टाटा पावर क्लब एनर्जी ने सस्टेनेबिलिटी को प्रोत्साहन देने के लिए युवा शक्ति को जगाने में हासिल की सफलता - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, March 18, 2020

टाटा पावर क्लब एनर्जी ने सस्टेनेबिलिटी को प्रोत्साहन देने के लिए युवा शक्ति को जगाने में हासिल की सफलता


 Tata Power Club Energy successfully taps into youth power to promote sustainability




मुंबई । स्कूली बच्चों को ऊर्जा बचत और संवर्धन के प्रति जागरूक करने के लिए 12 साल पहले शुरू की गयी सस्टेनेबिलिटी पहल टाटा पावर क्लब एनर्जी वैश्विक अभियान बनने से पहले एक सफल मॉडेल के रूप में उभरा है।
कंपनी की सबसे सफल सस्टेनेबिलिटी पहल में से एक टाटा पावर क्लब एनर्जी ने भारत भर के 533 स्कूलों को ऊर्जा बचत और संवर्धन के कार्य में जोड़ा है।  2007 में इस पहल की शुरुआत होने से पहले इस पहल ने 29.8 मिलियन यूनिट्स ऊर्जा बचाने में सफलता हासिल की है।  प्रति व्यक्ति औसतन 1200 यूनिट्स की खपत होती हो तो इस पहल के जरिए बचायी गयी बिजली भारत के करीबन 25000 घरों को साल भर तक पर्याप्त होने के बराबर है।
टाटा पावर क्लब एनर्जी ऊर्जा के सक्षम उपयोग को बढ़ावा देने और समाज को जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर शिक्षित करने के लिए 'रिवर्स पेरेंटिंग' का एक सफल प्लेटफार्म भी बना है।  स्कूली बच्चों के जरिए पूरे समाज तक सस्टेनेबिलिटी का संदेश पहुंचाने वाले इस अभिनव प्लेटफार्म में ऊर्जा और स्त्रोत संवर्धन की सरल टिप्स दी जाती हैं।  पृथ्वी की सुरक्षा और भारत की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने में यह टिप्स बहुत ही लाभकारी साबित हो सकती हैं।
भारत की सबसे बड़ी एकात्मिक ऊर्जा कंपनी टाटा पावर ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में चार नए कैंपेन्स शुरू किए हैं - आई हैव द पावर, आईलिवसिम्पली, #SwitchOff2SwitchOn और आई कैन। इन कैंपेन्स से क्लब एनर्जी की सफलता को और अधिक भारतीय युवाओं में लोकप्रिय हुई है।  फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिक टॉक जैसे सोशल मीडिया में भी इन कैंपेन्स को बढ़ावा दिया गया जिससे काफी सारे लोगों को इनकी जानकारी मिली।
टाटा पावर की कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स और सस्टेनेबिलिटी की चीफ  शालिनी सिंग ने बताया, "टाटा पावर क्लब एनर्जी हमने शुरू किए हुए सबसे सफल ऊर्जा संवर्धन प्रोग्राम्स में से एक है। आज दुनिया भर के युवा चिरस्थयी ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन के बारे में बात कर रहे हैं, इस विषय पर कई मायनों में हमारी यह पहल एक दशक से भी अधिक समय से सफलतापूर्वक काम कर रही है। प्रभाव की बात करें तो हम मानते हैं कि इसके आंकड़ें ही सफलता को दर्शाते हैं। बच्चें, उनके माता-पिता, शिक्षक और टाटा पावर के हमारे हजारों सहयोगी इन सभी द्वारा पूरे दिल से दिए गए सहयोग के बिना इतनी बड़ी सफलता पाना मुमकिन नहीं था। हमें उम्मीद है कि आने वाले महीनों और सालों में यह पहल और भी आगे बढ़ती जाएगी और एक बड़ा राष्ट्रीय आंदोलन बनेगी।"       
टाटा पावर एनर्जी क्लब अपने सदस्यों को जागरूक और शिक्षित करने के लिए चार चरणों का इस्तेमाल करता है - शिक्षा, सुधार, सहभागिता और शक्ति। यह एक ऐसा स्वयंपूर्ण समाज निर्माण करने में विश्वास रखता है जो इस लक्ष्य को आगे लेकर जाएगा।
इस पहल में ऊर्जा और संसाधनों के संरक्षण और नैतिक, नागरिक मूल्यों के महत्त्व पर बच्चों को शिक्षित करने पर जोर दिया जाता है। जागरूकता विकास के प्राथमिक चरण में बच्चों के एक ही गट को तीन बार मिलकर ऊर्जा और संसाधन संरक्षण का संदेश समझाकर दृढ़ किया जाता है। फ़्लैश मॉड्यूल्स, प्रेजेंटेशंस और प्रतियोगिताओं के जरिए कंटेंट को दृढ़ करके विचारों को कृति में बदला जा रहा है या नहीं यह भी जांचा जाता है।
नैतिक और नागरिक मूल्यों, बिजली बिलों के बारे में समझ, एनर्जी ऑडिट्स और एनर्जी कॅल्क्युलेटर की मदद बिजली के अपव्यय को रोकने के आसान तरीकें, ईंधन, पानी के उपयोग को कम करना, कचरे का प्रबंधन, पेड़ उगाना, इलेक्ट्रिकल गैजेट्स / डिवाइसेस का सबसे उचित उपयोग आदि की जानकारी स्कूली बच्चों को दी जाती है। अपनाए गए प्रभावकारी तरीकों और उनके परिणामों को सभी के साथ शेयर किया जाता है।
कार्यक्रम के प्रभाव की निगरानी के लिए हमारी पहल के एक हिस्से के रूप में, टाटा पावर द्वारा उन युवा छात्रों को एनर्जी चैंपियंस जैसे खिताब दिए जाते हैं, जो नैतिक और नागरिक मूल्यों का पालन करते हुए ऊर्जा बचत और संसाधन संरक्षण का पालन और प्रचार करते हैं।  ऊर्जा संरक्षण के संदेश को फैलाने में मदद करने वाले एक्टिव आउटरीच मेंबर्स को एनर्जी ऐम्बैसडर का ख़िताब दिया जाता है। ये युवा एनर्जी चैंपियंस अपने मित्रों, परिवारों और आस-पड़ोस के लोगों को जागरूक और संवेदनशील बनाने के साथ-साथ देश भर में ऊर्जा संवर्धन और नैतिक और नागरिक मूल्यों के संरक्षण के इस आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं।
शुरूआत से लेकर टाटा पावर क्लब एनर्जी ने 347,986 एनर्जी चैंपियंस और 386,633 एनर्जी एंबेसडर को विकसित किया है।
भारत के अलावा, एशिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका के फ्रांस, जर्मनी, यूएसए, आयरलैंड, फिलीपींस, बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण अफ्रीका और नेपाल में भी टाटा पावर क्लब एनर्जी के फ़ॉलोअर्स हैं।   


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad