आईबीएम एशिया पैसिफिक लीडर्स ने राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, आमेर का अवलोकन किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, August 22, 2019

आईबीएम एशिया पैसिफिक लीडर्स ने राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, आमेर का अवलोकन किया


 IBM Asia Pacific Leaders visit Government Girls Senior Secondary School, Amer, Jaipur in Rajasthan



जयपुर: साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ (एसटीईएम) क्षेत्रो मे छात्राओं को कौशल और करियर मे बढ़ावा देने की अपने प्रतिबद्धता के तहत, आईबीएम एशिया पैसिफिक लीडरशिप टीम के 60 सदस्यों ने आज राजस्थान के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, आमेर, जयपुर की छात्राओं से मुलाक़ात की।

इस मुलाक़ात में, कक्षा 9-12 के करीब 160 छात्राओं को नयी कॉलर कौशल के बारे में बताया जिसमें कोडिंग, विज्ञान और रोबोटिक्स की मूल बातें और इन बच्चों को जो बातें बताई उसे अपने हाथों से करने को कहा। इसके अलावा, आईबीएम के अधिकारियों ने प्रशिक्षण सत्रों के द्वारा बच्चों को एसटीईएम और एसटीईएम कैरियर के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया, जैसे-किस प्रकार के कौशल की जरुरत है, विभिन्न प्रकार के भूमिकाओं और जिम्मेदारियां, कैरियर के मार्ग और विकास के अवसर। सिखाने के साथ बच्चों को कुछ मजेदार गतिविधियाँ कराई गई जिसमे वॉल पेंटिंग और फायरलेस  कुकिंग (अग्निविहीन खाना बनाना)। यह भारत में पहली बार है जब एशिया प्रशांत क्षेत्र के 50 से अधिक वरिष्ठ क्षेत्रीय और वैश्विक नेताओं ने एक ही दिन में एक सरकारी स्कूल में स्वेच्छा से काम किया है।

इन नेताओं का समूह, जो 15 से ज्यादा देशों का प्रधिनित्व करते है और इन्हे 1000 वर्षों से ज्यादा का पेशेवर अनुभव है।  समूह में आधे से ज्यादा महिला लीडर्स थी और यह सारे दूसरों के लिए मेंटर्स और रोल मॉडल बनने के लिए तत्पर थे।  समूह के पुरुष नेता अपने पेशेवर क्षमता के तहत अपने टीम सदस्यों मे प्रतिभा ढूंढने में सहायक होते है और लोगों को अपनी पूरी क्षमताओं को पहचानने के लिए अवसर प्रदान करते है। इस समूह में पुरस्कार जीते हुए लीडर्स जैसे हेरिएट ग्रीन, सीईओ और चेयरमैन आईबीएम-एशिया पैसिफिक, करण बाजवा, प्रबंध निदेशक, आईबीएम इंडिया/साउथ एशिया;
अब्राहम थॉमस, प्रबंध निदेशक आईबीएम सिंगापुर, कटरीना थ्रौटन, प्रबंध निदेशक आईबीएम ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैण्ड पेट्रीसिया याम, महाप्रबंधक आईबीएम आसियान और एंड्रयू चांग, आईबीएम महाप्रबंधक दक्षिण कोरिया शामिल थे।

‘‘मैं हमेशा प्रशिक्षण की शक्ति, रोल मॉडल और समुदायों और कर्मचारियों पर सकरात्मक नेतृत्व के प्रभाव में विश्वास करती हंॅंू। नेताओं की जिम्मेदारी है कि वे अगली पीढ़ी की प्रतिभाओं का पोषण करे और उन्हें ज्ञान प्राप्त करने का और अपने हाथों से प्रोद्योगिकी पर अनुभव करने का, परियोजना प्रबंधन और व्यावसायिक नेतृत्व का अवसर प्रदान करे।  अगर आप देख सकते हो, तो हो सकते हो। जयपुर में यह कार्यक्रम, आईबीएम के भारत  के समग्र कार्यक्रम का एक छोटा सा हिस्सा है, पर अनोखा और महत्वपूर्ण है। प्रतिभाओं की विविधता को साथ लाने के लिए छात्राओं और आईबीएम के अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व टीम को धन्यवाद,’’ हेरिएट ग्रीन, आईबीएम एशिया पसिफिक के सीईओ और चेयरमैन ने कहा।

गवर्नमेंट गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल आमेर जयपुर की प्रिंसिपल मंजुलता धागेया ने इस कार्यक्रम के बारे में कहा, ‘‘हमारी लड़कियां को घर और स्कूल मे संतुलन बनाने मे काफी चुनौतिओं का सामना करना पड़ता है, पर यह सच्ची है और बेहतर करना चाहती है। आईबीएम का यह कार्यक्रम इन बच्चियों को विज्ञानं और प्रौद्योगिकी को समझने और सीखने में आत्मविश्वास पैदा करेगा और भविष्य में इनसे जुड़ी शिक्षा का अनुसरण करेगा। इस कार्यक्रम की वजह से छात्राओं को अवसरों को जानने और उनकी सोच को बढ़ाने में मदद मिली है। आज का दिन बहुत की फलदायी रहा और हमे उम्मीद है कि आईबीएम लीडर्स और उसके सहभागी हमारे बच्चों और शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे और बच्चों को उनके भविष्य के लक्ष्यों को पाने में मदद करेंगे।’’

आईबीएम ने इस साल मार्च में घोषणा की थी कि भारत मे 2 लाख से ज्यादा छात्राओं को एसटीईएम क्षेत्रों में कौशल और करियर में बेहतर बनायेंगे। तीन राज्य सरकार-कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर हुए  और राजस्थान सहित दूसरे राज्यों से जुडऩे की योजना बनाई। आज 50, 000 से ज्यादा लड़कियां भारत के 600 से ज्यादा स्कूलों से कोडिंग और कॉलर स्किल्स सीखने के लिए ‘एसटीईएम फॉर गल्र्स’ कार्यक्रम में  नामांकित है। यह कार्यक्रम आने वाले महीनों मे सैकड़ों और स्कूलों में चालू होगा। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad