आईसीआईसीआई बैंक ने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म, ‘आईसीआईसीआई स्टैक’ लॉन्च किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, March 18, 2020

आईसीआईसीआई बैंक ने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म, ‘आईसीआईसीआई स्टैक’ लॉन्च किया




ICICI Bank launches ‘ICICIStack’, India’s most comprehensive digital banking platform



मुंबईः आईसीआईसीआई बैंक ने देश का सबसे व्यापक डिजिटल बैंकिंग सेवाएं एवं एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) प्लेटफॉर्म - ‘आईसीआईसीआई स्टैक’ को लॉन्च किया। इसका उद्देश्य कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर रिटेलर्स, मर्चेन्ट्स, फिनटेक्स, बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों, कॉर्पोरेट्स सहित रिटेल एवं बिजनेस कस्टमर्स को निर्बाध बैंकिंग अनुभव सुनिश्चित करना है। उपरोक्त में से अधिकांश सेवाएं ऐसी हैं जो इंडस्ट्री में पहली बार उपलब्ध कराई जा रही हैं और ये सेवाएं बैंक मोबाइल फोन या इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर तुरंत उपलब्ध हैं।
‘आईसीआईसीआई स्टैक’ लगभग 500 सेवाएं उपलब्ध करा रहा है, जिनमें ग्राहकों की लगभग सभी बैंकिंग आवश्यकताएं शामिल हैं। सेवाओं की सूची में डिजिटल खाता खोलना (बचत और चालू खाता तुरंत खोलने की सुविधा), ऋण समाधान (इंस्टंट पर्सनल लोन, इंस्टंट क्रेडिट कार्ड्स, इंस्टंट होम लोन स्वीकृतियां, इंस्टंट कार लोन, इंस्टंट ओवरड्राफ्ट सुविधा, इंस्टंट बिजनेस लोन्स), भुगतान समाधान (डिजिटल भुगतान समाधान जैसे यूपीआई, भारत बिल पेमेंट सिस्टम का उपयोग कर बिल भुगतान), निवेश (इंस्टंट एफडी, पीपीएफ, एनपीएस, और एआई-आधारित रोबो-एडवायजरी अन्य निवेशों के लिए), बीमा (सावधि और स्वास्थ्य बीमाएं डिजिटल तरीके से) और केयर सॉल्यूशंस (जीवन, स्वास्थ्य, कार एवं घर की सुरक्षा) शामिल हैं।
इसके अलावा, डिजिटल आईसीआईसीआईएसटैक ’पहली डिजिटल सेवा प्रदान करता है जो दूसरों के बीच तत्काल एफडी या तत्काल पीपीएफ के साथ बचत खाता खोलने में सक्षम बनाता है।
पहल के बारे में बोलते हुए, आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक, अनूप बागची ने कहा, “हम पिछले कुछ वर्षों से ग्राहकों को एक ही मंच से सभी डिजिटल बैंकिंग सेवाओं की पेशकश करने के लिए आईसीआईसीआईस्टैक’ पर काम कर रहे हैं। आईसीआईसीआईस्टैक’ डिजिटल समाधान और बड़ी क्षमता के निर्माण के लिए डिजिटल इंडिया की दृष्टि को पूरा करने के लिए एक विकसित और अग्रणी यात्रा का परिणाम है। पिछले कुछ हफ्तों में कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर, हमने अपने ग्राहकों को समाधानों का गुलदस्ता देने के लिए कुछ नई सुविधाएँ और सेवाएँ जोड़ी हैं ताकि वे निर्बाध रूप से बैंकिंग सेवाओं का अनुभव कर सकें।
मेरा मानना ​​है कि अपने वर्तमान स्वरूप में, ’आईसीआईसीआईस्टैक’ एक बैंक द्वारा देश में उपलब्ध सबसे व्यापक डिजिटल बुनियादी ढाँचा है क्योंकि यह करोड़ों खुदरा ग्राहकों के साथ-साथ व्यापारियों, खुदरा विक्रेताओं, पेशेवरों, फिनटेक, स्टार्ट-अप, ई-कॉमर्स खिलाड़ियों को भी सुविधा प्रदान कर सकता है। और देश भर में कॉर्पोरेट्स, बैंक शाखा या कार्यालय का दौरा किए बिना, अपने सभी बैंकिंग, डिजिटल और दूरस्थ स्थान से जारी रखने के लिए। भुगतान फिनटेक के साथ हालिया टाई-अप में, यह ’आईसीआईसीआई स्टैक’ के भीतर उपलब्ध सेवाओं, एपीआई और वॉल्यूम हैंडलिंग क्षमता का विस्तृत सरणी था, जिसने रात भर त्वरित एकीकरण को सक्षम किया। हमारा मानना ​​है कि इन चुनौतीपूर्ण समय में, आईसीआईसीआईस्टैक ’ग्राहकों की सभी बैंकिंग आवश्यकताओं के लिए अच्छी तरह से तैयार और प्रतिबद्ध है।”
’आईसीआईसीआईस्टैक’ में उपलब्ध कुछ प्रमुख सेवाएं हैंः
ऽ एकाउट्स स्टैकः एफडी, पीपीएफ के साथ तत्काल डिजिटल बचत खाते जैसी सेवाएं; तत्काल उपलब्ध वेतन खाता, चालू खाता, यात्रा कार्ड, बिल भुगतान समाधान; ईआरपी सॉफ्टेवयर, खाता प्रबंधन और भागीदारों के डिजिटल ऑन-बोर्डिंग के साथ जुड़े बैंकिंग जैसे एपीआई
 पेमेंट स्टैकः यूपीआई, क्यूआर स्कैन और भुगतान, मर्चेंट सेटलमेंट और ग्राहक कैशबैक, रिफंड लेनदेन, ईजीपे मर्चेंट ऐप और डिजिटल ऑन-बोर्डिंग ऑफ मर्चेंट जैसे डिजिटल भुगतान और पेआउट सेवाएं प्रदान करता है।
 लोन स्टैकः इसमें तुरंत उपलब्ध व्यक्तिगत ऋण, व्यवसाय ऋण, क्रेडिट कार्ड, गृह ऋण मंजूरी, होम लोन टॉप अप, कार ऋण स्वीकृति और डिजिटल छोटे टिकट क्रेडिट जैसी सेवाएं शामिल हैं, जिन्हें पैलेटर कहा जाता है। एपीआई में ई-नाच आधारित शासनादेश, तत्काल ऋण बुकिंग, कार ऋण या शिक्षा ऋण के लिए भागीदार खातों का संवितरण, ग्राहक खाते में संवितरण शामिल हैं।
इंवेस्टमेंट स्टैकः एफडी, आरडी, एसआईपी, पीपीएफ, एनपीएस और एआई जैसी त्वरित सेवाओं के लिए म्यूचुअल फंड निवेश, रीयल टाइम निवेश अपडेट और किसी भी चैनल की सर्विसिंग के लिए रोबो-एडवाइजरी की पेशकश की जाती है। जीवन बीमा या क्रेडिट कार्ड या मासिक आय योजना या एसआईपी के साथ निवेश जैसे एफडी जैसे मूल्य वर्धित उत्पाद भी प्रदान करता है
 केयर स्टैकः इसमें जीवन, स्वास्थ्य, कार, दोपहिया और घर की सुरक्षा के लिए सेवाएं शामिल हैं।
आईसीआईसीआईएसटैक के साथ, ग्राहक बैंक की शाखा में आए बिना इन सेवाओं का लाभ घर या दूरस्थ स्थान से उठा सकते हैं। इसके साथ, खुदरा ग्राहक बेहतर सुविधा का आनंद ले सकते हैं, जबकि व्यावसायिक ग्राहक। सोशल डिस्टेंसिंग ’के इस समय में कार्यालय से दूर रहने पर भी उत्पादकता में सुधार जारी रख सकते हैं।
एक गैर-आईसीआईसीआई बैंक रिटेल ग्राहक, शाखा में जाने के बिना, बैंक के साथ तत्काल बचत खाता खोलकर ’आईसीआईसीआईएसटैक’ का लाभ प्राप्त कर सकता है। व्यवसाय इकाई, यदि यह बैंक की गैर-ग्राहक है, तो वह ’इंस्टाबीजेड’ को डाउनलोड कर सकती है, जो बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन को व्यवसायों के लिए विशेष रूप से क्यूरेट करती है, और ’आईसीआईसीआईएसटैक’ का उपयोग करते हुए अन-पैरेंट सुविधा का आनंद लेती है। यह तुरंत एक चालू खाते के लिए भी आवेदन कर सकता है और इसके खाता नंबर को अनुकूलित कर सकता है, जिसे तुरंत प्रदर्शित किया जाता है। इसके अतिरिक्त, व्यावसायिक संस्थाएं कई डिजिटल मोड, स्वचालित बैंक सामंजस्य के माध्यम से आसान थोक संग्रह और धन के भुगतान तक पहुंच प्राप्त कर सकती हैं और बड़े पैमाने पर सभी निर्यात-आयात लेनदेन जैसे कि आंतरिक और बाह्य रूप से अन्य प्रेषणों को डिजिटल रूप से ले सकती हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad