5 पैसा डॉट कॉम ने लॉन्च किया यूनिक पोर्टफोलियो एनालाइजर - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, February 20, 2020

5 पैसा डॉट कॉम ने लॉन्च किया यूनिक पोर्टफोलियो एनालाइजर




5PAISA.COM LAUNCHES UNIQUE PORTFOLIO ANALYSER FOR INVESTORS

मुंबई,  5 पैसा डॉट कॉम ने आज निवेशकों के लिए यूनिक पोर्टफोलियो एनालाइजर लॉन्च करने का एलान किया। यह अपनी किस्म का एक ऐसा अनूठा प्रोडक्ट है, जो निवेशकों को एक आसान प्रारूप में अपनी वित्तीय स्थिति का पूरा विश्लेषण करने की पेशकश करता है।
5 पैसा डॉट कॉम एडवांस्ड एनालिटिक्स के साथ इन-हाउस प्रोप्राइटरी तकनीक पर आधारित इस उत्पाद को पेश करने वाला पहला भारतीय ब्रोकर है। यह स्टॉक के लाभ और हानि की नियमित पोर्टफोलियो अवधारणा से परे एनालिटिक्स प्रदान करता है।
5 पैसा डॉट कॉम के सीईओ  प्रकाश गगदानी कहते हैं, ‘‘अब तक आपको केवल एक पोर्टफोलियो व्यू मिलता था, जहाँ आप अपने स्टॉक के लाभ और हानि को देख सकते थे, लेकिन किसी ने भी आपके पोर्टफोलियो के अग्रिम विश्लेषण प्रदान नहीं किए हैं। हम देश के पहले ब्रोकर हैं जो इस सुविधा को पेश करते हैं जो आपको अपने पोर्टफोलियो का विश्लेषण करने और अपने निवेश को बेहतर बनाने के लिए आपके लिए इनोवेटिव टूल तक पहुंच प्रदान करता है।‘‘
पोर्टफोलियो एनालाइजर एनएवी, डीवीएम स्कोर, निर्णय विश्लेषण, कनस्ट्रेशन रोलिंग रिटर्न्स, वैल्यूएशन ट्रेंड और ग्रोथ ट्रेंड जैसी अनूठी सुविधाएँ प्रदान करता है।
एनएवीः पोर्टफोलियो का प्रदर्शन किसी भी निवेशक के लिए एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है। अब, निवेशक साधारण चार्ट के साथ अपने पोर्टफोलियो के उतार-चढ़ाव की त्वरित झलक पा सकते हैं।
डीवीएम स्कोरः डीवीएम (ड्यूरेबिलिटी, वैल्युएशन, मोमेंटर) स्कोर के साथ अपने सभी शेयरों की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें।
उच्च स्कोर, बेहतर स्टॉक। जबकि स्थायित्व स्कोर दीर्घकालिक प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, मोमेंटम स्कोर एक शेयर के डेली मार्केट मूवमेंट का विश्लेषण करते हैं। इसके अलावा, वैल्यूएशन स्कोर एक व्यवसाय की कमाई को लक्षित करता है जो एक शेयर का 360 डिग्री व्यू प्रदान करता है।
डिसीजन एनालिसिसः जब एक स्वस्थ पोर्टफोलियो बनाने की बात आती है, तो सही समय पर सही निर्णय लेना महत्वपूर्ण होता है। डिसीजन एनालिसिस टूल आपको इस प्रक्रिया में मदद करता है। किसी स्टॉक को खरीदने, रखने या बेचने पर यह आपको कॉल लेने में मदद करता है।
कनस्ट्रेशन एनालिसिसः यह आपको यह देखने में मदद करता है कि विभिन्न सेक्टर और शेयरों के बीच आपका पोर्टफोलियो कितना विविध है। अपने पोर्टफोलियो को कुछ सेक्टर्स में अधिक केंद्रित करने से आपका पोर्टफोलियो अधिक जोखिम में पड़ता है।
रोलिंग रिटर्न्सः जब प्रदर्शन की बात आती है, तो हम अपने सबसे ताजा आंकड़ों का ही जिक्र करना पसंद करते हैं। लेकिन अपने पोर्टफोलियो के रोलिंग रिटर्न को देखकर, आपको यह स्पष्ट रूप से पता चल जाता है कि आपके पोर्टफोलियो ने किसी भी समय कैसे रिटर्न दिया है।
वैल्युएशन ट्रेंडः हम कई वर्षों में प्रति शेयर औसत आय पर विचार करने की बजाय यहां दीर्घकालिक पीई की गणना करते हैं। यह सरल ऐतिहासिक पीई की तुलना में निवेशकों के लिए एक सुरक्षित और अधिक सतर्क पीई उपाय है क्योंकि यह एक लंबी अवधि में स्टॉक के मूल्य की गणना करता है, इस प्रकार हाल के सकारात्मक उतार-चढ़ाव के प्रभावों को सीमित करता है।
ग्रोथ ट्रेंडः ग्रोथ ट्रेंड एनालिसिस से आपको अपने पोर्टफोलियो की ग्रोथ का विश्लेषण करने में मदद मिलती है। यह एक समय अवधि में आपके पोर्टफोलियो में कंपनियों की वृद्धि का एक भारित औसत है। यह विकास को मंद करने वाले और अग्रणी कारकों की पहचान करता है।
तीन साल पुराना 5 पैसा डॉट कॉम देश का एकमात्र सूचीबद्ध और दूसरा सबसे बड़ा डिस्काउंट ब्रोकर है। यह किसी भी प्रकार का ब्रोकरेज चार्ज नहीं करता है और किसी भी मूल्य के ट्रेड पर 10 रुपये प्रति ट्रेड के फ्लैट शुल्क पर व्यापार प्रदान करता है, जो इसे देश में सबसे सस्ता डिस्काउंट ब्रोकर बनाता है। कई गणनाएं दिखाती हैं कि अन्य नियमित प्लेटफार्मों की तुलना में 5 पैसा डॉट कॉम पर निवेशक 98 प्रतिशत तक बचत कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad