एनटीपीसी ने इलेक्ट्रिक बस बिजनेस में कदम रखा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, March 11, 2020

एनटीपीसी ने इलेक्ट्रिक बस बिजनेस में कदम रखा



NTPC forays into electric bus business

 

नई दिल्ली,  एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड (एनवीवीएन), जो कि एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी है, ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती के लिए इस केंद्रशासित प्रदेश के परिवहन विभाग के साथ करार पर हस्ताक्षर किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत, कंपनी द्वारा पहले चरण में नौ मीटर की लंबाई की बीस वातानुकूलित बसें सहित परिवहन हेतु संपूर्ण समाधान उपलब्ध कराया जा रहा है। इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती के अलावा, एनटीपीसी और अंडमान प्रशासन द्वारा इस द्वीप में सार्वजनिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने हेतु सहयोग किया जा रहा है।
इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती अगस्त 2020 तक वाणिज्यिक आधार पर चलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।  बिनय मलिक, एजीएम (बिजनेस डेवलपमेंट), एनवीवीएन और  नवलेन्द्र कुमार सिंह, निदेशक (ट्रांसपोर्ट), अंडमान और निकोबार ने 04.03.2020 को इस करार पर दस्तखत किये। इस मौके पर,  मोहित भार्गव, सीईओ, एनवीवीएन और एनटीपीसी व एनवीवीएन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।
इस द्वीपीय केंद्रशासित प्रदेश में इलेक्ट्रिक बसें चालू किये जाने से टेलपाइप के उत्सर्जन को पूरी तरह से समाप्त कर विविधतापूर्ण पारिस्थितिकी को सुरक्षित रखने में काफी मदद मिलेगी; ई-बसों की धीमी आवाज से ध्वनि प्रदूषण को बहुत कम करने में भी मदद मिलेगी। आगे, आरामदेह सीटिंग, स्मूथ ड्राइविंग, जीपीएस समर्थित बसों से यहां के कम्यूटर्स के लिए सुरक्षा एवं सुविधा जैसी सुविधाएं प्रदान किये जा सकने का अनुमान है। इस पहल से इस द्वीप में सार्वजनिक परिवहन के संपूर्ण उपयोग में वृद्धि होगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad