बीएसडीयू ने दिशा इंटरनेशनल फाउंडेशन के साथ समझौता किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, May 9, 2019

बीएसडीयू ने दिशा इंटरनेशनल फाउंडेशन के साथ समझौता किया


BSDU signs pact with Disha International Foundation to promote skill-based training among youth


जयपुर। भारतीय कौशल विकास यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) ने आज कौशल आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक गैर सरकारी संगठन दिशा इंटरनेशनल फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। कौशल आधारित शिक्षा, प्रशिक्षण, छात्र विनिमय कार्यक्रमों को बढ़ावा देने, वित्त पोषित अनुसंधान और विकास परियोजनाओं, ज्ञान का आदान प्रदान, संकाय गतिशीलता और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।  केरोन वैष्णव, संस्थापक, दिशा इंटरनेशनल फाउंडेशन और डॉ (ब्रिगेडियर), सुरजीत सिंह पाबला, कुलपति, बीएसडीयू ने अन्य प्रतिष्ठित मेहमानों के साथ समझौता ज्ञापन के तहत उल्लिखित उद्देश्यों को मान्य किया।
एमओयू के अनुसार दिशा फाउंडेशन बीएसडीयू के छात्रों को इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के साथ-साथ स्टूडेंट एक्सचेंज कार्यक्रम प्रदान करेगा जो छात्रों को विदेश में प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद करेगा। दिशा बीएसडीयू के छात्रों को यूरोपीय आयोग के साथ अनुसंधान-संबंधित परियोजनाओं को विकसित करने में भी मदद करेगा।
डॉ (ब्रिगेडियर), सुरजीत सिंह पाबला, कुलपति, बीएसडीयू ने कहा, “कंपनियों को काम शुरू करने से पहले अक्सर कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना पड़ता है, क्योंकि मशीनरी के साथ काम करने वाले ज्यादातर लोगों को कोई पूर्व अनुभव या प्रशिक्षण नहीं होता है। इसलिए, कंपनियों को इन व्यक्तियों को प्रशिक्षित करने के लिए अपना समय और पैसा खर्च करना पड़ता है। बीएसडीयू में हम अपने छात्रों को अच्छी तरह से स्थापित कंपनियों में इंटर्नशिप और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। दिशा फाउंडेशन हमें ऐसे और अधिक अवसर प्राप्त करने में मदद करेगा और इन छात्रों को विदेश में प्रशिक्षण देने के अवसरों के साथ कंपनियों में प्रशिक्षण और प्लेसमेंट प्राप्त करने में मदद करेगा।“
समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के साथ बीएसडीयू ने अपनी नवीनतम धातु निर्माण की कौशल कार्यशाला का भी उद्घाटन किया। पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में छात्र मुख्य रूप से बल्क मेटल के साथ काम करना सीखेंगे। छात्रों को ग्रिलिंग, फाइलिंग और झुकने के लिए शीट मेटल को प्रोसेस करने के प्रशिक्षण के लिए हाथ मिलेंगे। छात्र मेटल निर्माण की नई तकनीक सीखेंगे और बल्क मेटल के साथ काम करेंगे, जिसमें बल्क मेटल को रोल, कट, डीप ड्रॉ करना शामिल है। पाठ्यक्रम के लिए, विश्वविद्यालय विशेष मशीनरी स्थापित करेगा, जिसमें वेल्डिंग मशीन, कटिंग मशीन, रोलर-बेन्डिंग मशीन, डीप ड्राइंग मशीन, अन्य शामिल हैं। वर्तमान में, पाठ्यक्रम में 30 सीटें उपलब्ध हैं।
बीएसडीयू एक अद्वितीय कौशल विकास विश्वविद्यालय है जो विभिन्न उद्योग टाई-अप, गुणवत्ता इंफ्रास्ट्रक्चर, और अच्छी तरह से डिजाइन किए गए पाठ्यक्रम के साथ छात्रों को कुशल बनाने के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करके भारत में कौशल विकास उद्योग के लिए उत्कृष्टता लाने के लिए अद्वितीय प्रयास कर रहा है।
दिशा इंटरनेशनल फाउंडेशन ट्रस्ट एक गैर-लाभकारी संगठन है जो ऐसे सामाजिक समूहों की मदद करने की दिशा में काम कर रहा है जिसमें मुख्य रूप से प्रवासी श्रमिक, असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, विकलांग व्यक्ति और जेल के कैदी शामिल हैं। फाउंडेशन इन लोगों को बेहतर रहने की स्थिति प्रदान करने की दिशा में काम कर रही है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad