आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस का चैटबॉट कम्यूनिकेशन हिंदी में उपलब्ध - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, December 7, 2019

आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस का चैटबॉट कम्यूनिकेशन हिंदी में उपलब्ध




 Aditya Birla Sun Life Insurance chatbot available in Hindi


मुंबई। प्रमुख नॉन-बैंकिंग वित्तीय सेवा कंपनी, आदित्य बिड़ला कैपिटल, की जीवन बीमा अनुषंगी, आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस (एबीएसएलआई) ने अपने एआई-समर्थित चैटबॉट प्लेटफॉर्म का संवर्द्धन कर इसे हिंदी भाषा में भी उपलब्ध कराया है, ताकि ग्राहकों के अनुरोध पूरे किये जा सकें। इस अनूठी पहल के साथ, एबीएसएलआई ने अपने प्रमुख हिंदी भाषाभाषी ग्राहकों को इस कदर समर्थ बनाया है ताकि वो अपनी पसंदीदा भाषा में अपनी सुविधानुसार चैटबॉट को एक्सेस कर सकें।
एबीएसएलआई का एआई-समर्थित चैटबॉट अब हिंदी में भी उपलब्ध है। यह कई रूपों में अग्रणी एवं अनूठा है। यह प्लेटफॉर्म 24/7 उपलब्ध है, जहां से एबीएसएलआई की जीवन बीमा पेशकशों से जुड़ी कोई भी जानकारी या सेवा रियल-टाइम आधार पर हासिल की जा सकती है।
चैटबॉट अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में ग्राहकों की जरूरतों और आवश्यकताओं को समझने में बुद्धिमान, संवादी और अच्छी तरह से सुसज्जित है। सूचना के ढेर से भरा हुआ, यह ग्राहकों के लिए प्रासंगिक प्रक्रियाओं के माध्यम से ब्राउज़ करने और कहीं से भी कभी भी अपने प्रश्नों को हल करने के लिए सुविधाजनक बनाता है। ग्राहक अब अपनी सेवा आवश्यकताओं को सरल, तेज और सुविधाजनक तरीके से पूरा कर सकते हैं।
मौजूदा और भावी ग्राहक अपनी पसंद की भाषा में टाइप करके, संरक्षण, स्वास्थ्य और बचत से संबंधित योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सटीकता एबीएसएलआई चैटबॉट की पहचान है क्योंकि यह तुरंत एक पल में विभिन्न योजनाओं के लाभों से संबंधित जानकारी प्रदान करता है। यह कुछ सरल चरणों में मूल्य उद्धरण तैयार करने में भी सक्षम है, जिससे पॉलिसी क्रय निर्णय आसान और सुविधाजनक हो जाते हैं। ग्राहक अपनी प्रोफ़ाइल (जैसे मोबाइल, पैन, ईमेल आईडी, आधार और पता) को अपडेट करने, कर प्रमाण पत्र प्राप्त करने, प्रीमियम प्रमाण पत्र, पॉलिसी खाता विवरण, उनकी नीति का विवरण, निधि मूल्य, आदि जैसे किसी भी मैनुअल हस्तक्षेप के बिना तत्काल सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
ग्राहकों की सेवा के लिए शुरू की गई इस नई पहल के बारे में, आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस के एमडी व सीईओ,  कमलेश राव ने कहा, ‘‘हम ग्राहकों की सुविधा पर महत्वपूर्ण रूप से जोर देते हैं। डिजिटलीकरण ने जीवन बीमा श्रेणी में ग्राहकों से इंटरेक्शन को बेहतर बनाने हेतु अपार अवसर प्रदान किये हैं। एआई-आधारित चैटबॉट्स ग्राहकों को सर्वाधिक सुविधाजनक तरीके से सहायता प्रदान में महत्वपूर्ण साधन सिद्ध हुए हैं। चैटबॉट सेवा पर हमारी लगभग 40-45 प्रतिशत इनबाउंड कॉल्स हिंदी में होती हैं। इन ग्राहकों को उनकी पसंदीदा भाषा में आसान सेवा उपलब्ध कराने के लिए, हिंदी में चैटबॉट सेवा की परिकल्पना की गई है। मुझे विश्वास है कि इस चैनल के जरिए हिंदी भाषा के उपयोग से हम हमारे ग्राहकों को सशक्त बनाने हेतु प्रभावी माध्यम प्रदान कर सकेंगे और उन्हें बेजोड़ सेवा अनुभव प्रदान कर सकेंगे।’’
यह सुनिश्चित करना कि ग्राहकों के लिए संचार करना आसान है, चैटबॉट वित्तीय जारगनों से बचता है और उपभोक्ता-अनुकूल भाषा में बातचीत करता है, जिसका उपयोग दिन-प्रतिदिन की बातचीत में किया जाता है। एबीएसएलआई अपने ग्राहकों को शाखाओं के विस्तृत नेटवर्क, ग्राहक-अनुकूल पोर्टल, अपने व्हाट्सएप आधारित सेवा मंच, संपर्क केंद्र और चैटबॉट सहित कई चैनलों का उपयोग करना जारी रखता है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad