एक्सिस बैंक ने मैक्स लाइफ के साथ दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी की दिशा में उठाया कदम - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, February 22, 2020

एक्सिस बैंक ने मैक्स लाइफ के साथ दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी की दिशा में उठाया कदम



 Axis Bank to explore long-term strategic partnership with Max Life


एक्सिस बैंक, मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज और मैक्स लाइफ ने किए एक्सक्लूसिव समझौते पर हस्ताक्षर
मुंबई,  एक्सिस बैंक, मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमएफएस) और इसकी सहायक मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (मैक्स लाइफ) ने एक्सिस बैंक के मैक्स लाइफ के साथ दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश करने की संभावना का पता लगाने के लिए आज एक गोपनीय और विशिष्ट समझौते पर हस्ताक्षर किए।
मैक्स लाइफ वर्तमान में भारत में सबसे बड़ा गैर-बैंक स्वामित्व वाला निजी जीवन बीमाकर्ता है। मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज की वर्तमान में मैक्स लाइफ में 72.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि मित्सुई सुमितोमो इंश्योरेंस और एक्सिस बैंक में क्रमशः 25.5 फीसदी और 2.0 फीसदी हिस्सेदारी है।
एक्सिस बैंक और मैक्स लाइफ के बीच लगभग एक दशक पुराना एक सफल बैंकएश्योरेंस (बैंका) अरेंजमेंट है। इस बैंकएश्योरेंस अरेंजमेंट के उत्पन्न नए प्रीमियम ने इस अवधि में 12,000 करोड़ रुपये से अधिक एकत्र किया है और उच्च दृढ़ता बनाए रखी है। दोनों कंपनियों ने उत्पाद और आवश्यकता-आधारित बिक्री प्रशिक्षण में बड़े पैमाने पर निवेश किया है, जिससे उत्पादकता में लगातार वृद्धि हुई है।
इस दिशा चल रही बातचीत का स्वागत करते हुए एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ अमिताभ चौधरी ने कहा, ‘‘एक्सिस बैंक में, हम लगातार विभिन्न रणनीतिक अवसरों का आकलन करते रहते हैं और हमें जीवन बीमा संबंधी क्षेत्र में अधिक भागीदारी की संभावना नजर आती है, क्योंकि आज भी इसकी पैठ बहुत कम है। मैक्स लाइफ के साथ हमारे लंबे समय से बैंकएश्योरेंस संबंध रहे हैं और आगे चल रही चर्चाएं इस रणनीतिक साझेदारी को गहरा और मजबूत करने के लिए एक कदम है। प्रस्तावित समझौते के सफल समापन से सभी हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण मूल्य पैदा होने की उम्मीद है।‘‘
इस डेवलपमेंट के बारे में बोलते हुए मैक्स ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन अनलजीत सिंह ने कहा, ‘‘मैक्स लाइ और एक्सिस बैंक की साझेदारी स्वाभाविक है। साझेदारी ने पहले से ही जीवन बीमा उद्योग में पॉलिसी की बिक्री, ग्राहक को बनाए रखना, आवश्यकता-आधारित पॉलिसी राइटिंग को सुनिश्चित करने के लिए कठोर प्रशिक्षण और टैक्नोलॉजी इंटीग्रेशन के लिहाज से अनेक मानक निर्धारित किए हैं। मैक्स लाइफ में एक्सिस बैंक का रणनीतिक हित बहुत प्रतीक्षित स्थायित्व के अनुरूप है और इससे दोनों कंपनियों को पॉलिसीधारकों और अन्य हितधारकों के लिए स्थायी भविष्य की दिशा में काम करने की अनुमति मिलती है। हम यह भी मानते हैं कि संभावित लेनदेन जीवन बीमा क्षेत्र को समग्र रूप से प्रोत्साहित करेगा।‘‘
एक्सिस बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर-रिटेल बैंकिंग  प्रलय मंडल ने कहा, ‘‘एक्सिस बैंक और मैक्स लाइफ ने लगभग एक दशक तक एक साथ काम किया है और इस भागीदारी के माध्यम से अपने ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण काम किया है। टीमें बारीकी से सहयोग कर रही हैं और एक-दूसरे की ताकत के साथ लगातार वैल्यू क्रिएशन कर रही हैं। इस अनूठी भागीदारी का लाभ उठाने और दोनों संस्थाओं, हमारे ग्राहकों और साथ ही साथ बड़े ईको सिस्टम को लाभ पहुंचाने के लिए अधिक रणनीतिक इरादे से काम करने का यह सही समय है।‘‘
मैक्स ग्रुप के वाइस चेयरमैन और मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज के मैनेजिंग डायरेक्टर  मोहित तलवार ने संभावित लेनदेन के औचित्य के बारे में बताते हुए कहा, ‘‘एक्सिस बैंक और मैक्स लाइफ के बीच प्रस्तावित दीर्घकालिक साझेदारी दोनों कंपनियों के लिए और अधिक उत्पादक साबित होगी। यह साझेदारी दोनों कंपनियों की टीमों को नए सिरे से प्रोत्साहित करेगी और उन्हें प्रभावी और कुशल तरीके से ग्राहकों की सेवा करने के लिए प्रेरित करेगी। मेरा मानना ​​है कि यह भारतीय जीवन बीमा उद्योग में सबसे अधिक मूल्य प्राप्त करने वाली साझेदारियों में से एक होगी।‘‘
लेन-देन विनियामक अनुमोदन, उचित परिश्रम के संतोषजनक समापन, निश्चित प्रलेखन के निष्पादन और आवश्यक कॉर्पोरेट अनुमोदन सहित अन्य शर्तों के अधीन होगा।
मैक्स लाइफ का हालिया प्रदर्शनः
मैक्स लाइफ के लिए, 9एम एफवाय2020 में प्रोपराइटरी और बैंकएश्योरेंस चैनलों ने क्रमशः 22 प्रतिशत और 20 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि का प्रदर्शन किया।
9एम एफवाय2020 के दौरान वैल्यू ऑफ न्यू बिजनैस (वीएनबी) 576 करोड़ रुपए  रहा, पिछले वर्ष की तुलना में 24 प्रतिशत की वृद्धि, नॉन-पीएआर प्रोडक्ट्स की ओर शिफ्ट के कारण। प्रथम वर्ष के कुल प्रीमियम में साल दर साल 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह 3,693 करोड़ रुपए रहा। 9एएफवाय2020 के लिए नवीकरण प्रीमियम 6,618 करोड़ रुपए दर्ज किया गया, पिछले वर्ष की तुलना में 11 प्रतिशत की वृद्धि।
इसी अवधि में, न्यू बिजनेस मार्जिन 21.0 प्रतिशत था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 60 बीपीएस बढ़ा। टैक्स से पहले लाभ मामूली रूप से 6 प्रतिशत गिरकर 353 करोड़ रुपए रहा, गैर-बराबर व्यवसाय में वृद्धि और प्रोपराइटरी चैनलों में रणनीतिक निवेश के कारण, जो कि दीर्घकालिक व्यापार हितों के लिए सकारात्मक हैं।
पहले में, बाजार के अनुरूप कार्यप्रणाली (एमसीईवी) के आधार पर मैक्स लाइफ की एंबेडेड वैल्यू (ईवी) ईवी पर 18.4 प्रतिशत एक ऑपरेटिंग रिटर्न (वार्षिक) के साथ 10,000 करोड़ रुपए को पार करते हुए 10,077 करोड़ पर आ गई।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad