इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने पेश की सेल्फी एफडी और सेल्फी सेविंग्स अकाउंट्स की सुविधा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, April 14, 2020

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने पेश की सेल्फी एफडी और सेल्फी सेविंग्स अकाउंट्स की सुविधा


 Equitas Small Finance Bank Limited offers digital banking with Selfe FDs and Selfe savings accounts


मुंबई,  31 मार्च, 2019 तक  बैंकिंग आउटलेट्स की संख्या के मामले में भारत के सबसे बड़े लघु वित्त बैंक (एसएफबी) (स्रोतः क्रिसिल रिपोर्ट) इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (बैंक) ने देशभर में लागू लॉकडाउन को देखते हुए डिजिटल बैंकिंग की सुविधा की पेशकश की है। इसके तहत ग्राहक को बैंक की किसी शाखा मंे जाने की जरूरत भी नहीं है और वह डिजिटल बैंकिंग की सुविधा का लाभ उठाते हुए सेल्फी एफडी और सेल्फी सेविंग्स अकाउंट्स खोल सकता है। नए ग्राहक सेल्फ-ऑनबोर्डिंग करते हुए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
ग्राहक अपनी आधार संख्या और पैन के साथ 90,000 रुपए तक की सेल्फी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) ऑनलाइन खोल सकते हैं और फिर केवल तीन मिनट में एफडी ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं और 1 वर्ष के लिए 7.75 प्रतिशत’ वार्षिक तक रिटर्न का आनंद ले सकते हैं। सेल्फी एफडी, एक डिजिटल स्टैंडअलोन इंस्टा फिक्स्ड डिपॉजिट है, जिसे भारत के किसी भी पूर्ण-केवाईसी गैर-इक्विटास बैंक खाते से यूपीआई वीपीए फंड की पेशकश करके, अपने घर बैठे-बैठे खोला जा सकता है। पारंपरिक उत्पादों में कुछ अतिरिक्त सुविधाएं जोड़कर सेल्फी एफडी को डिजाइन किया गया है, और इस तरह एफडी खाता और मूल्यवान हो जाएगा और तमाम ग्राहकों के लिए भी यह और आकर्षक होगा।
इसी तरह, सेल्फी सेविंग्स अकाउंट एक डिजिटल बैंक खाता है जिसे आधार संख्या, पैन और अन्य बुनियादी विवरणों का उपयोग करके पंजीकरण करते हुए वेब आधारित इंटरैक्टिव वीडियो फॉर्म के साथ खोला जा सकता है। ग्राहक एक मोबाइल बैंकिंग पिन सेट कर सकते हैं और तुरंत अपने खाते का उपयोग शुरू कर सकते हैं। वे 7.5 प्रतिशत वार्षिक तक ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं, इसमें न्यूनतम बैलेंस की जरूरत भी नहीं है और उन्हें एक वर्चुअल डेबिट कार्ड की सुविधा भी मिलती है। बैंक ग्राहकों की जरूरतों और प्रश्नों का ध्यान रखने के लिए अपने चैट बॉट ऐडी के माध्यम से भी अपने ग्राहकों को सपोर्ट करता है।
इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के बांच बँकींग, लायबिलिटीज, प्रोडक्ट और वेल्थ के प्रेसीडेंट और कंट्री हैड-  मुरली वैद्यनाथन ने कहा, ‘‘इक्विटास एसएफबी ग्राहकों को भौतिक संपर्क या शाखाओं में जाने से मुक्त करने के लिए तकनीक का एक स्मार्ट डिजिटल तरीके को अपना रहा है। सेल्फी एफडी और सेल्फी सेविंग्स अकाउंट दरअसल ‘डू इट ऑन माई ओन‘ जनरेशन के लिए सबसे उपयुक्त है। सेल्फ ऑनबोर्डिंग या सेल्फ सर्विस के कारण सेल्फी एफडी एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे संपर्क-मुक्त, सुविधाजनक, पहुँच-योग्य बनाने के लिहाज से डिजाइन किया गया है। हमारी रणनीति उन उत्पादों को विकसित करने की है जो केवल हमारे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे, विशेष रूप से टेक सेवी निवेशकों और ग्राहकों के लिए जो बचत के लिहाज से ही सोचते हैं। यूजर इंटरफेस के लिहाज से इन उत्पादों को कस्टमाइज किया जाएगा, ताकि उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव हासिल हो सके। हमारे डिजिटल और टैक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म को आगे बढ़ाकर, हमारा प्रयास ग्राहकों को अपने दम पर विभिन्न उत्पादों और सेवाओं तक पहुँचने के लिए सशक्त बनाना है, इस तरह हम अपनी परिचालन लागत को भी कम कर सकेंगे और अपनी क्षमता में और वृद्धि कर सकेंगे।‘‘

इन दो उत्पादों की अनूठी विशेषताएं इस प्रकार हैंः-

सेल्फी एफडी
लाभः
ऽ 1 वर्ष के लिए 7.75 प्रतिशत’ वार्षिक तक की उच्च ब्याज दर
ऽ वरिष्ठ नागरिकों के लिए 0.60 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज
ऽ बचत खाते के बिना एफडी खोलें
ऽ कम से कम 5000 रुपए से शुरू करें और किसी भी समय 90,000 रुपए तक निवेश करें।
ऽ 7 दिनों से 365 दिन तक निवेश करने का विकल्प चुनें
ऽ सेल्फी एफडी अगर 180 दिनों से अधिक की अवधि पूरी कर ले, तो समय से पहले निकासी पर कोई  जुर्माना नहीं
ऽ सीनियर सिटीजन सेल्फी एफडी के लिए समय से पहले निकासी पर कोई जुर्माना नहीं


सेल्फी सेविंग्स
लाभः
 सेल्फी सेविंग्स एक डिजिटल बैंक खाता है, जिसे आधार संख्या, पैन और अन्य बुनियादी विवरणों का उपयोग करके पंजीकरण करते हुए वेब आधारित इंटरैक्टिव वीडियो फॉर्म के साथ खोला जा सकता है।
मोबाइल बैंकिंग पिन सेट करने के तुरंत बाद खाते का उपयोग शुरू किया जा सकता है
 7.5 प्रतिशत तक की ब्याज दरः  प्रति वर्ष 7.5 प्रतिशत तक की ब्याज दर के साथ बचत पर हासिल करें हाई रिटर्न
 न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है
वर्चुअल डेबिट कार्ड




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad