आईसीआईसीआई बैंक ने व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत करने की घोषणा की - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, March 31, 2020

आईसीआईसीआई बैंक ने व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत करने की घोषणा की





 ICICI Bank launches banking services on WhatsApp

मुंबईः आईसीआईसीआई बैंक ने व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत करने की घोषणा की, ताकि अपने रिटेल ग्राहकों को घर से ही अपनी बैंकिंग संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम बनाया जा सके। मौजूदा दौर में कोविड-19 के प्रकोप के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन की स्थिति में ग्राहकों के लिए यह सुविधा बेहद उपयोगी साबित होगी।

आईसीआईसीआई बैंक ने व्हाट्सएप पर इस नई सेवा की शुरुआत ‘आईसीआईसीआईस्टेक‘ को लॉन्च करने के बाद की गई है। ‘आईसीआईसीआईस्टेक‘ डिजिटल बैंकिंग और एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) का एक सेट है, ताकि रिटेल और बिजनेस ग्राहकों के लिए निर्बाध बैंकिंग अनुभव को सुनिश्चित किया जा सके। ‘आईसीआईसीआईस्टेक‘ के तहत लगभग 500 सेवाएं प्रदान की जाती हैं, जिनमें ग्राहकों की लगभग सभी बैंकिंग आवश्यकताएं जैसे डिजिटल खाता खोलना, ऋण समाधान, भुगतान समाधान, निवेश और देखभाल समाधान इत्यादि।

इस सेवा का उपयोग करते हुए रिटेल ग्राहक अपने बचत खाते की शेष राशि, अंतिम तीन लेनदेन और क्रेडिट कार्ड की सीमा की जांच कर सकते हैं। साथ ही वे पूर्व-स्वीकृत त्वरित ऋण ऑफर का विवरण भी हासिल कर सकते हैं और सभी संदेशों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित तरीके से क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ब्लॉक/अनब्लॉक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे अपने आसपास के क्षेत्र में आईसीआईसीआई बैंक के तीन नजदीकी एटीएम और शाखाओं का विवरण भी प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहक इन सभी सेवाओं का इस्तेमाल सोशल मेसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक की इस पहल की जानकारी देते हुए बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर  अनूप बागची ने कहा, ‘‘पिछले कुछ हफ्तों में कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर हमारी निरंतर यही कोशिश रही है कि हमारे ग्राहकों को निर्बाध और सहज डिजिटल सेवाएं उपलब्ध कराई जाएं। ‘आईसीआईसीआईस्टेक‘ के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर 500 सेवाओं की उपलब्धता इसी दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। इसी क्रम में अब हमने दुनिया में सबसे लोकप्रिय त्वरित संदेश सेवा एप्लीकेशन व्हाट्सएप पर इस सेवा को पेश किया है। हमारे रिटेल कस्टमर बिना किसी शाखा में आए, अपनी बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। सेवाएं तात्कालिक और सुरक्षित हैं। हर दिन के जीवन में सोशल मीडिया की बढ़ती प्रमुखता के साथ, हम मानते हैं कि इससे हमारे ग्राहकों को इससे काफी सुविधा मिलेगी, क्योंकि इस तरह उन्हें सोशल मीडिया पर रहने के दौरान बैंकिंग कार्यों को पूरा करनेे की अनुमति मिलती है।‘‘

आईसीआईसीआई बैंक का कोई भी बचत खाता ग्राहक जो व्हाट्सएप पर है, वह नई सेवा का उपयोग कर सकता है। इसके अलावा, सिर्फ बैंक का क्रेडिट कार्ड रखने वाले ग्राहक भी इस सेवा का उपयोग अपने कार्ड को ब्लॉक/अनब्लॉक करने के लिए कर सकते हैं। गैर आईसीआईसीआई बैंक ग्राहक अपने आस-पास की शाखाओं/एटीएम का स्थान जानने के लिए इस त्वरित सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं।

तुरंत शुरू करने के लिएः
 नंबर सेव करें और कहें hi ग्राहक को आईसीआईसीआई बैंक के सत्यापित व्हाट्सएप प्रोफाइल नंबर, 9324953001 को मोबाइल फोन में अपने ’कॉन्टैक्ट्स’ में सेव करना है और बैंक में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से इस नंबर पर hi का मैसेज भेजना है। बैंक उपलब्ध सेवाओं की सूची के साथ प्रतिक्रिया देगा।
सर्विस के लिए कीवर्ड टाइप करेंः सेवाओं की सूची से, आवश्यक सेवा का कीवर्ड टाइप करें (आसान पहचान के लिए वार्तालाप में कीवर्ड हाइलाइट किए गए हैं)। सेवा को तुरंत लागू और प्रदर्शित किया जाता है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad