कल्याणी समूह ने 5 समझौता ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, February 13, 2020

कल्याणी समूह ने 5 समझौता ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर



 Kalyani Group signs 5 Memorandum of Understanding to endorse 'Make in India'

 पुणे। कल्याणी ग्रुप ने स्वदेशी उत्पाद बनाने और ‘मेक इन इंडिया’ की पहल को बढ़ावा देने के लिए ग्लोबल डिफेंस टेक्नोलॉजी और निर्माण कंपनियों के साथ साझेदारी करके अपनी प्रगतिशील विकास योजनाओं की घोषणा की।
एमओयू के विवरण इस प्रकार हैंः
कल्याणी समूह की प्रमुख कंपनी भारत फोर्ज लिमिटेड (बीएफएल) ने जनरल एटॉमिक्स, यूएस के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह कंपनी इलेक्ट्रोमेग्नेटिक और एडवांस्ड पावर और ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के एक विविध पोर्टफोलियो के अनुसंधान, डिजाइन और निर्माण में वैश्विक तौर पर अग्रणी है। एमओयू की शर्तों के तहत, बीएफएल और जनरल एटॉमिक्स इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिस्टम्स ग्रुप (जीए-ईएमएस) भारतीय रक्षा आवश्यकताओं को देखते हुए सतह और पानी के नीचे नौसेना प्लेटफार्मों से संबंधित बिजली उत्पादन, भंडारण, नियंत्रण और वितरण प्रौद्योगिकियों को विकसित करने और हथियार प्रणाली के लिए उन्नत प्रोजेक्टाइल के अवसरों की जांच करेंगे।
भारत फोर्ज लिमिटेड ने भारतीय नौसेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले शिपबॉर्न और सबमरीन प्लेटफार्मों के लिए उन्नत होमिंग हेड्स के साथ टॉरपीडो के विकास के लिहाज से किर्गिस्तान की कंपनी डैस्टन कॉर्प के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। दोनों फर्म सीईटी -65 ई टॉरपीडो के संयुक्त उन्नयन के लिए और संयुक्त रूप से पहचाने जाने वाले और परस्पर सहमत अवसरों और भारत और अन्य क्षेत्रों में पानी के नीचे हथियार प्रणालियों/उत्पादों से संबंधित कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए एक साथ आ रहे हैं।
भारत फोर्ज (बीएफएल) और वैश्विक एयरोस्पेस एंड टेक्नोलॉजी कंपनी पैरामाउंट ग्रुप ने एक रणनीतिक, उच्च स्तरीय सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। यह समझौता रक्षा और एयरोस्पेस सिस्टम के औद्योगिकीकरण और स्वदेशीकरण में दोनों समूहों की प्रौद्योगिकियों, क्षमताओं और विशेषज्ञता को संयोजित करने के लिए एक संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिहाज से किया गया है।
भारत फोर्ज और थेल्स ने एफ90 राइफल विकसित करने के लिए साझेदारी की ह जो भारत और विदेशों में रक्षा और कानून प्रवर्तन क्षेत्रों की सेवा करेंगे। यह सहयोग भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया‘ पहल का एक प्रमाण है और एक संभावित लाइसेंसिंग समझौते का मार्ग प्रशस्त करता है।
कल्याणी ग्रुप की रक्षा इकाई कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स लिमिटेड (केएसएसएल) और आर्सेनल ज्वाइंट स्टॉक कंपनी, बुल्गारिया ने छोटे हथियारों और गोला-बारूद के विनिर्माण के लिए भारत में रणनीतिक गठबंधन बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। केएसएसएल और आर्सेनल ‘‘एआर‘‘ 7.62ग39 मिमी असॉल्ट राइफल और ‘‘एमजी‘‘ 7.62ग51 मिमी मशीन श्रृंखला के लिए भारत में विनिर्माण क्षमता विकसित करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad