टाटा पावर को बिज़नेस वर्ल्ड ने दिया सम्मानीय कंपनियों में 14 वां रैंक - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, March 4, 2020

टाटा पावर को बिज़नेस वर्ल्ड ने दिया सम्मानीय कंपनियों में 14 वां रैंक




Tata Power Ranks as One of India’s Most Respected Companies by Business World




मुंबई,  भारत की सबसे बड़ी एकात्मिक ऊर्जा कंपनी टाटा पावर को भारत की सबसे सम्माननीय कंपनियों में स्थान मिला है।  भारत के सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले मैगजीन्स में से एक बिज़नेस वर्ल्ड ने 2020 के लिए किए गए वार्षिक सर्वे में टाटा पावर को 14 वां रैंक मिला है।  टेकसाय रिसर्च द्वारा किए गए बीडब्ल्यू बिज़नेस वर्ल्डस मोस्ट रेस्पेक्टेड कम्पनीज  स्टडी के 2020 एडिशन के लिए विभिन्न क्षेत्रों की कई कंपनियों को शामिल किया गया था। टाटा पावर ने ऊर्जा क्षेत्र में पहला और इंफ्रास्ट्रक्चर, पावर और हेवी इंजीनियरिंग में तीसरा स्थान जीता है।

टाटा पावर के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर  प्रवीर सिन्हा ने इस उपलब्धि के बारे में बताया, "भारत के ऊर्जा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी के रूप में टाटा पावर का सफर राष्ट्र निर्माण में हमेशा परिवर्तनकारी रहा है। एक सदी पहले हाइड्रोपावर कंपनी के रूप में शुरू हुई टाटा पावर आज भारत की प्रमुख ऊर्जा कंपनियों में से एक है। उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने और सभी हितधारकों के लिए अनुकूल बने रहने के लिए अपने आप में लगातार सुधार लाते हुए टाटा पावर ने यह सफलता हासिल की है। शाश्वत ऊर्जा क्षेत्र में भी टाटा पावर अग्रणी के रूप में उभर रही है। रूफटॉप सोलर सोल्यूशंस और सोलर माइक्रोग्रिड्स सहित ऍप्लिकेशन्स की पूरी श्रेणी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशंस का बढ़ता हुआ राष्ट्रीय नेटवर्क टाटा पावर ने मुहैया किया है।"

टेकसाय रिसर्च द्वारा किए गए स्टडी में बताया गया है कि भारत में कर्मचारी और स्व-नियोजित व्यक्ति कंपनियों के बारे में क्या सोचते हैं। इस सर्वेक्षण में 80 से ज्यादा कंपनियों को विभिन्न निकषों के आधार पर जांचा गया जिनमें प्रभावी विकास योजनाएं, वित्तीय लाभ, अभिनव उत्पाद और सेवाएं, भरोसेमंद नेतृत्व, तकनीकी नवाचार, कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व, महिलाओं के लिए अनुकूल नीतियों और कार्य संस्कृति आदि शामिल थे।

ऊर्जा विकासक या वितरक इस संकुचित परिभाषा से बाहर निकलकर टाटा पावर एक एनर्जी सोल्यूशंस कंपनी बनने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रही है। आज टाटा पावर  70 शहरों में रूफटॉप सोलर सेवाएं प्रदान करती है। 2020 तक यह सेवा 100 शहरों में उपलब्ध होगी। ग्रामीण भारत के लिए सूक्ष्म  उद्यमों के साथ माइक्रोग्रिड स्थापित करने की टाटा पावर की योजना है, शुरुआत में 200 गांवों में और आगे चलकर 10,000 गांवों में माइक्रोग्रिड्स स्थापित किए जाएंगे। वितरण उद्यम में अपनी उपस्थिति 3 शहरों से 10-12 तक बढ़ाने की कंपनी की योजना है। ओडिशा के डिस्ट्रीब्यूशन सर्कल्स जीतकर टाटा पावर ने 50 लाख उपभोक्ताओं का बेस हासिल किया है। टाटा मोटर्स और दूसरी ऑटो कंपनियों के साथ मिलकर टाटा पावर इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशंस बना रही है। वर्तमान में टाटा पावर ने नौ शहरों और 100 चार्जिंग पॉइंट्स बनाए हैं और आगे चलकर इस कारोबार को कई गुना बढ़ाने की उनकी योजना है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad