स्कोडा ने ऑटो एक्सपो 2020 में विज़न इन कॉन्सेप्ट स्टडी प्रस्तुत की - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, February 13, 2020

स्कोडा ने ऑटो एक्सपो 2020 में विज़न इन कॉन्सेप्ट स्टडी प्रस्तुत की





नई दिल्ली, फरवरी, 2020 - स्कोडा ने  ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी विज़न इन कॉन्सेप्ट स्टडी प्रस्तुत की। स्टडी एक नए मिड-साइज़ फैमिली एसयूवी  का एक सशक्त पूर्वावलोकन देता है और एमक्यूबी कार प्लेटफॉर्म के एमक्यूबी-ए0- इन वेरिएंट का उपयोग करने वाला पहला मॉडल है, जिसे विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए अनुकूलित किया गया है। इंडिया 2.0 परियोजना के भाग के रूप में, स्कोडा जून 2018 से भारतीय बाजार में फोक्सवैगन समूह के मॉडल अभियान के लिए जिम्मेदार है। अक्टूबर 2019 में नई स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट बनाने के लिए पहले से मौजूद तीन वोक्सवैगन समूह की यात्री-कार कंपनियों के एकीकरण परियोजना के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ। यह समन्वय, तेजी से निर्णय लेने में सक्षम बनाता है और मौजूदा तालमेल का फायदा उठाकर दक्षता बढ़ाता है । स्कोडा ने  भारतीय बाजार में एक नवागंतुक के रूप में  कारोक, अपडेटेड सुपर्ब  फ्लैगशिप, रैपिड 1.0 टीएसआई का मोंटे कार्लो और मैट कॉन्सेप्ट, साथ ही कोडियाक और स्पोर्टी ओक्टाविया आरएस 245 को प्रदर्शित किया।
स्कोडा के सीईओ बर्नहार्ड मैयर ने कहा, “भारत  फोक्सवैगन समूह के लिए सबसे रोमांचक और सबसे आशाजनक विकास बाजारों में से एक है। डेढ़ साल पहले, हमने अपने इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के साथ विकास की इस गाथा को लिखने के लिए अपना रास्ता निर्धारित किया था। फोक्सवैगन ब्रांड के साथ, हम बाजार और सेगमेंट डेवलपमेंट के आधार पर 2025 तक पाँच प्रतिशत की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी पाना चाहते है। स्कोडा के लिए, भारत इस प्रकार दुनिया के पांच सबसे बड़े बाजारों में से एक बन जाएगा। इंडिया  2.0 परियोजना के भाग के रूप में विकसित किए जा रहे पहले मॉडल होम स्ट्रेच पर हैं, और स्कोडा विज़न इन का अनावरण करके हम पहली उत्पादन कार का एक सशक्त पूर्वावलोकन दे रहे हैं। "
स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक गुरप्रताप बोपाराय ने कहा, "हमारे लिए, स्थानीयकरण सफलता की कुंजी है और पुणे में हमारे प्रौद्योगिकी केंद्र को खोलकर हमने इसके लिए आवश्यक परिस्थितियों का निर्माण किया है। एमक्यूबी के स्थानीयकृत एमक्यूबी-ए0-इन वेरिएंट में, अब हमारे पास अत्याधुनिक, आकर्षक वाहन पेश करने की तकनीकी शर्त है: वे भारतीय बाजार के लिए नवीनतम सुरक्षा और उत्सर्जन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और हमारे ग्राहकों के पसंद  और उनकी जरूरतों के अनुरूप हैं। ”
स्कोडा ने विज़न इन के लिए अपने ब्रांड-विशिष्ट डिज़ाइन को विकसित करना जारी रखा है और नई दिल्ली में इसे प्रदर्शित करके, नए मध्यम आकार के फॅमिली मॉडल के लिए डिज़ाइन लैंग्वेज  का एक सशक्त  पूर्वावलोकन दे रहा है। चेक कार निर्माता अपने एसयूवी अभियान के साथ तेजी से बढ़ते भारतीय बाजार में 2021 की शुरुआत में विज़न इन के उत्पादन संस्करण को लॉन्च करेगा। यह नए, स्थानीय एमक्यूबी-ए0- इन प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाला पहला उत्पादन मॉडल होगा। विज़न इन में पर्याप्त जगह है और अत्याधुनिक तकनीकों के साथ संयुक्त रूप प्रदान करता है। 4,256 मिमी लंबे कॉन्सेप्ट स्टडी  में 2,671 मिमी का व्हीलबेस है और यह 1.5 टीएसआई पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 110 किलो वाट  (150 पी एस) डिलेवर करता है। ”
इसकी लम्बी लाइन्स और लंबे व्हीलबेस मध्य आकार के एसयूवी कॉसेप्ट स्टडी  को बड़ा बनाते हैं और बड़े बोनट और19-इंच (48.26-सेमी) अलॉय  के पहियों के साथ, स्कोडा विज़न इन के बहिर्मुखी और अविश्वसनीय रग्गड एक्सटेरियर डिजाइन को दर्शाते है ।
विज़न इन एलईडी हेडलाइट्स और टेल लाइट्स के साथ-साथ ग्रिल और रियर में स्ट्राइकिंग लाइट स्ट्रिप में आंशिक रूप से रोशन किए गए क्रिस्टलीय तत्वों की बदौलत स्कोडा एसयूवी परिवार के एक सदस्य के रूप में स्पष्ट रूप से पहचाना जा सकता है। इसका चमकीला नारंगी मेटालिक एक्सटेरियर  रंग जीवन और रचनात्मकता के लिए एक उत्साह दर्शाता है।
आधुनिक प्रौद्योगिकियां, भारतीय विरासत और वीगन मटेरियल
विज़न इन  के इंटीरियर में, स्कोडा ने पारंपरिक भारतीय डिज़ाइन और बोहेमियन क्रिस्टल ग्लास आर्ट के साथ अत्याधुनिक तकनीकों और नवीन वीगन मटेरियल को जोड़ा है। डैशबोर्ड पर सजावटी ट्रिम ने कलमकारी से प्रेरणा ली है, जो एक भारतीय कपड़ा छपाई तकनीक है जो पारंपरिक कपड़े पैटर्न को प्रिंट करने के लिए हाथ से नक्काशीदार लकड़ी के स्टैम्प्स  का उपयोग करती है। इंटीरियर भी उदाहरण के लिए, सीट कवर के लिए रहुबर्ब लेदर, एक इनोवेटिव ऑर्गेनिक लेदर, साथ ही ओक लेदर और वेस्ट अनानास की पत्तियों से बने लेदर पिनाटेक्स के विकल्प का उपयोग करता है। रूफ लाइनिंग पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक फाइबर से बना है, जबकि सजावटी स्ट्रिप्स वास्तविक क्रिस्टल से बने हैं। डैशबोर्ड के मध्य  में एक क्रिस्टलाइन असिस्टेंट , डिजिटल वर्ल्ड से जोड़ता है , जैसा कि 12.3 इंच (31.24-सेमी) स्क्रीन के साथ फ्री स्टैंडिंग सेंट्रल डिस्प्ले , व्यक्तिगत रूप से कस्टोमिसाबले  वर्चुअल कॉकपिट और शिफ्ट-बाय-वायर तकनीक 7-स्पीड डीएसजी ।
भारतीय बाजार के लिए अन्य नए स्कोडा मॉडल
भारतीय बाजार में एक नवागंतुक के रूप में 110 kW (150 PS) के पावर आउटपुट के साथ 1.5 टीएसआई इंजन की विशेषता वाले कारोक  के साथ, स्कोडा ने नई दिल्ली में ऑटो एक्सपो 2020 में सुपर्ब एलएंडके और कोडिएक एलएंडके का प्रदर्शन कर रहा है, जिसमें   2.0 टीएसआई का इंजन है जो  140 केडब्ल्यू (190 पीएस) का पावर  जेनरेट करता है। स्पोर्टी ओक्टाविया आरएस 245  180 केडब्ल्यू (245 पीएस )पावर  रैपिड 1.0 टीएसआई का मोंटे कार्लो ट्रिम लेवल और मैट कॉन्सेप्ट, साथ ही  2.0 टीडीआई सुपर्ब स्पोर्ट लाइन जिसका आउटपुट 140 केडब्ल्यू (190 पी एस ) ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किये गये  मॉडल है। वर्तमान मॉडलों के अलावा, स्कोडा ने अपने स्टैंड पर 1948 स्कोडा सुपर्ब  ओएचवी का प्रदर्शन भी किया। क्वासिनी संयंत्र में निर्मित बॉडीवर्क से सुसज्जित वाहन को पिछले तीन वर्षों में बहाल किया गया है।
स्कोडा ऑटो भारत में फोक्सवैगन समूह के मॉडल अभियान के लिए जिम्मेदार
2018 के मध्य से स्कोडा इंडिया 2.0 परियोजना का नेतृत्व कर रहा है और इसके अलावा भारत में फोक्सवैगन समूह के मॉडल अभियान के लिए भी जिम्मेदार है। लंबी अवधि के लिए इस महत्वपूर्ण विकास बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए, फोक्सवैगन समूह परियोजना में कुल एक अरब यूरो का निवेश कर रहा है, जिसमें से 250 मिलियन यूरो अनुसंधान और विकास में जाएंगे। स्कोडा और फोक्सवैगन बाजार और सेगमेंट डेवलपमेंट  के आधार पर 2025 तक पांच प्रतिशत की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी हासिल करना चाहते हैं। भारतीय बाजार के लिए स्कोडा और फोक्सवैगन के आगामी वॉल्यूम मॉडल स्थानीय रूप से विकसित और निर्मित एमक्यूबी-ए0- आईइन प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं।






No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad