क्लिक्स कैपिटल ने लॉन्च किया एआई-एनेबल्ड बॉट माया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, March 17, 2020

क्लिक्स कैपिटल ने लॉन्च किया एआई-एनेबल्ड बॉट माया



Clix Capital Launches AI-enabled Bot Maya to Acquire Customers and Enhance Customer Experience


नई दिल्ली,  भारत के अग्रणी डिजिटल लेंडिंग एनबीएफसी में से एक क्लिक्स कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड (‘क्लिक्स) ने उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने के लिए  एआई- एनेबल्ड बॉट ‘माया’ का लॉन्च किया है। माया के ज़रिए उपभोक्ता इन्सटेंट लोन (त्वरित ऋण) पा सकेंगे, साथ ही अपनी एलिजिबिलिटी एवं क्रेडिट स्कोर को भी चेक कर सकेंगे। इसके साथ क्लिक्स कैपिटल उपभोक्ताओं के लिए ऋण के अनुभव को पूरी तरह बदल देगा, क्योंकि आज के उपभोक्ता त्वरित एवं भरोसेमंद सेवाओं की उम्मीद रखते हैं। इन्सटेन्ट लोन से उपभोक्ता अपने लेनदेन की बेहतर योजना बना सकते हैं।
क्लिक्स कैपिटल ने अपनी तरह की अनूठी, मोबाइल-फर्स्ट, ओमनी-चैनल रणनीति का विकास किया है, जो सभी चैनलों- क्लिक्स के अपने प्लेटफॉर्म्स-वेब, ऐप, बॉट (वर्नेकुलर टेक्स्ट एवं वॉइस), व्हॉट्सऐप, आदि तथा थर्ड-पार्टी प्लेटफॉर्म्स (पेटीएम, पैसा बाज़ार, विशफिन, इण्डियालेंड्स आदि) पर उपलब्ध है और देश भर में इसकी ऑफलाईन पहुंच भी है।
वर्चुअल असिस्टेन्ट माया
भारत में व्हॉट्सऐप के 500 मिलियन से अधिक सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता हैं। क्लिक्स हर भारतीय के लिए ऋण उत्पाद उपलब्ध कराने तथा ऋण को भी व्हॉटसऐप की तरह सहज बनाने के लिए तत्पर है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए क्लिक्स ने अपने वर्चुअल असिस्टेन्ट, माया का विकास किया है- आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स से एनेबल्ड यह बॉट क्लिक्स प्लेटफॉर्म्स एवं व्हॉटसऐप पर उपलब्ध होगा।
हमें विश्वास है कि हमारे अपने प्लेटफॉर्म्स से बड़ी संख्या में उपभोक्ता जुड़ेंगे। हम बेहद सहज, समझने में आसान एवं त्वरित उत्पादों पर काम करते रहंेगे, हम उन लोगों को भी किसी भी समय, किसी भी स्थान पर अपनी सेवाएं पहुंचाएंगे, जो आज भी तकनीक से दूर हैं। क्लिक्स भारत के लिए प्रोडक्ट्स बना रहा है।’’ भावेश गुप्ता, सीईओ, क्लिक्स कैपिटल ने कहा।
विभिन्न क्षमताओं के साथ क्लिक्स वीडियो केवायसी (फेस मैच), डिजिटल सिगनेचर, ई-मंडेट, ओसीआर, जाली दस्तावेजों की पहचान, डिजिटल दस्तावेजों के निर्माण, पैनी ड्रॉपिंग, डिजी-लॉकर आदि पर काम कर रहा है। कुछ इनोवेशन्स जैसे आल्टरनेट डेटा एनालाइज़र एवं क्लिक्स के एआई एनेबल्ड क्रेडिट डिसिज़न इंजन डेल्फी पहले से लाईव हो चुके हैं। ये सभी क्षमताएं, क्लिक्स को उपभोक्तओं को आधुनिक डिजिटल अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाएंगी। क्लिक्स को विश्वास है कि यह दृष्टिकोण उपभेाक्ताओं को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करेगा।
‘‘माया के ज़रिए क्लिक्स लाखों भारतीयों की ऋण संबंधी ज़रूरतों को आसानी से पूरा करेगा। माया बहु-भाषी होने के करण हर भारतीय के लिए अनूकूल है, और उनकी ज़रूरत के अनुसार उन्हें ऋण सुविधाएं उपलब्ध कराएगी, और वे जब चाहे, जहां चाहें ऋण सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।’’ श्री गुप्ता ने कहा।
माया के माध्यम से ऋण उत्पादों का रीसर्च, ऐप्लीकेशन एवं लाईफसाइकल मैनेजमेन्ट बेहद आसान और सहज हो जाएगा। कोई भी योग्य व्यक्ति माया के ज़रिए कुछ ही सैकण्ड्स में ऋण के लिए आवेदन कर सकेगा। क्लिक्स टीम का मानना है कि भविष्य, संवादी ऋण से संबंधित है, इस अवधारणा को माया के साथ अंजाम दिया जा सकता है। उपभोक्ताओं को 24ग7ग365 सपोर्ट प्रदान करने के लिए एआई एनेबल्ड बॉट को वर्तमान में व्हॉटसऐप एवं क्लिक्स वेबसाईट के साथ इंटीग्रेट किया गया है।
बहु-भाषी क्लिक्स बॉट सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। किंतु वर्तमान में यह सिर्फ अंग्रेज़ी में उपलब्ध है, निकट भविष्य में इसे अन्य भाषाओं में लॉन्च किया जाएगा। क्लिक्स बॉट को विभिन्न कार्यों के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि यह उपभोक्ताओं के लिए लोन सर्च, आवेदन, फुलफिलमेन्ट, सर्विस, क्लोज़र एवं एंगेजमेन्ट संबंधी सभी ज़रूरतों को पूरा कर सके।
मौजूदा पेशकश
वर्तमान में बॉट सर्विस में शामिल हैः
प्री-अपू्रव्ड पर्सनलाइज़्ड लोन ऑफर्स के साथ क्रेडिट स्कोर चेक करना
विभिन्न गणनाएं जैसे लोन ईएमआई, इंश्योरेन्स प्रीमियम आदि
ईएमआई एवं अन्य भुगतान
कस्टमर सपोर्ट एवं फीडबैक
विभिन्न सामरिक फायदों एवं उपभोक्ता के लिए उत्कृष्ट अनुभव के अलावा, माया के माध्यम से संचालानात्मक व्यय पर बचत भी की जा सकेगी। माया के लिए शुरूआत में बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। आने वाले दिनों में, क्लिक्स कैपिटल माया द्वारा पेश की जाने वाली सेवाओं को बढ़ाने की योजना बना रहा है तथा कर्मचारियों एवं अन्य हितधारकों को असंख्य तरीकों से सेवाएं प्रदान करने के लिए अन्य बॉट्स पर भी काम कर रहा है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad