टाटा मोटर्स ने नए प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो के साथ किया वर्ष 2020 का आगाज - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, January 10, 2020

टाटा मोटर्स ने नए प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो के साथ किया वर्ष 2020 का आगाज




Tata Motors New Portfolio

मुंबई, टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि वह यात्री वाहनों के साथ अपने BSVI उत्पादों की नई श्रृंखला की पेशकश जनवरी 2020 से शुरू करेगी। इसका प्रदर्शन 4 वैश्विक आयोजनों में भव्यता से किया जाएगा और ग्रेटर नोएडा के आगामी ऑटो एक्सपो 2020 में 14 वाणिज्यिक और 12 यात्री वाहनों का प्रदर्शन होगा।
टाटा मोटर्स ने वर्ष 2020  में अपने 75वें वर्ष में कदम रखा है और इसके पास देश को अपना योगदान देने की समृद्ध विरासत है। कंपनी कनेक्टेड इंडिया के लिये आकांक्षापूर्ण और खोजपरक परिवहन समाधान प्रदान कर स्थायी भविष्य का निर्माण कर रही है। इस मंशा को टाटा मोटर्स के पैवेलियन में थीम के तौर पर प्रस्तुत किया जाएगा।
इस अवसर पर टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक गुएंटर बश्चेक ने कहा, ‘‘हम ऑटो एक्सपो 2020 के लिये अपनी पैवेलियन की थीम ‘कनेक्टेड इंडियाः रिस्पॉन्सिबल एंड सस्टेनेबल मोबिलिटी सॉल्यूशंस’ की घोषणा करते हुए प्रसन्न हैं। यह थीम हमारी भविष्य की योजना सीईएसएस को जीवंत करेगा, जिसका पूर्ण रूप है- कनेक्टेड, इलेक्ट्रिक, शेयर्ड और सेफ। क्षमतावान, हरित, स्थायी परिवहन समाधानों के भविष्य को साकार करने की जरूरत है। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के तौर पर हम इस एजेंडा में योगदान देने का भरसक प्रयास कर रहे हैं और बाजार में तेजी से उत्पादों की नई पीढ़ी लाने की तैयारी कर रहे हैं। हम ऑटो एक्सपो 2020 में भविष्य के उत्पादों की अपनी श्रृंखला का अनावरण करने को लेकर रोमांचित हैं, जो न सिर्फ BSVI के लिये तैयार हैं बल्कि उन्हें हमारे महत्वाकांक्षी ग्राहकों के महत्व को बढ़ाने के लिये डिजाइन और विकसित किया गया है।’’
टाटा मोटर्स एक कॉमन कनेक्टेड व्हीकल आर्किटेक्चर का निर्माण कर रहा है, जो वाणिज्यिक, यात्री और इलेक्ट्रिक वाहनों की समूची उत्पाद सूची के लिये होगा, ताकि ग्राहकों के लिये डिजिटल पारिस्थितिक तंत्र का विस्तार हो। इलेक्ट्रिक वाहन भारत को स्वच्छ और हरित बनाने के सरकार के लक्ष्य को सहयोग देंगे। साझा परिवहन पारिस्थितिकी का उपयोग करने के लिये टाटा मोटर्स यात्री और वस्तु परिवहन में खोजपरक समाधान प्रदान करेगा। भारत की वृद्धि में सहयोग के लिये कंपनी उद्योग में नये मापदंड निर्मित करने हेतु सबसे सुरक्षित वाहनों की श्रृंखला प्रदान करेगी।
उत्पादों के प्रदर्शन के अलावा, ऑटो एक्सपो 2020 में टाटा मोटर्स का पैवेलियन आगंतुकों को संवादपरक अनुभव भी प्रदान करेगा। कंपनी के हाल में आने वाले ग्राहक डिजिटल इंटरफेस की सहायता से गेम खेल सकेंगे और अभूतपूर्व अनुभव प्राप्त करने का मौका जीत सकेंगे। स्थायित्व के लिये अपने मिशन के हिस्से के तौर पर कंपनी ने पैवेलियन को कागज रहित बनाने और ग्रीन कवर को बढ़ाने जैसे कदम भी उठाए हैं। स्टार्ट-अप की संस्कृति के उद्भव को देखते हुए टाटा मोटर्स इस मंच से क्राउड सोर्सिंग करेगा और स्टार्ट-अप कम्युनिटीज से जुड़ेगा।
नए पोर्टफोलियो में अंतरण के लिए तैयार
BSVI  ट्रांजिशन टाटा मोटर्स का सबसे बड़ा केन्द्र बिन्दु है। कंपनी ने अपने इंजिनियरिंग रिसर्च सेंटर (ईआरसी) पुणे में एक अत्याधुनिक ‘एडवांस पावर सिस्टम्स इंजिनियरिंग टेक सेंटर’ स्थापित किया है, जिसने इसके प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो के लिये अत्याधुनिक पावरट्रेन समाधानों की इंजिनियरिंग, परीक्षण और विकास में बड़ी भूमिका निभाई है, जिसमें व्यापक इलेक्ट्रिफिकेशन भी शामिल है।
कंपनी ने उत्सर्जन कम करने तक सीमित न रहने के बजाए अपने प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो में उन्नत विशेषताएं जोड़ी हैं, ताकि प्रदर्शन बेहतर हो और ग्राहकों को महत्व बढ़ने का लाभ मिले।
कंपनी के व्हीकल प्लेटफॉर्म्स पर मॉड्यूलर प्रोडक्ट आर्किटेक्चर के आने से पुर्जों की संगतता, बाजार के लिये शीघ्रता और उत्पादों की व्यापक श्रृंखला के लिये कम लागत सुनिश्चित हुई है। कंपनी अपने ड्राइवट्रेन कॉम्बिनेशन की समूची श्रृंखला के साथ तैयार है, जिसमें BSVI उत्सर्जन नियमों के लिये ऑटोमैटिक और ऑटोमैटेड-मैनुअल संवहन के साथ गैसोलिन, डीजल और सीएनजी इंजिन शामिल हैं।
टाटा मोटर्स के प्रेसिडेन्ट एवं सीटीओ  राजेन्द्र पेटकर ने कहा, ‘‘टाटा मोटर्स की टीम ने BSVI व्यवस्था में बिना किसी परेशानी के अंतरण करने के लिये अथक परिश्रम किया है। ग्राहकों को अपनी योजनाओं के केन्द्र में रखकर हमने कार्य के चक्रों और बढ़ती आकांक्षाओं के अनुसार उत्पादों का डिजाइन और इंजिनियरिंग की है। जनवरी 2020 से हम लगभग 1000 वैरियेन्ट्स वाले करीब 100 प्रमुख मॉडल प्रस्तुत करेंगे। इनमें पावरट्रेन कॉम्बिनेशंस, बॉडी स्टाइल, चेसिस कॉन्फिगुरेशन और प्रौद्योगिकी के विकल्प होंगे, जो कनेक्टेड, इलेक्ट्रिक, शेयर्ड और सेफ को अपनायेंगे। फ्रंट लोडिंग की महत्‍वपूर्ण गतिविधियों, डिजिटल उत्पाद विकास टूल्स के उपयोग और वैश्विक प्रतिष्ठा प्राप्त प्रौद्योगिकी एवं आपूर्ति भागीदारों की शीघ्र संलग्नता ने प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो के बदलाव में हमारी मदद की है।’’



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad