महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स ने होप लॉन्‍च किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, April 21, 2020

महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स ने होप लॉन्‍च किया




 Mahindra Logistics Limited: Mahindra Logistics launches HOPE



~ लॉकडाउन द्वारा प्रभावित ड्राइवर्स को राहत कोष उपलब्ध कराया जायेगा ~
मुंबई, भारत के सबसे बड़े 3पीएल समाधान प्रदाताओं में से एक, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड (MLL) ने कोविड-19 लॉकडाउन से लड़ाई में ड्राइवर्स को आर्थिक रूप से मदद करने हेतु होप (Helping Our People during Emergencies/आपात स्थितियों में अपने लोगों की सहायता) पहल शुरू की है। इस पहल हेतु, एमएलएल ने सामाजिक उद्यम - सम्हिता सोशल वेंचर्स और वित्‍तीय ऋण उपलब्‍ध कराने वाले तकनीकी प्लेटफॉर्म, सुपरमनी के साथ सहयोग स्थापित किया है, ताकि तंत्र के भीतर के लाभार्थियों तक पहुंचा जा सके। इस कदम से एक ऐसा इकोसिस्‍टम तैयार किया जायेगा, ताकि अन्‍य कंपनियों के सीएसआर फंड्स के जरिए वर्कर्स को आर्थिक सहायता व प्रतिलाभ (रिकवरी) प्रदान की जा सके।
सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन और राज्‍य की सीमाओं को बंद किये जाने से भारी संख्‍या में ड्राइवर्स प्रभावित हुए हैं। चाहे वो राज्‍यों के बीच सामान पहुंचाने वाले ड्राइवर्स हों या फिर देश भर में सामान की आपूर्ति कराने वाले ड्राइवर्स, या टैक्‍सी चलाने वाले ड्राइवर्स हों या फिर राइड-शेयरिंग कंपनियों के लिए गाड़ी चलाने वाले ड्राइवर्स - सभी इससे प्रभावित हैं। ये ड्राइवर्स अधिकांशत: फंसे हुए हैं और स्वयं व अपने परिवारों की आवश्‍यकताओं को पूरा करने हेतु संघर्ष कर रहे हैं।
इस पहल के तहत, महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स द्वारा प्रत्‍येक ड्राइवर के बैंक खाते में 3,000 रु. की राशि तुरंत अंतरित की जायेगी, ताकि वो अत्‍यावश्‍यक वस्‍तुएं खरीद सकें। इसके अलावा इन ड्राइवर्स को अन्‍य सहायताएं भी प्रदान की जायेंगी, जैसे-स्‍वास्‍थ्‍य बीमा सुरक्षा, सरकारी योजनाओं और लोन गारंटिंग मॉडल का उपयोग। इसके अलावा, महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स से स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की क्षमताएं मजबूत होंगी और वो डिजिटल चैनल्‍स का उपयोग कर प्रभावित परिवारों को सहयोग प्रदान कर सकेंगे।
महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, रामप्रवीण स्‍वामिनाथन ने कहा, ''देश भर की सड़कों पर 30 प्रतिशत से अधिक व्यावसायिक वाहन फंसे हुए हैं या खड़े हैं, ऐसे में ड्राइवर्स की शीघ्र सहायता किये जाने की जरूरत है। ड्राइवर्स और उनके परिवारों को भोजन और अन्‍य मूलभूत आवश्‍यकताओं के लिए नकद पैसे की तुरंत आवश्‍यकता है। हमने ड्राइवर कम्‍यूनिटी की सहायता के लिए हमारे कारोबारी सहयोगियों के साथ-साथ कई प्रोग्राम्‍स शुरू किये हैं। अल्‍पकालिक वित्‍तीय राहत की इस पहल के जरिए, हम उम्‍मीद करते हैं कि इन ड्राइवर्स व उनके परिवारों को सहायता मिल सकेगी, जब तक कि देश में सामान्‍य स्थिति बहाल नहीं हो जाती है।'' 
इस पहल के बारे में प्रतिक्रिया जताते हुए, सम्हिता सोशल वेंचर की संस्‍थापिका और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, बताती हैं, ''हमारे इंडिया वर्कर्स एलायंस के जरिए, हम भारत के उन ब्‍लू कॉलर व गिग इकॉनमी के कामगारों/मजदूरों की सहायता के लिए महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स के साथ सहयोग कर बेहद खुश हैं, जो जिनकी जीवन और आजीविका गंभीर रूप से प्रभावित हुई है। हमारा एकमात्र उद्देश्‍य इस संकट से निपटने में उनकी मदद करना है और उन्‍हें इस कदर सक्षम बनाना है ताकि वो अपने पैरों पर खड़े हो सकें। हम अपने वर्कर्स और एक्‍सपर्ट्स के साथ लगातार संवादरत हैं ताकि हमारे समाधान बदलती आवश्‍यकताओं के मद्देनजर जमीनी स्‍तर पर तुरंत एवं प्रभावी तरीके से उपलब्‍ध हो सकें।''
इसके अलावा, महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स (MLL) ने यह घोषणा भी कि इसका एंटरप्राइज मोबिलिटी बिजनेस, एलाइट कोविड-19 महामारी से प्रभावित लोगों को आपातकालीन कैब सेवाएं उपलब्‍ध करायेगा। यह नि:शुल्‍क सेवा हैदराबाद, कोलकाता व चेन्‍नई में पहले ही शुरू हो चुकी है, और दूसरे शहर भी हर रोज इस सेवा के दायरे में शामिल किये जा रहे हैं। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad