टाटा पावर सोलर ने कैम्पेन #PledgeForSolar लॉन्च किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, November 20, 2019

टाटा पावर सोलर ने कैम्पेन #PledgeForSolar लॉन्च किया






अलवर : भारत की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी और टाटा पावर के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टाटा पावर सोलर ने अपना #PleadgeForSolar कैम्पेन लॉन्च किया है। यह कैम्पन राजस्थान से शुरू किया गया है, जिसे प्रकृति से आशीर्वाद प्राप्त है। यह कैम्पेन उपभोक्ताओं को आवासीय सोलर रूफटॉप समाधान स्थापित करने और और असीमित मात्रा में उपलब्ध प्राकृतिक संसाधन का उपयोग करने के लिये प्रोत्साहित करता है। यह महत्वपूर्ण पहल उपभोक्ताओं को अपनी ऊर्जा सम्बंधी जरूरतों के लिये स्थायी संसाधन अपनाने की प्रेरणा देती है। #PledgeForSolar कैम्पेन की शुरूआत एस. सी. महावीर, तकनीकी सलाहकार, जयपुर विद्युत वितरण निगम, अलवर ने वरिष्ठ सरकारी पदाधिकारियों और कॉर्पोरेट उद्योग के अन्य प्रमुख निर्णय-निर्माताओं की उपस्थिति में की।
यह कैम्पेन देश के 36 शहरों में सफल रहा है और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये आने वाले महीनों में 64 अन्य शहरों में जाने की संभावना है, क्योंकि सौर ऊर्जा उपकरण स्थापित करने से प्रतिवर्ष 50,000 प्रति 5 किलोवाट तक की बचत होने की उम्‍मीद है।
स्थानीय संलग्नता के लिये टाटा पावर सोलर विभिन्न गतिविधियाँ चला रहा है, जैसे लोगों से जुड़ने और उन्हें सौर ऊर्जा अपनाने के लाभ बताने के लिये मार्केटिंग वैन एक्टिवेशन। #PledgeForSolar नवीकरण योग्य ऊर्जा के महत्व पर जागरूकता उत्पन्न करता है और देश के लोगों को सौर ऊर्जा का उपयोग करने की प्रेरणा देता है।
यह कैम्पेन ग्राहक संतोष को बढ़ाने वाले सर्वश्रेष्ठ श्रेणी की गुणवत्ता के उत्पाद, विश्व-स्तरीय व्यक्तिपरक समाधान और व्यापक सेवा सहयोग प्रदान कर उपभोक्ताओं के साथ मजबूत सम्बंध स्थापित करने में टाटा पावर सोलर की विशेषज्ञता की पुनःपुष्टि करता है। टाटा पावर सोलर ने कार्बन उत्सर्जन कम करने का समर्थन किया है और उसके आवासीय रूफटॉप समाधान डीजल जनरेटरों के उपयोग पर अंकुश लगाते हैं, जिससे अधिक ईंधन की बचत होती है। कंपनी के पास भारत में 150 से अधिक बिक्री एवं सेवा चैनल भागीदार हैं, जो उपभोक्ताओं को वित्तीय विकल्प देते हैं।
इस पहल पर टिप्पणी करते हुए टाटा पावर के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी  प्रवीर सिन्हा ने कहा, ‘‘नया कैम्पेन #PledgeForSolar उपभोक्ता को स्वच्छ और हरित समाधान अपनाने के लिये प्रोत्साहित करेगा। हम देशभर में अपने ग्राहकों के लिये सरल और कम लागत वाली बिजली उत्पन्न करने हेतु सोलर रूफटॉप की पेशकश करते हुए प्रसन्न हैं। हम राजस्थान के सभी ग्राहकों से इस सेवा का पूरा लाभ उठाने का आग्रह करते हैं।’’
इस अवसर पर आशीष खन्ना, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, टाटा पावर सोलर और टाटा पावर (रिन्यूएबल्स) के प्रेसिडेन्ट ने कहा, ‘‘नये कैम्पेन से हम अपने आवासीय उपभोक्ताओं को सोलर रूफटॉप स्थापित करने के वाणिज्यिक लाभों और गुणवत्ता सम्बंधी पहलुओं की जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं। हमें आशा है कि इस पहल और हमारे कम लागत वाले रूफटॉप समाधानों से उपभोक्ताओं को ऊर्जा संरक्षण में मदद मिलेगी और बिजली की लागत कम होगी। इससे हमें भी भारत की नंबर 1 रूफटॉप कंपनी के तौर पर स्थापित रहने के अपने उद्देश्य में मदद मिलेगी।’’
टाटा पावर सोलर के पास आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में 500 एकड़ भूमि पर 100 मेगावाट की परियोजना और ओडिशा के लापांगा में 30एमडब्ल्यूपी के सौर ऊर्जा संयंत्र जैसी बड़ी परियोजनाओं के सफल निष्पादन की पृष्ठभूमि है। यह भारत की सबसे बड़ी सौर विद्युत परियोजनाओं में से एक है और एश डाइक क्षेत्र में 60 प्रतिशत (19 एमडब्ल्यूपी) और सामान्य भूमि पर 40 प्रतिशत (11 एमडब्ल्यूपी) में एश डाइक क्षेत्र पर बनी है। टाटा पावर सोलर ने पावागडा सोलर पार्क, कर्नाटक में 400 मेगावाट के इंस्टालेशंस का सफल निष्पादन किया है। कंपनी ने 1000 मेगावाट की परियोजनाओं के लिये गुजरात द्वारा की गई नीलामी भी जीती है, जिन्हें धोलेरा सोलर पार्क में बनाया जाएगा। इनके अलावा, टाटा पावर सोलर ने कोचिन इंटरनेशनल एयरपोर्ट में भारत के सबसे बड़े कारपोर्ट पर एकल ठिकाने पर विश्व का सबसे बड़ा रूफटॉप लगाया है। टाटा पावर सोलर ने क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया से हाथ मिलाया और 100 दिन की रिकॉर्ड अवधि में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर-पॉवर्ड क्रिकेट स्टेडियम मुंबई स्थापित किया।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad