एनटीएसई चरण- 2, 2017-18 में फिटजी के छात्र एल. गोकुलनाथ ने राष्ट्रीय स्तर पर किया टॉप - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, October 9, 2018

एनटीएसई चरण- 2, 2017-18 में फिटजी के छात्र एल. गोकुलनाथ ने राष्ट्रीय स्तर पर किया टॉप




FIITJEE L. Gokulnath is NATIONAL TOPPER in NTSE Stage-II, 2017-18 news in hindi




जयपुर। हाल ही में घोषित एनटीएसई चरण 2 के परिणाम में जयपुर से कुल 15 छात्रों ने सफलता हासिल की है, सारे 15 छात्र फिटजी के लांग टर्म क्लासरूम प्रोग्राम के हैं। देश भर में सामान्य श्रेणी से कुल 756 छात्रों ने क्वालिफाई किया जिनमें से 400 छात्र फिटजी के लांग टर्म क्लासरूम प्रोग्राम के हैं।
फिटजी जयपुर केंद्र के लांग टर्म क्लासरूम प्रोग्राम के छात्रों ने एनसीईआरटी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई 2018) में शानदार शैक्षिक क्षमता का प्रदर्शन किया है। चरण -1 की परीक्षा नवंबर 2017 में आयोजित की गई थी और चरण -2 की परीक्षा 13 मई 2018 को आयोजित की गई थी।
प्रत्येक वर्ष, एनसीईआरटी का प्रमुख कार्यक्रम, एनटीएसई देश भर में दो चरणों में आयोजित किया जाता है- पहला चरण प्रारंभिक चरण है जो 10वीं कक्षा में अध्ययन करने वाले सभी छात्रों को राज्य स्तर पर भाग लेने का मौका प्रदान करता है, जबकि दूसरा चरण केवल उन छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है जिन्होंने पहले चरण में राष्ट्रीय स्तर पर क्वालिफाई किया हो। यह परीक्षा छात्रों को उनकी क्षमता और जानकारी की जांच करने के लिए मार्गदर्शन के रूप में कार्य करती है। इससे छात्र अपने कमजोर विषयों और कमियों की पहचान कर सकते हैं।
एनटीएसई नेशनल टॉपर गोकुलनाथ कहते हैं, ‘‘यह प्रतियोगिता वास्तव में बहुत कठिन थी और यह बृद्धिमता की प्रतिस्पर्धा थी, जिसमें सीमित समय में सवालों का जवाब देने के लिए अवधारणा और तर्क महत्वपूर्ण थे। इस तरह की परीक्षा में क्वालिफाई करना कठोर अभ्यास की गारंटी है और मैं अध्ययन सामग्री, डाउट क्लियरिंग सेशन और व्यक्तिगत मार्गदर्शन के माध्यम से ऐसे प्रतिस्पर्धी स्तर पर अपने आईक्यू को बढ़ाने के लिए फिटजी में अपने फैकल्टी का बेहद आभारी हूं, जो अब तक की मेरी सफलता के उल्लेखनीय कारणों में से एक है।’’
फिटजी जयपुर सेंटर के सफल छात्रों में से एक आरजू कुमारी ने कहा, ‘‘किसी भी प्रतिष्ठित आईआईटी में एक सीट पाना हमेशा मेरा लक्ष्य रहा है जिसे मैंने हासिल करने का प्रयास किया है। मेरे लिए एनटीएसई में क्वालिफाई करना मेरे सपने की ओर पहला कदम है। परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए मेरे दिमाग को परीक्षा के अनुसार अनुकूल बनाना जरूरी था ताकि मुझमें जरूरी क्षमता विकसित हो सके। मैं अध्ययन सामग्री, डाउट क्लियरिंग सेशन और व्यक्तिगत मार्गदर्शन के माध्यम से ऐसे प्रतिस्पर्धी स्तर पर अपने आईक्यू को बढ़ाने के लिए फिटजी में अपने फैकल्टी की बेहद आभारी हूं।

फिटजी जयपुर के सेंटर हेड  ध्रुव बनर्जी ने कहा, ‘‘यह निश्चित रूप से हमारे लिए एक गर्वपूर्ण क्षण है क्योंकि छात्रों ने बड़े मंच पर सफलता की गौरवशाली परंपरा को कायम रखा है। उचित प्रशिक्षण इन प्रतिस्पर्धी खिताब को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, समर्पण सफलता का मूल शब्द है और फिटजी में हम हमारे छात्रों को गला काट प्रतियोगिता के इस युग में बढ़त हासिल करने के लिए अपने अध्ययनों के प्रति केंद्रित और व्यवस्थित करते हैं।’’

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad