टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने सेल्फ-चार्जिंग हाईब्रिड इलेक्ट्रीक व्हेकिल – वेलफायर पेश की - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, February 27, 2020

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने सेल्फ-चार्जिंग हाईब्रिड इलेक्ट्रीक व्हेकिल – वेलफायर पेश की





Toyota kirloskar motor launch electric vehicle vellfire



हैदराबाद, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने  शानदार टोयोटा वेलफायर का अनावरण किया। भारत में यह एक नई लक्जरीयस सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड इलेक्ट्रीक वाहन है। नई वेलफायर का आरामदेह और पूरी जगह वाला इंटीरियर प्रचुरता का दावा करता है जब इसका भव्य और निडर बाहरी हिस्सा सोच-समझकर ऐसा बनाया गया है कि असरदार छवि छोड़ता है।
नई वेलफायर से वाहन चलाने का शक्तिशाली अनुभव मिलता है जबकि ईंधन की खपत तथा कम कार्बन फुटप्रिंट सुनिस्चित होता है। वेलफायर एक मजबूत हाईब्रिड है और अध्ययन से पता चला है कि मजबूत हाईब्रिड गाड़ियां इंजन ऑफ की स्थिति में 40% दूरी और 60% समय शून्य उत्सर्जन मोड में चल सकती हैं।*
2.5-लीटर का इसका 4-सिलेंडर वाला गैसोलिन हाईब्रिड इंजन 86 kW (115 बीएचपी) शक्ति और 198 Nm @2800-4000 rpm का अधिकतम घूर्ण देता है। नए वेलफायर इंजन में दो इलेक्ट्रीक मोटर हैं और एक हाईब्रिड बैट्री जो यह सुनिस्चित करती है कि उत्सर्जन कम हो और वाहन चलाने का शानदार अनुभव हासिल हो।
लांच के मौके पर मौजूद टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर ने कहा, “भारत में ऑटोमोटिव उद्योग प्रौद्योगिकी पर आधारित एक बड़े बदलाव से गुजर रही है। इसमें नवीनता और रचनात्मकता संपूर्ण ग्राहक अनुभव को पारिभाषित करती है। उद्योग की अग्रणी कंपनी के रूप में हमारे लिए यह आवश्यक है कि खुद को चुनौती दी जाए और ग्राहकों को ऐसी नई खोज मुहैया कराई जाए जो ना सिर्फ भव्यता और आराम का वादा करे बल्कि इकोसिस्टम (पारिस्थितिकी) को अच्छा रखने में भी योगदान करे। टोयोटा में पर्यावरण के प्रति जागरूकता हमारे इकोसिस्टम में शामिल है और ईंधन कुशल वाहनों से लेकर बेहतर इको टेक्नालॉजी और एप्रोच वाले वाहनों का विकास किया जाता है। टीकेएम के पास पर्य़ावरण के लिहाज से स्थायी समाधान है और यह हमारे सभी कारोबारी परिचालनों के केंद्र में है तथा प्लांट में बनने वाले प्रत्येक वाहन के मामले में लागू है। इस क्रम में हमारी नवीनतम पेशकश नई टोयोटा वेलफायर भी हमारी पेशकश की प्रतिबद्धता का मूर्त रूप है। हम हमेशा बेहतर कारें, उससे भी बेहतर टेक्नालॉजी के साथ पर्यावरण को हमेशा बेहतर रखने के लिए पेश करना चाहते हैं।”
भारत में नए वेलफायर की पेशकश पर अपने विचार साझा करते हुए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्रबंध निदेशक मासाकाजू योशिमुरा ने कहा, “आज का दिन भारत में हमारी यात्रा का एक महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि आज हम बिजलीकृत वाहनों की अपनी श्रृंखला में एक और महत्वपूर्ण उत्पाद पेश कर रहे हैं। नई वेलफायर सही अर्थों में टोयोटा की क्लास बताने वाली टेक्नालॉजी का उपयोग करती है और आराम, उत्कृष्टता तथा स्थायित्व की पेशकश करती है जो ग्राहकों को वाहन चलाने के एक उत्कृष्ट अनुभव की पेशकश करती है। वैश्विक स्तर पर हमारे पास लक्जरी पेशकशों की पूरी श्रृंखला है और भारत में टोयोटा वेलफायर की पेशकश हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण है। वेलफायर परम लक्जरी का प्रतीक है जो हरित भविष्य की भी परिकल्पना है। आज की घोषणा शून्य सीओटू चैलेंज हासिल करने की हमारी मध्यम से दीर्घ अवधि की योजना में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम बड़े पैमाने पर बिजलीकरण के लिए काम करना जारी रखेंगे और इस तरह स्थायी मोबिलिटी के लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे।”
नवीनतम पेशकश के बारे में बताते हुए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट  नवीन सोनी ने कहा, “टोयोटा वेलफायर उत्कृष्ट कारीगरी और आराम का एक उपयुक्त मेल है जो इसकी सेल्फ चार्जिंग हाईब्रिड इलेक्ट्रीक टेक्नालॉजी से ईंधन की जोरदार कुशलता की पेशकश करता है।  हमारी नई पेशकश सही अर्थों में टोयोटा की क्लास बताने वाली टेक्नालॉजी, कंफर्ट और उत्कृष्टकता के साथ स्थायित्व का मेल है और हमें भारत में ऐसी जानी-मानी गाड़ी को पेश करते हुए भारी खुशी हो रही है।
बेहद कार्यकुशल और चलाने में आरामदेह इस नए लक्जरी वाहन का प्रदर्शन सभी स्थितियों में आरामदेह अनुभव सुनिश्चित करता है। वेलफायर टोयोटा एनवायरमेन्टल चैलेंज 2050 से तालमेल में है जो हमें एक ऐसे समाज की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करता है जहां लोग, कार और प्रकृति एक साथ सद्भाव से रह सकते हैं।
इतने वर्षों में हमलोगों ने कई वर्गों में अग्रणी उत्पाद पेश किए हैं और अपने मूल्यवान ग्राहकों का आभार जताएंगे कि हमारी यात्रा के दौरान वे साथ बने रहे और हम उम्मीद करते हैं कि वे अपनी प्रशंसा इस नए उत्पाद को भी देंगे। आज जब हम नई वेलफायर चला रहे हैं तो हमें यकीन है कि प्रदर्शन में हम नए मानक स्थापित करेंगे। अभी तक, ग्राहकों की प्रतिक्रिया उत्साहवर्धक रही है। हमें यह सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि शुरू के तीन महीने के शिपमेंट की बिक्री हो चुकी है।”
नई वेलफायर बाहर से बोल्ड और अंदर से सुंदर है। इसमें सुपर स्पेसस और आधुनिक इंटीरियर का गुणवत्ता और ग्लैमर से मेल है ताकि आप जहां कहीं भी जाएं गर्व मुहैया हो और लाउंज क्लास की यात्रा हो। वेलफायर की मौजूदगी एक खास अहसास देती है और इसकी सवारी आरामदेह होती है। हैंडलिंग के मामले में इसकी स्थिरता बेजोड़ है तथा बाहरी हिस्से की निर्भीकता पर जोर दिया गया है। बॉडी की मजबूती के साथ इसमें पीछे लगाने के लिए नए विकसित वीआईपी ट्यून्स ससपेन्सन को अपनाया गया है ताकि आरामदेह सवारी मिले और स्थिरता भी बनी रहे।
कार्यकुशल गैसोलिन हाईब्रिड इंजन बेजोड़ शक्ति, ईंधन कुशलता, पर्यावरणीय प्रदर्शन देता है जो हाईब्रिड सिस्टम से समर्थित होता है और इस तरह इसे बेहतर ईंधन कुशलता हासिल होती है तथा एक्सीलरेशन मिलता है। हाईब्रिड सिनर्जी से तैयार इस उन्नत टेक्नालॉजी ने 16.35 किलोमीटर प्रति लीटर का एक आकर्षक माइलेज (मानक टेस्ट स्थितियों में) देने में योगदान दिया है जिसे टेस्ट एजेंसी ने प्रमाणित किया है।
लक्जरीयस और बोल्ड वेलफायर में डायनैमिक न्यू एक्सटीरियर हैं जिसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि सड़क पर इसकी उपस्थिति भव्य लगे। इसकी निर्भीकता की खासियत सिंगल इनगॉट आकार के ग्रिल डिजाइन, तिकोने फॉग लैम्प बिजेल, अपर हेडलैम्प और दो चौकोर प्रोजेक्टर से है। यही नहीं, इसकी खासियत ब्लू ऐसेंट एक्सटेंशन, चिजेल्ड बॉडी स्ट्रक्चर भी है। पावर स्लाइडिंग दरवाजे, दो हिस्से वाला पिछला कांबिनेशन लैम्प और ट्विन मूनरूफ इसे लक्जरीयस लाउंज स्टैंड आउट बनाता है – निडर और निर्भीक। 
वेलफायर स्लीक और समकालीन नए उन्नत इंटीरियर के साथ मिलता है जो खुली जगह, प्रतिष्ठा और आराम को नए सिरे से पारिभाषित करता है। इसका केबिन एक निजी एनक्लोज्ड सुइट जैसा है और इसमें उन्नत खासियतों की रेंज है। इनमें लेदर अपहोलस्ट्री, सीटों की मेमरी सेटिंग, 17 स्पीकर वाला जेबीएल का प्रीमियम ऑडियो, ओटोमैन फंक्शन के साथ पावर एडजस्टेबल सीट, 16 रंग की एम्बीयंट लाइट और सुपर लंबी सीट का स्लाइडिंग फंक्शन शामिल है।
टोयोटा में सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है तथा ढेर सारे ऐक्टिव तथा पैसिव अपने किस्म की अनूठी सुरक्षा प्रणाली गाड़ी के सभी यात्रियों के साथ पैदल चलने वालों की भी सुरक्षा सुनिश्चित करती है। नई वेलफायर में 7 एसआरएस एयरबैग और वीडीआईएम (व्हेकिल डायनैमिक्स इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट) हैं  जो एक अतिसक्रिय सुरक्षा खासियत है और वाहर को स्थितरता देता है। इस व्हेकिल परफॉर्मेंस कंट्रोल टेक्नालॉजी पर आधारित होता है। वेलफायर की अन्य सुरक्षा खासियकतों में इमरजेंसी ब्रेक सिगनल, हिस स्टार्ट एसिस्ट कंट्रोल (एचएसी) और व्हेकिल स्टैबिलिटी कंट्रोल (वीएससी) शामिल है।
स्ट्रांग हाईब्रिड इलेक्ट्रीक व्हेकिल्स (एसएचईवी) बिजलीकृत वाहनों (एक्सईवी) की श्रृंखला के होते हैं। इनमें प्लग हाईब्रिड इलेक्ट्रीक व्हेकिल (पीएचईवी), बैट्री इलेक्ट्रीक व्हेकिल (बीईवी) और फुएल सेल इलेक्ट्रीक व्हेकिल (एफसीईवी) भी शामिल हैं क्योंकि इन सभी टेक्नालॉजिज में उन्नत बैट्री, मोटर और कंट्रोलर की कॉमन कोर टेक्नालॉजी शामिल है। इस टेक्नालॉजी से रीजेनरेटिव ब्रेकिंग भी संभव होता है और इससे ब्रेक लगाने से पैदा होने वाली उर्जा को बैट्री में स्टोर किया जाना संभव होता है। इस तरह तैयार होने वाली ऊर्जा का उपयोग वाहन चलाने के लिए किया जाता है। यह काम सिर्फ मोटर से होता है या फिर मोटर परंपरागत फोसिल फुएल इंजन की सहायता करता है। एसएचईवी इलेक्ट्रीक मोटर का उपयोग करते हैं और आईसीई (इंटरनल कंबस्टन इंजन) एक ऑप्टिमल तरीका है इसलिए ईंधन की खबर न्यूनतम हो जाती है और कार्बन का उत्सर्जन कम करने में सहायता मिलती है। अंत में मजबूत हाईब्रिड इलेक्ट्रीक वाहन में “ऑनबोर्ड चार्जिंग” का काम होता है। इसके तहत गाड़ी चलने के साथ बैट्री ऑपरेशन के दौरान अपने आप रीचार्ज हो जाती है। इस तरह, इसे बाहर से चर्जिंग की आवश्यकता नहीं होती है।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad