भारत का भविष्य युवा जनसंख्या द्वारा संचालित होगा: रतन टाटा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, March 8, 2020

भारत का भविष्य युवा जनसंख्या द्वारा संचालित होगा: रतन टाटा


Ratan Tata says that India's future depend on youth population




नई दिल्ली, पापुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के 50 वें वर्ष के उपलक्ष्य में, प्रख्यात उद्योगपति और टाटा ग्रुप के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा ने आर्थिक विकास को गति देने में भारत के युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला, जिन्होंने उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और निवेश में महत्व को बताया।
इस कार्यक्रम में बोलते हुए, रतन टाटा ने कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत का भविष्य 370 मिलियन से अधिक लोगों की युवा आबादी द्वारा संचालित होगा। यदि हम जनसंख्या स्थिरीकरण को प्राप्त करने के लिए 2024 तक $ 5 ट्रिलियन की  अर्थव्यवस्था की राष्ट्रीय आकांक्षाओं में योगदान करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए हैं, तो हमें भविष्य के युवा नागरिकों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और निवेश करना चाहिए। ”
 उद्योगपति रतन टाटा ने युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की आवश्यकता पर जोर दिया और साथ ही लैंगिक भेदभाव के मुद्दे को संबोधित किया जो महिलाओं को हर क्षेत्र में समान अवसरों से वंचित करता है।
देश के लिए बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए नागरिकों और सरकार को एक साथ काम करने के लिए प्रेरित किया।
टाटा ने डॉ रानी बंग और डॉ अभय बंग को सार्वजनिक सेवा में उत्कृष्टता के लिए पहले जेआरडी टाटा अवार्ड के साथ पापुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया  की स्थापना  के 50 वें वर्ष के लिए सम्मानित किया। उन्होंने समुदायों और सार्वजनिक स्वास्थ्य की भलाई को बढ़ावा देने के लिए उनके अग्रणी अनुसंधान और योगदान के लिए उन्हें बधाई दी।
डॉ अभय व डॉ रानी बंग ने महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के लोगों को यह पुरस्कार समर्पित किया।
डॉ रानी बंग ने कहा, "हम इस पुरस्कार को अपने सहकर्मियों को भी समर्पित करते हैं जो हमारे काम को प्रेरित और सक्षम करते हैं।"
भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए उनकी दृष्टि के बारे में बोलते हुए डॉ अभय बंग ने कहा, “स्वास्थ्य के लिए भारतीय शब्द 'स्व-स्थ' है, जो आत्मनिर्भर है। इसलिए, हमारी दृष्टि आरोग्य-स्वराज है जिसका अर्थ है कि लोगों का स्वास्थ्य उनके हाथों में रहना चाहिए। "
पॉपुलेशन फ़ाउंडेशन ऑफ़ इंडिया की कार्यकारी निदेशक पूनम मुटरेजा ने कहा, '' पॉपुलेशन फ़ाउंडेशन ऑफ़ इंडिया युवाओं के लिए अपने स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में सही विकल्प बनाने के लिए ज्ञान और संसाधन रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे परिवर्तन का एक शक्तिशाली प्रेरक बल बने| ”
इसी समारोह में फिरोज अब्बास खान के बहुप्रशंसित म्यूजिकल 'रौनक एंड जस्सी' का भी प्रीमियर हुआ |



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad