आज यें रहीं स्टॉक मार्केट की खास खबरें ---- - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, September 10, 2018

आज यें रहीं स्टॉक मार्केट की खास खबरें ----

stock market news in hindi

कंटैनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लि. ने  सूचित किया है कि उसने सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन की पीपावाव पोर्ट स्थित सीएफएस सुविधा का संचालन करने हेतु सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के साथ एग्रीमेंट किया है।
रिलायंस कैपिटल लि. ने 10 सितंबर, 2018 को कुल 10 करोड़ रु. एनसीडी जारी किये हैं।
फिल्टरा कंसल्टेंट्स एंड इंजिनियर्स लि. ने सूचित किया है कि कंपनी ने इंदौर, मध्य प्रदेश में नई शाखा शूरु की जिसमें 10 सितंबर, 2018 से संचालन शुरू किया जायेगा।
विवीमेड लैब्स लि. ने कंपनी के स्पेशलिटी केमिकल बिजनेस को सेल करने, प्रमोंटर्स/ प्रमोंटर्स ग्रुप/ नॉन प्रमोंटर्स / नॉन प्रमोंटर्स ग्रुप को कन्वर्टीवल वारंट जारी करने और कंपनी अधिनियम, 2013 के अनुसार एसोसिएशन ऑफ आर्टिकल्स के नए सेट को अपनाने के प्रस्ताव पर पोस्टल बैलट के माध्यम से सदस्यों की मंजूरी लेने का निर्णय लिया है।
भरे हुए बैलट पहुंचाने की अंतिम तारीख 11 अक्टुबर, 2018 है जिसका परिणाम 11 अक्टुबर, 2018 को घोषित किया जायेगा।
एनएमडीसी लि. ने 7 सितंबर 2018 की प्रभावी तिथि से आयरन ओर की कीमत निर्धारित की है, जिसके अनुसार
1) लम्प ओर की कीमत प्रति टन 3,550 रु. तथा
2) फाइन्स की कीमत प्रति टन 3,110 रु.
संज्ञान में लिया जाय कि उक्त कीमत रोयल्टी, डीएमएफ, एनएमईटी, सेस, फोरेस्ट परमीट फी तथा अन्य करों को छोड़कर है।
एनएमडीसी लि. ने अगस्त, 2018 तक के आयरन ओर के उत्पादन तथा बिक्री के आंकडे सुपुर्द किये हैं, जिसके अनुसार 
- छत्तीसगढ़ में 61.7 लाख टन आयरन ओर का उत्पादन तथा 81.7 लाख टन आयरन ओर की बिक्री की है। 
- कर्नाटक में 36.8 लाख टन आयरन ओर का उत्पादन तथा 28.7 लाख टन आयरन ओर की बिक्री की है।
लॉरेल ऑर्गेनिक्स लि. ने सूचित किया है कि कंपनी तथा किमिया बायोसायंसेज लि. के बीच की स्किम ऑफ अरेंजमेंट को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल, चंडीगढ़ (एनसीएलटी) ने मंजूरी दे दी है
ध इंडियन वूड प्रोडक्ट्स कंपनी लि. ने सूचित किया है कि उसे जम्मू-कश्मीर कंजर्वेटर ऑफ फोरेस्ट, पूर्व सर्कल से संचालन करने के लिए लाइसेंस प्राप्त हुआ है।
सारदा प्लायवुड इंडस्ट्रीज लि. ने सूचित किया है कि नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्युनल (एनसीएलटी), कोलकाता बेंच ने कंपनी के साथ मेसर्स पी. एस. प्लायवुड प्रोडक्ट्स प्रा. लि. की विलय योजना को मंजूरी दे दी है।
मनाली पेट्रोकेमिकल लि. ने सूचित किया है कि कंपनी सितंबर 2018 के दौरान चेन्नाई में कंपनी की इकाई स्थित उत्पादन किये गये अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी नोटडोम लि., युके के उत्पाद लॉन्च करेगी। कंपनी ने अपनी अंतरराष्ट्रीय सहायक कंपनियों के जरिए सितंबर 2016 में नोटडोम लि., युके का अधिग्रहण किया था।

सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज लि. ने सूचित किया है कि उसकी एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने टोरसियस फार्मा लि. (टोरसियस) के शेयरों को अधिग्रहित करने के लिए मंजूरी दे दी है।

किर्लोस्कर न्युमेटिक कंपनी लि. के सदस्यों ने पोस्टल बैलट के माध्यम से कंपनी के 10 रू. मूल कीमत के शेयरों को 2 रू. मूल कीमत के शेयरों में उप-विभाजित करने, कंपनी के मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन तथा आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन के कैपिटल क्लोज में फेरबदल करने के प्रस्ताव पारित कर दिये हैं।
एनआईआईटी लि. ने  सूचित किया है कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी माइन्डचेम्पियन लर्निंग सिस्टम्स लि. (एमएलएसएल) ने मार्शल केवेन्डिश सिरिज के साथ सहयोग से अपने के-12 स्कूल लर्निंग इनीशियेटिव के लिए सिंगापुर शिक्षण पद्धति पर आधारित एक आकर्षक श्रृंखला ``माय पल्स आर हीयर'' लॉन्च की है।

इंडियन ह्युम पाईप कंपनी लि. ने सूचित किया है कि उसने पुणे के वडगांव स्थित कंपनी की भूमि के विकास हेतु 10 सितंबर 2018 को मेसर्स कल्पतरु गार्डन्स प्रा. लि. (कल्पतरु लि. की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। टीवीएस मोटर कंपनी लि. ने सूचित किया है कि 2005 में लॉन्च की गई टीवीएस अपाचे मोटरसाइकिल की बिक्री ने 30 लाख का आंकड़ा पार किया है।
टाटा मोटर्स लि. ने सूचित किया है कि अगस्त 2018 में जगुआर लैंड रोवर सहित कुल 1,07,030 वाहनों की वैश्विक होलसेल बिक्री हुई है, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 14 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है।
सोम डिस्टिलरीज एंड ब्रुवरीज लि. ने सूचित किया है कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी वूडपीकर डिस्टिलरीज एंड ब्रुवरीज प्रा. लि. ने अपनी हसन इकाई से बीयर के लिए केनिंग लाइन्स का व्यावसायिक संचालन शुरु कर दिया है। प्रमुख उत्पाद हंटर तथा ब्लेक फोर्ट को 330 एमएल तथा 500 एमएल के केन में उत्पादन किया जायेगा।
एलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स लि. की 10 सितंबर 2018 को हुई बोर्ड मीटिंग में प्राइवेट प्लेसमेंट पर 300 करोड़ रू. के अनसिक्योर्ड लिस्टेड नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) जारी करने तथा इसके लिए एनसीडी समिति का गठन करने के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।
पॉवर मेक प्रोजेक्ट्स लि. ने सूचित किया है कि कंपनी को निम्नलिखित परियोजना के लिए कुल 247 करोड़ रू. के ऑर्डर हेतु इरादा पत्र मिला है।
1) संचालन तथा रखरखाव के साथ एसटीपी/एसटीएस के निर्माण सहित जल तथा सीवरेज कार्य प्रदान करने के लिए म्युनिसिपल काउन्सिल ऑफ पालवाल, हरियाणा से लगभग 128 करोड़ रू. का ऑर्डर मिला है, जिसकी समाप्ति अवधि 18 महिनों की है। इस ऑर्डर को कंपनी की 88 प्रतिशत स्वामित्व वाली सब्सिडियरी हाइड्रो मेगास प्रा. लि. द्वारा क्रियान्वित किया जायेगा।
2) जेएसडब्ल्यु डोलवी, महाराष्ट्र स्थित पॉवर प्लान्ट-2 (175 मेगावॉट तथा 60 मेगावॉट) के प्रीफेब्रिकेटेड स्टील स्ट्रक्चर की डिजाईन, फेब्रिकेशन, आपूर्ति तथा निर्माण के लिए 56 करोड़ रू. का ऑर्डर मिला है, जिसे 11 महिनों में पूरा किया जाना है।
3) सीजीपीएल युएमपीपी मुंद्रा प्लान्ट स्थित 800 मेगावॉट के 5 कोल हैंडलिंग प्लान्ट के संचालन तथा रखरखाव के लिए दो साल हेतु 63 करोड़ रू. का ऑर्डर मिला है।
बास्फ इंडिया लि. ने सूचित किया है कि ऑर्गेनाइजेशन फोर इकोनोमिक कॉऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (ओईसीडी) द्वारा तैयार किये गये नये नियमों के अनुसार बास्फ ने एजेन्सी व्यवसाय को समाप्त करने का निर्णय लिया है। परिणाम स्वरूप कंपनी के बोर्ड ने वित्त वर्ष 2019-20 से मर्केन्डाइज व्यवसाय मॉडेल के साथ कंपनी के एजेन्सी व्यवसाय को प्रतिस्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
जेएसडब्ल्यू स्टील लि. ने सूचित किया है कि अगस्त 2017 में हुए 13.37 लाख टन क्रुड स्टील के उत्पादन के मुकाबले अगस्त 2018 में 14.48 लाख टन उत्पादन हुआ है, जो 8 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है।
ऑनमोबाईल ग्लोबल लि. ने भारत, बांग्लादेश तथा मध्य पूर्व में 5 अग्रणी ओपरेटरों में ओएनएमओ वीडियोज लॉन्च किये हैं। ओएनएमओ वीडियोज वीडियो इंटरटेनमेंट पर एक ``वन-स्टॉप-डेस्टिनेशन'' पोर्टल है, जो भारत की पांच भाषाएं कन्नाड़ा, तामिल, मलयालम, तेलुगु तथा बंगाली में समृद्ध तथा अनन्य क्षेत्रीय सामग्री प्रदर्शित करता है।
इन्फोसिस लि. ने सूचित किया है कि उसने दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल तथा मनोरंजन कार्यक्रमों में से एक ``ऑस्ट्रेलियन ओपन'' के साथ तीन साल के लिए रणनीतिक भागीदारी करार किया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन की आधिकारिक डिजिटल इनोवेशन पार्टनर के रूप में कंपनी प्रशंसकों के लिए अद्वितीय, अभिनव और आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए बिग डेटा तथा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी उभरती टेक्नोलॉजीज में उसकी विशेषज्ञता का लाभ उठायेगी।
डियोन ग्लोबल सॉल्युशन्स लि. ने सूचित किया है कि जर्सी स्थित स्वतंत्र असेट मैनेजर मेरिडियन असेट मैनेजमेंट (सी.आई.) लि. ने अपने कोर निवेश प्रबंधन तथा संपत्ति प्रशासन गतिविधियों के लिए कंपनी के वेल्थ इंटेलिजेन्स (डब्ल्युआईएन) प्लेटफोर्म की पसंदगी की है।
माइन्डट्री लि. ने सूचित किया है कि कंपनी को अग्रणी वैश्विक टेक्नोलॉजी रिसर्च तथा एडवाइजरी फर्म इन्फोर्मेशन सर्विसेज ग्रुप (आईएसजी) द्वारा ``नेक्स्ट-जेन'' अप्लिकेशन डेवलपमेंट तथा मेन्टेनन्स (एडीएम) में अग्रणी घोषित की गई है।
ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लि. ने प्रेस विज्ञप्ति के जरिए सूचित किया है कि उसकी सहायक कंपनी ग्लेनमार्क अर्जेनीमिट्टेल जीएमबीएच ने जर्मनी में ग्लेक्सोस्मिथक्लिन केसेरेटाइड एक्युहेलर के जेनरिक वर्जन फ्ल्युटिकासोन / सालमेटेरोल ड्राय पॉवडर इन्हेलर (डीपीआई) के लिए विपणन अधिकार सुरक्षित किये हैं। फ्ल्युटिकासोन / सालमेटेरोल डीपीआई अस्थमा तथा क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्वि पल्मनरी बीमारी के इलाज हेतु उपयोग में इस्तेमाल किया जाता है। ग्लेनमार्क जर्मनी में ``सेलफ्ल्युटिन'' नाम के तहत इस उत्पाद की बिक्री करेगी। ग्लेनमार्क ने 15 यूरोपियन देशों में जेनरिक फ्ल्युटिकासोन / सालमेटेरोल डीपीआई के विकास तथा विपणन हेतु सेलोन फार्मा एस.ए. के साथ 2015 में रणनीतिक विकास तथा लाइसेंसिंग करार किया था। कंपनी पहले ही डेनमार्क, स्वीडन तथा नोर्वे में यह उत्पाद लॉन्च कर चूकी है।

टाटा कॉम्युनिकेशन्स लि. ने सूचित किया है कि उसने दुबई में चौथा आधुनिक सायबर सिक्युरिटीज रिस्पोन्स सेंटर का उद्घाटन किया है। इसके पहले कंपनी ने चेन्नाई, पुणे तथा सिंगापुर में भी सिक्युरिटी सेंटर का शुभारंभ किया है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad