विवेक सालगांवकर वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के फोरम ऑफ़ यंग ग्लोबल लीडर्स में शामिल - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, March 18, 2020

विवेक सालगांवकर वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के फोरम ऑफ़ यंग ग्लोबल लीडर्स में शामिल




 WEF Inducts Indian in Forum of Young Global Leaders


नयी दिल्ली,   भारतीय मूल के बिजनेसमैन, 33 वर्षीय श्री. विवेक सालगांवकर को फोरम ऑफ़ यंग ग्लोबल लीडर्स क्लास ऑफ़ 20 की प्रतिष्ठित सूचि में शामिल होने का गौरव प्राप्त हुआ है। श सालगांवकर को यह सम्मान प्राकृतिक स्त्रोतों के संवर्धन, शरणार्थियों को वैश्विक वित्त व्यवस्था से जोड़ने और वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं को सुलझाने में निर्धारक भूमिका निभाने के लिए मिला है।
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के संस्थापक क्लॉस श्वाब ने 2004 में फोरम ऑफ़ यंग ग्लोबल लीडर्स क्लास ऑफ़ 2020 की शुरूआत की थी।  श्री. सालगांवकर के साथ 51 देशों के 113 अन्य कार्यकर्ताओं, शिक्षकों और राजकीय नेताओं को भी इस सूचि में स्थान दिया गया है।
फोरम में शामिल किए जाने की खबर पर विमसन ग्रुप के डायरेक्टर विवेक सालगांवकर ने बताया, "युवा नेताओं के प्रतिष्ठित वैश्विक समुदाय में शामिल होना मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है। इस समुदाय में उद्योग, नीति और समर्थन का संगम है जो आगे जाकर इस दुनिया को और अधिक खुशहाल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।"  विमसन ग्रुप एक परिवार की मालिकी का उद्यम खनिज संसाधनों, अचल संपत्ति और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्रों में कार्यरत है।
उन्होंने आगे बताया, "मैं खनिज और प्राकृतिक स्त्रोत उद्यम पर सकारात्मक, पर्यावरण के अनुकूल, चिरस्थायी प्रभाव निर्माण करना चाहता हूं ताकि उन्हें मानव जाति के फायदे के लिए सक्षमता से उपयोग में लाया जाए।"   
मार्च 2020 से सालगांवकर एक पांच सालों के प्रोग्राम में नए क्लास में शामिल होंगे।  इस प्रोग्राम में एग्जीक्यूटिव एजुकेशन कोर्सेज, खोजयात्रा और अनुभवी लोगों के साथ जुड़ने के अवसर आदि का समावेश होगा।
पिछले कुछ सालों में फोरम ऑफ़ यंग ग्लोबल लीडर्स की सदस्यता लगातार बढ़ रही है और अब उसमें 1300 से भी ज्यादा सदस्य और भूतपूर्व सदस्य शामिल हैं।
वैश्विक सार्वजनिक हित को मद्देनजर रखते हुए उद्यमशीलता को प्रदर्शित करने के लिए सार्वजानिक-नीजि सहयोग को प्रोत्साहित करने के वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के अभियान के साथ फोरम ऑफ़ यंग ग्लोबल लीडर्स को मिलाया गया है।
अब यह फोरम 100 से भी ज्यादा राष्ट्रीयताओं का प्रतिनिधित्व करता है। यंग ग्लोबल लीडर्स का यह दृढ़तापूर्वक मानना है कि वर्तमान समय की अत्यंत महत्वपूर्ण समस्याएं हमें अवसर प्रदान करती है, सभी क्षेत्रों, पीढ़ियों और सीमाओं के लिए बेहतर भविष्य के निर्माण का अवसर।
अलीबाबा के संस्थापक टेक टाइटन जैक मा, ऑनलाईन एन्सिक्लोपीडिया विकिपीडिया के संस्थापक जिमी वेल्स, अभिनेता लेओनार्दो डेकेप्रिओ को भी इसके पहले इस फोरम द्वारा सम्मानित किया गया है।  इसके सम्माननीय भूतपूर्व सदस्यों में इकोनॉमिक्स में नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ माइकल क्रेमर और मानवी अधिकारों के वकील अमल क्लूनी शामिल हैं।
डब्ल्यूईएफ की ओर से मिली जानकारी के अनुसार 2019 के क्लास ने केनया के काकुमा शरणार्थी शिविर में जाकर वहां के शरणार्थियों को उद्यमशीलता प्रशिक्षण प्रदान किया।  नए उभरते हुए मार्केट्स के नौ मिलियन लोगों की आजीविका में सुधार लाने के लिए 80 मिलियन यूएस डॉलर्स (S$111 मिलियन) ग्रांट जुटाने में भी उन्हें सफलता मिली।
बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी शाओमी के इंटरनेशनल बिज़नेस के प्रेसिडेंट च्यु शो ज़ी, इंडोनेशियन सॉलिडेरिटी पार्टी की सह-संस्थापक ग्रेस नताली ल्युइसा और पाकिस्तान के एक मंत्री मुहम्मद हम्माद अज़हर इस वर्ष एशिया से शामिल किए गए समुदाय के सदस्य हैं।
डब्ल्यूईएफ में फोरम ऑफ़ यंग ग्लोबल लीडर्स की हेड मारिया लेविन ने उम्मीद जतायी है कि यह युवा नेता ऐसे सकारात्मक प्रभाव निर्माण करेंगे जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए फायदेमंद होंगे। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad