अजमेर के पर्यटन को बढ़ावा देते हुए ओयो कर रहा है होटल मालिकों की मदद - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, January 7, 2020

अजमेर के पर्यटन को बढ़ावा देते हुए ओयो कर रहा है होटल मालिकों की मदद





अजमेर। जब सुनील तिलवानी ने 17 साल की उम्र में अपनी पहली नौकरी शुरू की, तो उन्होंने कभी अपना व्यापार खोलने का नहीं सोचा था। उन्होंने 2007 तक 10 वर्षों के लिए अपनी कपड़ो की दुकान चलाई, उसके बाद उन्होंने अपने लक्ष्य को पाने का फैसला किया। उन्होंने 2007 में पूरे आत्म विश्वास और कुछ करने की इच्छा के साथ अपनी पूरी जमा पूंजी लगाकर एक संपत्ति खरीदी। उन्होंने 3 साल लगा कर 2010 तक उसे रेनोवेट कर लिए । इसके तुरंत बाद उन्होंने ओटीए पर अपनी संपत्ति सूचीबद्ध की, हालांकि, इस क्षेत्र में तज़ुर्बे की कमी के चलते वह मुनाफा कमाने में असमर्थ थे। इसके बाद 2014 में उन्होंने ओयो से अपने होटल को जोड़ने का फैसला किया और तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा।
ओयो के साथ अपने जुड़ने पर, ओयो 4816 होटल गणपति प्लाजा के मालिक सुनील तिलवानी कहते हैं, हॉस्पिटैलिटी उद्योग का कोई तज़ुर्बा नहीं होना सबसे बड़ी समस्या थी जिसके कारण अजमेर के होटल चलाना आसान नहीं था। हमने पहले सोचा था कि एक होटल एक गेस्ट हाउस की तरह चलाया जाता है, जो मेहमानों को बिना किसी सुविधा की उम्मीद के पेश किया जाता है। पर 2014 से जब ओयो के साथ जुड़े, हमने सुविधाओं के मानकीकरण, साफ-सफाई के महत्व आदि से आतिथ्य की मूल बातें समझी। एक पर्यटक शहर होने के नाते, अजमेर में बहुत सारे यात्री हैं जो किफायती बजट में एक आरामदायक अनुभव चाहते हैं। ओयो की टीम ने मेरे होटल को कंपनी द्वारा निर्धारित मानकों पर अपग्रेड किया, जिसमें अतिथि की आवश्यकताओं को पूरा करने और उन्हें एक आतिथ्य अनुभव प्रदान करने के लिए अन्य सुविधाओं के बीच वाई फाई, लिनन, प्रसाधन, नाश्ता, हाउसकीपिंग शामिल थे। हमारे पास एक 28 कमरों की संपत्ति है और हम निकट भविष्य में एक बहु-व्यंजन रेस्तरां खोलने की योजना बना रहे हैं। हम प्रीमियम खंड को पूरा करने के लिए अपनी संपत्ति का भी विस्तार करेंगे। शुरुआत से ही ओयो के साथ जुड़ना मेरे लिए बहुत लाभदायक रहा है।
सुनील तिलवानी जैसे मालिकों ने अन्य होटल मालिकों को यह याद रखने के लिए प्रोत्साहित किया कि 'ग्राहक राजा हैं और वे सर्वश्रेष्ठ के पात्र हैं'। इसके अलावा एक सोशल मीडिया संचालित दुनिया में, जहां लोग अपने छुट्टियों के अनुभव को लगातार सोशल मीडिया पर डालते हैं, मालिकों के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण हो जाता है कि होटल प्रत्येक व्यक्ति और जो उनके साथ आए और उनके साथ रहें, एक बेहतर सेवा प्रदान करें। ओयो होटल्स एंड होम्स ने विभिन्न लाभों का आनंद देते हुए संपत्ति मालिकों को सशक्त बनाने के लिए बहुत से अहम कदम उठाए है, जैसे कि टेक्नोलॉजी, डिजाइन, ऑपरेशन्स, रेवेनुए मैनेजमेंट, मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन के लिए समर्थन करता है। औसतन, ऐसे होटल जो ओयो का हिस्सा बनते हैं, उनकी तीन महीने की अवधि में 25 प्रतिशत से 65 प्रतिशत तक कमाई में वृद्धि होती हैं। अजमेर में पर्यटन, उद्योग, सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के कई स्थानों जैसे अजमेर दरगाह, नासियान जैन मंदिर और कई अन्य स्थान है। पर्यटकों के लिए अद्वितीय अनुभवों को क्यूरेट करने की क्षमता का उपयोग करते हुए, ओयो होटल्स एंड होम्स, एक युवा होटल स्टार्टअप है जो अच्छे ग्राहक अनुभव को पुनर्परिभाषित कर रहा है और अजमेर में सूक्ष्म उद्यमी बना रहा है।
इस वर्ष के पहले कंपनी के 18,000 मजबूत नेटवर्क के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को फिर से मज़बूत करने के लिए, कंपनी ने इस साल ओयो पार्टनर एंगेजमेंट नेटवर्क (ओपन) (केवल भारत के लिए) लॉन्च किया, जो 6 प्रमुख वादों के साथ एक साल की पहल थी।
वहीं मांग और आपूर्ति के बीच अंतर को देखते हुए, ओयो ने दुनिया भर में इस तरह के भावुक संपत्ति के मालिकों को सशक्त बनाकर रणनीतिक तरीके से संचालित बजट आतिथ्य स्थान में क्रांति ला दी है।
इसके अतिरिक्त, यह ब्रांड संपत्ति को आधुनिक करके, एलईडी टीवी, एसी, वाई-फाई, सीसीटीवी, डिश टीवी, गुणवत्ता वाले लिनन, आदि के साथ होटल को लैस करने जैसी अतिरिक्त सुविधाओं का विस्तार करके वित्तीय सहायता भी प्रदान करता है। इस तरह की पहल से अर्थव्यवस्था मजबूत होती है और इससे टीयर 2 और 3 शहरों में भी हजारों नौकरियां पैदा होती हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad