युवा उद्यमियों के लिए यात्रा का अनूठा अंदाज पेश करती है -बिज ट्रैवल - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, October 16, 2019

युवा उद्यमियों के लिए यात्रा का अनूठा अंदाज पेश करती है -बिज ट्रैवल

 OYO Biz travel, the millennial way


जयपुर। पहले  राष्ट्रीय बहु-राष्ट्रीय कंपनियां सख्त एवं प्रक्रियाउन्मुख कोरपोरेट संस्कृति को अपनाती थीं। आर्थिक उदारीकरण के बाद विश्वस्तरीय उद्योग जगत के दिग्गजों ने भारत की ओर रुख किया और स्टार्ट-अप्स संस्कृति को बढ़ावा मिला, इससे भारतीय आतिथ्य, यात्राएवं पर्यटन क्षेत्र में विकास की नई यात्रा की शुरूआत हुई। मिलेनियल वर्कफोर्स ने इस विकास/ बदलाव में उत्प्रेरक की भूमिका निभाई, जिन्हें काम के लिए अधिक प्रत्यास्थ एवं आकर्षक माहौल की ज़रूरत थी। बदलते परिवेश और वैश्वीकरण के साथ उद्योग जगत में नए रूझानों की शुरूआत हुई, ऐसा ही एक उल्लेखनीय रूझान है  ।
आधुनिक पीढ़ी इस बदलाव को गति प्रदान कर रही है, जिनकी उम्मीदें और अपेक्षाएं पिछली पीढ़ी से अलग हैं। वे लक्ष्य-उन्मुख हैं और महत्वाकांक्षाओं पर ध्यान केन्द्रित करते हैं, तकनीक की ओर रूझान रखने वाली यह पीढ़ी सुलभ सेवाओं तथा काम एवं जीवन के बीच अच्छे संतुलन की उम्मीद रखती है। कारोबार की दृष्टि से यात्रा करने वाले आज की पीढ़ी के ये यात्री अपनी कारोबार यात्रा के दौरान कुछ मनोरंजक समय भी बिताना चाहते हैं (बिज़नेस एवं लेज़र टाईम- इसी अवधारणा को  कहा जाता है)।
इस अवधारणा पर अपने विचार अभिव्यक्त करते हुए अंकित टंडन, चीफ़ ऑपरेटिंग ऑफिसर, ऑपरेटेड बिज़नेस, ओयो होटल्स एण्ड होम्स ने कहा, ‘‘पर्यटन और हॉस्पिटेलिटी उद्योग, आज की पीढ़ी के युवाओं की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए अनूठी पेशकश लेकर आ रहे हैं। वे कई कारकों को ध्यान में रखते हुए फैसला लेते हैं जैसे पैसे के अनुसार सेवाएं, गुणवत्तापूर्ण स्पेस, भव्य डिज़ाइन और शानदार फंक्शनेलिटी, वाय-फाय  की उपलब्धता, आस-पास के स्थानों में सुविधा, गोपनीयता और अनूठा अनुभव। इसके अलावा, एक अच्छी शुरूआत ही अच्छी छाप छोड़ती है। बदलते समय के साथ, उपभोक्त-उन्मुख कंपनी बनना भी महत्वपूर्ण है। कलेक्शन ओ के साथ ओयो ने बिज़नेस यात्रा को नई परिभाषा दी है, ‘गुणवत्ता को प्राथमिकता’ देने के दृष्टिकोण के साथ ओयो उन्हें अनूठा और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर रही है।’’
ये उपभोक्ता ऐसे ब्राण्ड्स के साथ जुड़ना चाहते हैं जो उन्हें उनके जीवन जीने के तरीके के अनुसार सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं प्रदान करे। कारोबार की दृष्टि से यात्रा करने वाले पारम्परिक यात्री काम के लिए अनुकूल माहौल चाहते हैं, लेकिन आज के ये यात्री कुछ बेहतर सेवाओं की उम्मीद रखते हैं। 
ये सभी कारक सुनिश्चित करते हैं कि उद्योग जगत के हितधारक उपभोक्ताओं की ज़रूरतों के अनुसार अपने आप में बदलाव लाएं। विकसित होते इस ओद्यौगिक परिवेश के बीच कलेक्शन ओ बड़े और स्पेशियस कमरे, इन कमरों में प्रीमियम फर्नीशिंग और लिनेन, ऑन-रिक्वेस्ट लॉन्ड्री, अनलिमिटेड ब्रेकफास्ट, 24 ग् 7 इन-रूम डाइनिंग, हाई-स्पीड वाय-फाय, हर कमरे में वर्कस्टेशन तथा आज के उपभोक्ताओं की ज़रूरतों के अनुसार ओयो द्वारा प्रशिक्षित कस्टमर सर्विस उपलब्ध कराती है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad