एनटीपीसी ने बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षात्मक उपाय अपनाए - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, March 23, 2020

एनटीपीसी ने बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षात्मक उपाय अपनाए



Taken adequate precautions against COVID-19 to ensure power supply to the nation remains uninterrupted :NTPC

नई दिल्ली,  देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने  कहा कि पूरे देश में कोविड​​-19 के व्यापक खतरे के बावजूद राष्ट्र को बिजली की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी है।
कोविड-19 के मौजूदा संकट को देखते हुए एनटीपीसी लिमिटेड ने महामारी से निपटने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी की गई सलाह के अनुरूप विभिन्न इकाइयों और कार्यालयों में तैनात अपने कर्मचारियों के लिए उपयुक्त दिशानिर्देश जारी किए हैं। सभी कर्मचारियों को सलाह दी गई है कि वे आमने-सामने की बैठकों और सार्वजनिक समारोहों में जाने से बचें।
एनटीपीसी ने कोविड-19 के संबंध में टाउनशिप में सभी कर्मचारियों को फिल्मों, पोस्टर, होर्डिंग्स आदि जैसे विभिन्न अभियानों के माध्यम से जागरूक किया है और उन्हें यह जानकारी भी दी है कि ऐसे हालात में उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। अधिकारियों को सलाह दी गई है कि जहां तक संभव हो, वे विदेशों में यात्रा करना टाल दें। इसके अलावा, कोई भी व्यक्ति जिसने हाल के दिनों (पिछले 14 दिनों) में प्रभावित विदेशी देशों का दौरा किया है, उसे उचित रूप से आगे की कार्रवाई के लिए राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों को रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है।
ऐसे कर्मचारी जिन्हें कोविड-19 के संक्रमण को लेकर उच्च जोखिम है, उन्हेंघर से काम करने की अनुमति दी गई है।
एनटीपीसी परिसर या कॉर्पोरेट कार्यालय में प्रवेश करते समय, हैंड सेनिटाइजर उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि इसका उपयोग किया जा सके। कर्मचारी उपस्थिति के लिए बायोमेट्रिक प्रक्रिया को कुछ समय अवधि के लिए मैनुअल बनाया गया है।
एनटीपीसी टाउनशिप के सभी प्रशिक्षित स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी रोकथाम और नियंत्रण (आईपीसी) दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं और प्रशासन द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार प्रोटेक्टिव पर्सनल इक्विपमेंट (पीपीई) का उपयोग कर रहे हैं।
एनटीपीसी ने यह भी सुनिश्चित किया है कि सिर्फ आवश्यक व्यावसायिक आवश्यकता वाले आगंतुकों को ही पूर्व अनुमति के साथ एनटीपीसी परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए।
वेंडर बिल जमा करने के लिए और एनटीपीसी के पूर्व कर्मचारियों से संबंधित दावों के लिए प्रवेश द्वारों पर ड्रॉप बॉक्स रखे गए हैं, ताकि भौतिक लेनदेन से बचा जा सके। इसके अलावा, एनटीपीसी में आने वाले आगंतुकों और कर्मचारियों की स्क्रीनिंग के लिए थर्मल स्कैनर/स्क्रीनर्स के साथ सख्त प्रावधान हैं। आवश्यक स्थानों के अनुसार संयंत्र स्थानों पर गेस्टहाउस के आवंटन को विनियमित किया जा रहा है। कोचिंग कक्षाओं के साथ-साथ एनटीपीसी के तत्वावधान में शिक्षण संस्थानों में छात्रों को घर पर रहने की सलाह दी गई है।
एनटीपीसी टाउनशिप में सभी जिम, क्लब, स्विमिंग पूल, क्लब सिनेमा आदि को बंद कर दिया गया है। प्लांट कैंटीन और डाइनिंग हॉल को पर्याप्त हैंडवाशिंग सुविधाओं और अक्सर काम में आने वाली सतहों की उचित सफाई के साथ उपलब्ध कराया जाता है। कैंटीन, गेस्ट हाउस और डाइनिंग हॉल में लगे सभी सहयोगी कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच के लिए भी प्रावधान किए गए हैं।
इस महामारी की स्थिति के बावजूद, एनटीपीसी यह सुनिश्चित कर रही है कि बिजली उत्पादन में कोई अंतर नहीं आने पाए और बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सभी एहतियाती उपाय सुनिश्चित किए जाएं।
एनटीपीसी की वर्तमान स्थापित क्षमता 58,156 मेगावाट है, जिसमें 55 एनटीपीसी स्टेशन यानि 24 कोयला, 7 कम्बाइंड साइकल गैस/लिक्विड फ्यूल, 2 हाइड्रो, 1 पवन, 11 सौर पीवी परियोजनाएं और 10 संयुक्त उद्यम स्टेशन शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad