प्रदान की गई है, जो भारत सरकार की रेटिंग के समतुल्‍य है।
इस अवसर पर एक्ज़िम बैंक के प्रबंध निदेशक  डेविड रस्‍कीना ने कहा कि “एक्ज़िम बैंक को बाज़ार में अच्‍छा प्रतिसाद मिला है, जिसे देखते हुए कई अन्य भारतीय बॉन्‍ड जारीकर्ता विदेशी मुद्रा बॉन्ड बाजार तक पहुँचने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। भू-राजनैतिक स्‍तर पर तनावों के चलते पर काफी कमजोर बाजार पृष्ठभूमि में भी यह संव्‍यवहार एक तरह की उल्लेखनीय उपलब्धि है। यह कूपन यू एस डॉलर बाजारों में किसी भी भारतीय जारीकर्ता द्वारा सबसे कम दर पर जारी किया गया 10 वर्षीय कूपन है। 
एक्‍ज़ि‍म बैंक की मुख्‍य महाप्रबंधक एवं मुख्‍य वित्त अधिकारी, सुश्री हर्षा बंगारी ने कहा कि भारत की ओर से 2018 में एक्‍ज़ि‍म बैंक द्वारा जारी 1 बिलियन यू एस डॉलर के बॉन्‍ड के बाद सिंगल ट्रांच का यह सबसे बड़ा संव्‍यवहार है। बैंक की अर्ध-संप्रभु प्रकृति और बांड की EMBIG सूचकांक पात्रता ने बॉन्‍ड के लिए अच्‍छा मूल्य प्राप्‍त करने में मदद की है। बॉन्‍ड निर्गम के बड़े आकार तथा ब्‍याज दर में 25 आधार बिन्‍दु की कमी के बावजूद भी इसे निवेशकों का अच्‍छा प्रतिसाद मिला, जो विदेशी निवेशकों का भारत तथा एक्‍ज़ि‍म बैंक में मजबूत विश्‍वास प्रदर्शित करता है।     
एक्ज़िम बैंक का उद्देश्य भारत का अंतरराष्ट्रीय व्यापार और निवेश बढ़ाना है। बैंक भारतीय कंपनियों को उनकी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्द्धात्मका बढ़ाने के मकसद से उन्हें शोध एवं विश्लेषण के साथ विभिन्न उत्पाद और सेवाएं मुहैया कराता है। बैंक भारतीय निर्यातक कंपनियों, विशेष रूप से मझोले उद्यमों को विभिन्न ऋण कार्यक्रमों के जरिए उनके वैश्वीकरण प्रयासों में मदद करता है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad