किफायत, एकरूपता और अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी आरोग्य संजीवनी योजना - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, January 20, 2020

किफायत, एकरूपता और अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी आरोग्य संजीवनी योजना



ManipalCigna Health Insurance

प्रसून सिकदर, एमडी और सीईओ, मणिपाल सिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस
बीमारी के इलाज की बढ़ती लागत के कारण ज्यादातर लोग अब स्वास्थ्य बीमा को प्राथमिकता दे रहे हैं। फिर भी सर्वेक्षणों से पता चलता है कि अस्पताल का 75-80 प्रतिशत खर्च ग्राहकों द्वारा अपनी जेब से वहन किया जाता है। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा - आईआरडीएआई) ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के साथ स्वास्थ्य बीमा की पैठ को और बढ़ाने का प्रयास किया है। यह पॉलिसी एक स्वास्थ्य कवर प्रदान करेगी, जिसमें उपभोक्ताओं की स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने की संभावना है। उपभोक्ताओं के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया को सरल बनाने के बाद अब देश में स्वास्थ्य बीमा पैठ और पहुंच में वृद्धि होने की उम्मीद की जा सकती है।
मणिपाल सिग्ना हैल्थ इंष्योरेंस के एमडी और सीईओ प्रसून सिकदर कहते हैं, ‘‘आसान और सरल प्रोडक्ट पहली बार उपभोक्ताओं की बुनियादी स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए कवरेज उपलब्ध कराएगा और उन्हें एक सरलीकृत प्रक्रिया को अनुभव करने और स्वास्थ्य बीमा के मानक लाभों का लाभ उठाने में मदद करेगा। कुल मिलाकर यह कदम अपनी पहुंच और सरल प्रक्रिया के साथ उन लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करेगा, जो अभी स्वास्थ्य बीमा के दायरे में नहीं हैं। इस तरह ग्राहकों की जरूरतों को समझते हुए उनकी सहायता करना संभव हो सकेगा।‘‘
वर्तमान में विभिन्न बीमाकर्ता एक ही सेगमेंट को परिभाषित करने के लिए अलग-अलग नामों और भाषाओं का उपयोग करते हैं। लेकिन यह मानक उत्पाद ग्राहकों के लिए एक सामान्य उत्पाद को समझना आसान बना देगा, और फिर कोई भी इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कोई भी एक बीमा कंपनी को चुन सकता है। चूंकि यह प्रोडक्ट सभी कंपनियों में कॉमन होगा, इसलिए प्रतिकूल चयन की संभावना कम है, और इसलिए इसका प्रीमियम बहुत ही उचित होगा।
जहां तक ​​अस्पताल में भर्ती होने का सवाल है, यह उत्पाद बहुत ही व्यापक है। रूम रेंट कैपिंग, कुछ निर्दिष्ट बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि जैसी कुछ सीमाएं, इस उत्पाद के किसी भी प्रतिकूल चयन या दुरुपयोग को रोकेंगी।
बाजार में प्रीमियम भुगतान के आसान तरीके यानी मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक रूप से 1,2,3 लाख रुपये की बीमा राशि की पेशकश करने वाली बहुत कम पॉलिसियां हैं, इस लिहाज से कहा जा सकता है कि मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी उन लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा को सस्ता कर देगी, जो अभी इसके दायरे में नहीं हैं। अशिक्षित क्षेत्र का बड़ा वर्ग। आईआरडीएआई की मंशा सभी बीमा कंपनियों के बीच इस उत्पाद को मानक बनाने की है और इसीलिए किसी भी एड-ऑन की अनुमति नहीं दी गई है। अन्यथा बीमा कंपनियां उन सभी अन्य लाभों की पेशकश कर सकती थीं, जिन्हें वे वर्तमान में अपनी अन्य योजनाओं में उपलब्ध करा रही हैं। अभी यह कहना मुश्किल है कि इस प्रोडक्ट को आगे बढ़ाने मंे प्रीमियम की भूमिका महत्वपूर्ण होगी या सरकार द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियान से इस प्रोडक्ट को लाभ होगा अथवा स्वास्थ्य बीमा कंपनियों का ब्रांड नाम इस प्रोडक्ट को आगे बढ़ाएगा। लेकिन यह तो कहा जा सकता है कि इससे निश्चित रूप से बीमा उद्योग को लाभ होगा और उन क्षेत्रों में बीमा का प्रसार होगा, जहां वर्तमान में कोई इस तरह का कोई व्यवसाय नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad