टाटा मोटर्स ने देश के पहले एलएनजी बस ऑर्डर की डिलीवरी पूरी की - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, March 3, 2020

टाटा मोटर्स ने देश के पहले एलएनजी बस ऑर्डर की डिलीवरी पूरी की



 Tata Motors completes delivery of India’s first LNG bus order



कोच्चि.संवहनीय परिवहन समाधान मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध, भारत की सबसे बड़े व्‍यावसायिक वाहन निर्माता टाटा मोटर्स ने देश के पहले लिक्विफाइड नैचुरल गैस (एलएनजी) पावर्ड बस ऑर्डर की डिलीवरी पूरी कर ली है। 36 सीटों वाली स्‍टारबस एलएनजी एसी मॉडल की दो यूनिट की डिलीवरी दाहेज, गुजरात में एलएनजी पेट्रोनेट लिमिटेड को और दो यूनिट की डिलीवरी कोच्चि, केरल में की गई। टाटा मोटर्स ने तय समयसीमा में एलएनजी बसों को देशी रूप से विकसित कर डिलीवर किया। ऑर्डर पूरा होने और देश की पहली एलएनजी बस प्रोजेक्‍ट का उत्‍सव कोच्चि एलएनजी टर्मिनल में हाल में आयोजित कार्यक्रम में मनाया गया। इस अवसर पर केरल सरकार के माननीय परिवहन मंत्री श्री एके ससीन्‍द्रन के अलावा टाटा मोटर्स एवं पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड की प्रतिष्ठित हस्तियां मौजूद थीं। स्‍टारबस एलएनजी जन परिवहन का स्‍वच्‍छ, सुरक्षित, किफायती और आरामदायक साधन मुहैया कराकर महत्‍व प्रदान करता है।
इस अवसर पर रोहित श्रीवास्‍तव, वाइस प्रेसिडेंट, प्रोडक्‍ट लाइन-बसेस, टाटा मोटर्स ने कहा, “टाटा मोटर्स ने संवहनीय गतिशीलता समाधानों के लिए वैकल्पिक ईंधन तकनीकों के साथ उल्‍लेखनीय छलांग लगाई है और पहली स्‍टारबस एलएनजी बस की डिलीवरी के साथ, हमने परिवहन के नए युग में कदम रखा है। हमें कम-कार्बन वाले भविष्‍य का निर्माण करने की दिशा में किये जा रहे प्रयास में एलएनजी पेट्रोनेट लिमिटेड के साथ काम करने पर गर्व है। भरोसेमंद एवं पर्यावरण हितैषी पब्लिक ट्रांजिट विकल्‍पों को विकसित करने में संवहनीय सार्व‍जनिक परिवहन को लेकर हमारी गहन समझ ने हमें प्रतिस्‍पर्धी इंडस्‍ट्री में बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। एलएनजी टेक्‍नोलॉजी के साथ, टाटा मोटर्स न सिर्फ आशावादी व भविष्‍य के लिए तैयार है बल्कि देश की उर्जा सुरक्षा की दिशा में क्षमता को भी बढ़ा रहा है।”
टाटा मोटर्स द्वारा तैयार एवं निर्मित, स्‍टारबस एलएनजी पहला यात्री वाहन है जिसमें भारतीय बाजार के लिए विकसित एलएनजी सिस्‍टम लगाया गया है। एलएनजी पेट्रोनेट लिमिटेड को डिलीवर किए गए मॉडल के अलावा, टाटा मोटर्स आइवीसी सेगमेंट में 2x2 लेआउट (एसी और नॉन एसी विकल्‍पों में उपलब्‍ध) के साथ 36-सीटर स्‍टारबस एलएनजी भी पेश करता है तथा एमसीवी सेगमेंट में 2x2 लेआउट के साथ 40 सीटर और 3x2 लेआउट (एसी और नॉन एसी विकल्‍पों में उपलब्‍ध) के साथ 56 सीटर एलएनजी स्‍टारबस की पेशकश करता है।
एलएनजी बसों की ईंधन क्षमता सीएनजी की तुलना में 2.5 गुणा अधिक है और यह एक बार टैंक भराने पर 600-700 किलोमीटर तक चल सकता है। बस एयर क्‍वालिटी सुधारने और भारी अंतर से ग्रीनहाउस एमिशन कम करने के लिहाज से उल्‍लेखनीय लाभ प्रदान करती है। एलएनजी बसें वजन में हलकी हैं और इस तरह पेलोड का बेहतरीन स्‍तर प्रदान करती है और परिचालन के कुल खर्च को कम करती हैं। यात्रियों के आराम को बढ़ाते हुए, स्‍टारबस एलएनजी शानदार एनवीएच लेवल्‍स प्रदान करती है। एलएनजी सिस्‍टम कम दाब पर चलता है और तेजी से वाष्पित होता है- इस तरह आग लगने का खतरा कम होता है और यह जन परिवहन के सुरक्षित मोड की पेशकश करता है।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad