राजस्थान में सोलर पार्क के लिए एनटीपीसी के साथ सरकार का करार - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, February 20, 2020

राजस्थान में सोलर पार्क के लिए एनटीपीसी के साथ सरकार का करार



Govt Inks Implementation and Support Agreement with NTPC for Solar Park in Rajasthan



जयपुर .राजस्थान सोलर पार्क डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (आरएसडीसीएलद्ध ने राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम (आरआरईसी) की सहायक कंपनी और एनटीपीसी लिमिटेड ने नोखा, जैसलमेर में 925 मेगावाट क्षमता के नोख सोलर पार्क को विकसित करने के लिए एक कार्यान्वयन सहायता समझौते (आईएसए) पर हस्ताक्षर किए। समझौते पर अनिल गुप्ता, निदेशक आरएसडीसीएल और मोहित भार्गव, एनटीपीसी के कार्यकारी निदेशक, डा. बीडी कल्ला, ऊर्जा मंत्री, राजस्थान सरकार की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। समझौते के अनुसार आरएसडीसीएल सौर पार्क में बुनियादी ढांचे का विकास करेगा और एनटीपीसी सौर परियोजनाओं का विकास करेगा। समझौते से राज्य में 4000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश आने की संभावना है।

मुख्य अतिथि डॉ. बीडी कल्ला, ऊर्जा मंत्री ने राजस्थान को देश में ऊर्जा गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रयासों और विजन की सराहना की।

डॉ. कल्ला ने बताया कि “राज्य सरकार ने हाल ही में जारी राजस्थान सौर ऊर्जा नीति, 2019 और राजस्थान पवन और हाईब्रिड ऊर्जा नीति, 2019 में कई छूट और सुविधाएं दी हैं। उन्होंने समारोह में उपस्थित हितधारकों और निवेशकों से अपील की है, कि वे आगे आएं और लाभ उठाएं। नीतियों का लाभ और राजस्थान में उपलब्ध सौर और पवन ऊर्जा की अपार क्षमता के बारे में जानकारी दी।
उन्होंने आरआरईसी अधिकारियों को ऊर्जा भंडारण के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास गतिविधियों को शुरू करने के लिए कहा ताकि अक्षय ऊर्जा की आवश्यकता होने पर ऊर्जा की मांग को पूरा किया जा सके।
डॉ. बीडी कल्ला ने कहा, “ विधानसभा में पेश किए गए बजट भाषण में,  मुख्यमंत्री ने शहरी क्षेत्रों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रावधानों की घोषणा की है। उन्होंने जिला मुख्यालय और चयनित शहरों को ग्रीन एनर्जी सिटी के रूप में विकसित करने की घोषणा की है। उन्होंने अगले पांच वर्षों में 300 मेगावाट की रूफटॉप सौर प्रणाली स्थापित करने का प्रस्ताव भी दिया है। सौर ऊर्जा के विकास के लिए बजट में उपयुक्त प्रावधान किए गए है।ं,”






No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad