ऐक्सिस बैंक ने क्विकपे होम लोन लॉन्च किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, December 12, 2018

ऐक्सिस बैंक ने क्विकपे होम लोन लॉन्च किया

Axis Bank launches QuikPay Home Loan; An Industry-First Reducing Monthly Instalments Plan that Offers Big Savings to Home Buyers



मुंबई।  देश के निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक, ऐक्सिस बैंक ने आज ‘क्विकपे होम लोन’ लॉन्च किया। ‘क्विकपे होम लोन’ अपने तरह की पहली होम लोन पेशकश है, जिससे घर खरीदने वाले लोन के ब्याज पर भारी बचत कर सकेंगे। इंडस्ट्री के चलन के विपरीत, क्विकपे होम लोन वैकल्पिक कर्ज अदायगी संरचना प्रदान करेगा, जिसमें ग्राहक बकाया राशि पर ब्याज के साथ-साथ उतनी ही राशि के मूलधन का भुगतान करता है। इस प्रकार, इक्वेटेड मूलधन के साथ-साथ घटती ब्याज राशि के चलते मासिक किश्त घटता जायेगा। परिणामस्वरूप, होम लोन की पूरी अवधि के दौरान भुगतान की गई कुल ब्याज राशि कुल मिलाकर कम होगी, जिससे ग्राहक को लाभ होगा।
ईएमआई (इक्वेटेड मंथ्ली इंस्टॉलमेंट्स) के बजाये, ग्राहक घटते मासिक किश्तों का भुगतान करेगा। हालांकि शुरूआती किश्त अधिक की होंगी (समान अवधि के लिए समान ऋण राशि पर ईएमआई की तुलना में), लेकिन लोन की अवधि के दौरान किश्त की राशि घटती जायेगी।
लॉन्च पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, ऐक्सिस बैंक के कार्यकारी निदेशक (रिटेल बैंकिंग), राजीव आनंद ने कहा, ‘‘अपने ग्राहकों के लाभ के लिए, हमने क्विकपे होम लोन लॉन्च किया है, जो एक अनूठा प्रोडक्ट है। यह ऋण लेने वाले पर ब्याज का कुल बोझ कम कर देगा। हमें विश्वास है कि ब्याज पर भारी बचत के साथ ‘घटते मासिक किश्तों’ का अनूठा विकल्प घर खरीदारों के लिए आकर्षक प्रस्ताव होगा।’’
इस पेशकश को कुछ इस तरह से समझते हैं। मान लिजिए 50 लाख रु. का होम लोन 9.00 प्रतिशत ब्याज दर पर 20 वर्षों के लिए लिया जाता है। इस लोन पर ग्राहक को 20 वर्षों में कुल 57.96 लाख रु. का ब्याज देना होगा। हालांकि, ऐक्सिस बैंक के क्विकपे होम लोन्स से, समान अवधि के लिए 50 लाख रु. के लोन पर, यदि ब्याज दर 9.20 प्रतिशत भी रहती है, तो कुल ब्याज 46.19 लाख रु. ही होगा, जिससे ग्राहक के लिए कुल मिलाकर 11.77 लाख रु. की बचत होगी।








No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad