बीमा - प्रत्येक महिला की सुरक्षा के लिए आवश्यक - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, March 7, 2020

बीमा - प्रत्येक महिला की सुरक्षा के लिए आवश्यक






Turtlemint Women's Day Article

समय के साथ विभिन्न जगहो पर महिलाओं ने समाज और घरों में अलग-अलग भूमिका निभाई है। वे गृहिणी, पेशेवर, उद्यमी और बदलाव करने वाली रही हैं।  महिलाओं ने जो भूमिका निभाई है वह निर्विवाद रूप से हमेशा हमारे समाज का पोषण करने और हमारे भविष्य की रक्षा करने के लिए रही है। आज के समय में महिलाओ को भी बिमा आवश्यक है ।
अधिकांश महिला बीमा योजनाएं तीन प्रकार के बीमित व्यक्ति पर केंद्रित होती हैं, जिन्हें उनकी वित्तीय स्थिति , आय द्वारा वर्गीकृत किया जाता है
ऽ    नियमित आय स्रोत वाली कामकाजी महिलाएं
ऽ    गृहिणी  जिनकी निश्चित आय नहीं होती
ऽ    ऐसी महिलाएं जिनके पास कर योग्य आय के अन्य स्रोत हैं जैसे ब्याज, लाभांश, किराया आदि।
  टर्टलमिंट के सह संस्थापक धीरेंद्र मह्यावंशी इन्ही कुछ बिमा योजनाओ के बारे में बताते है ।
१. जीवन बीमा योजना - घर और परिवार के लिए एक गृहिणी का योगदान अमूल्य है। एक गृहिणी न केवल घर और बच्चों की देखभाल करती है, बल्कि वह घर के मासिक बजट का प्रबंधन भी करती है। दूसरी ओर, कामकाजी महिलाओं की बढ़ती संख्या से घरेलु आय में योगदान बढ़ रहा है। उनमें से कई घर के प्राथमिक ब्रेडविनर की भूमिका भी निभाते हैं और परिवार के विभिन्न सदस्यों का आर्थिक रूप से समर्थन करते हैं। एक घर में महिलाएं जो दोहरी भूमिका निभाती हैं, उसे देखते हुए सभी महिलाओं के लिए जीवन बीमा खरीदना अनिवार्य है। यह योजना, किसी एक लाभार्थी को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के अलावा, बचत या निवेश साधन के रूप में भी कार्य करती है, इससे महिलाओं को अपने वित्तीय लक्ष्य तक तेजी से पहुँचने में मदद मिलती है।
ऐसी बिमा योजनाए भी हैं जो गंभीर बीमारी लाभ और वैकल्पिक लाभ प्रदान करती हैं जो प्रसव संबंधी असामान्यताओं और गर्भावस्था की जटिलताओं को कवर कर सकती हैं। यदि आपके पति एक जीवन बीमा पॉलिसी खरीद रहे हैं और आपने या आपके बच्चे को प्राथमिक लाभार्थी बनाया है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनके असामयिक निधन की स्थिति में, आपको पॉलिसी की आय प्राप्त हो। सुनिश्चित करें कि पॉलिसी विवाहित महिला संपत्ति अधिनियम 1874 के तहत खरीदी गई है। एक बार एमडब्लूपीए अधिनियम के तहत पॉलिसी लेने के बाद, यह आपके पति के ऋणों के पुनर्भुगतान के लिए अदालतों द्वारा संलग्न नहीं किया जा सकता है, यह सुनिश्चित करता है कि आपको और आपके बच्चों को बीमित राशि प्राप्त हो।
२. स्वास्थ्य बीमा  योजना
जीवन बीमा के साथ, एक स्वास्थ्य बीमा योजना दो मुख्य नीतियों में से है जिसमे महिलाओं को निवेश करना चाहिए। एक महिला को बहुत जिम्मेदारी का सामना करना पड़ता है और इस प्रकार, उसे अपने स्वास्थ्य को हल्के में नहीं लेना चाहिए। जितना जल्दी (उम्र के हिसाब से) आप स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं, उतना ही सस्ता होता है । स्वास्थ्य बीमा योजना अस्पताल में भर्ती होना, चिकित्सा व्यय, देखभाल, डॉक्टरों की फीस, चिकित्सा आपात स्थिति, सर्जरी, गंभीर बीमारी, मातृत्व खर्च, और बहुत कुछ के लिए कवर प्रदान करती है। ऐसी नीतियां भी हैं जो महिलाओं को स्तन कैंसर, थायराइड के साथ-साथ मातृत्व और बांझपन से संबंधित बीमारियों को कवर करती हैं। एक स्वस्थ महिला के लिए  जिनकी उम्र २० या ३० के वर्ष  बिच में है उन्हें १०,००० रूपये प्रतिवर्ष से कम के वार्षिक निवेश में  लगभग २५  लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिल सकता है। स्पष्ट रूप से, यह मन की शांति और व्यापक कवर के लिए भुगतान करने के लिए एक छोटी सी कीमत है जो एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्रदान करती है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad