लघु अवधि आय को निवेश के लिए आर्बिट्राज फंड बेहतर - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, December 5, 2019

लघु अवधि आय को निवेश के लिए आर्बिट्राज फंड बेहतर



 UTI MF- Fund Review write-up for the month activity



निवेशक अपनी लघु अवधि की आय को आर्बिट्रेज फंड में डाल सकते हैं। इसमें न्यूनतम जोखिम है और नियमित आय और कर में फायदे के साथ पूंजी बढ़ती है। पूरी तरह से सुरक्षित इक्विटी पोर्टफोलियो में मुनाफे के अवसर ज्यादा होते हैं और किसी भी तरह डायरेक्शनल इक्विटी कॉल्स को यह दूर रखता है।
इस समय ़ऋण से जुडे़ मामलों और बाजार के उतार-चढ़ाव के कारण बाजार का वातावरण काफी जोखिम भरा है। ऐसे में आर्बिट्रेज फंड अपनी बचत या लाभ को छोटी अवधि के लिए रखने का अपेक्षाकृत ज्यादा सुरक्षित निवेश उपाय है। पूरी तरह सुरक्षित इक्विटी पोर्टफोलियों निवेशक की चिंता खत्म कर देता है और मुनाफे के अच्छे अवसर देता है। डेब्टसाइड पर फंड मैनेजर अच्छे डेब्ट इंस्ट्रूमेंटस जैसे एएए, ए1 प्लस पर फोकस करता है, जिनकी अवधि 175-250 दिन होती है।
यूटीआई आर्बिट्रेज फंड इन फंड्स में सबसे पहले आए फंडस में से है जो 2006 में लांच हुआ था और अब इसका 13 वर्ष का ट्रैक रिकॉर्ड है जो कई तरह की मार्केट साइकिल्स में फैला है। इस फंड ने अपने रेग्यूलर और डायरेक्ट प्लांस में मासिक लाभ देने के साथ ही अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। फंड ने अपने रेग्यूलर ग्रोथ विकल्प में छह माह के प्रतिदिन आधार पर औसतन 6.45 प्रतिशत का रिटर्न (रोलिंग रिटर्न) दिया है (अवधि नवम्बर 2014-नवम्बर 2019)। इसी दौरान फंड ने छमाही प्रतिदिन रोलिंग आधार पर न्यूनतम 4.95 प्रतिशत से अधिकतम 9.37 प्रतिशत के बीच का रिटर्न दिया है और इसमें एक बार भी नेगेटिव रिर्टन नहीं था।
वार्षिक वृद्धि आधार पर इसे जोड़ें तो फंड ने अपने रेग्युलर प्लान पर 6.33 प्रतिशत और डायरेक्ट प्लान पर 6.84 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। यह एक वर्ष के आधार पर है ( आंकड़ा- 30 नवम्बर 2019)।
चूंकि फंड इक्विटी ओरिंएटेड है, इसलिए अन्य निवेश अवसरों के मुकाबले कैपिटल गेन्स टैक्स और डिवीडेंड डिस्ट्रीब्यूशन के संदर्भ में टैक्स में भी कुछ फायदा हो जाता है। इस फंड का मासिक डिवीडेंड वितरण का काफी अच्छा ट्रेक रिकॉर्ड रहा है। डिवीडेंड के रूप में मिलने वाली नियमित आय के जरिए निवेशक अपने निवेश की पूरी तरह से प्लान कर सकते हैं। इसके अलावा एनएवी पर होने वाला लाभ आपके रिटर्न मंे और जुड़ जाता है।





No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad