स्कॉडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया ने कोविड-19 के खिलाफ़ लड़ाई में सहायता करने का संकल्प लिया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, April 2, 2020

स्कॉडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया ने कोविड-19 के खिलाफ़ लड़ाई में सहायता करने का संकल्प लिया






 Skoda Auto Covid Relief


पुणे, स्कॉडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने पुणे स्थित सासून हॉस्पिटल द्वारा कोविड-19 के लिए समर्पित विशेष सुविधा की स्थापना में सहायता का संकल्प लिया, और हॉस्पिटल को 1 करोड़ रुपये का आर्थिक अनुदान दिया। कोविड-19 से लड़ने वाली चिकित्सकों एवं चिकित्साकर्मियों की टीम तथा मरीजों के लिए महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों और इलाज में काम आने वाली आवश्यक वस्तुओं को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। इसके अलावा, स्कॉडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मुंबई, पुणे और औरंगाबाद के अस्पतालों को 35,000 से ज्यादा सैनिटाइज़र उपलब्ध कराए जाएंगे, तथा औरंगाबाद क्षेत्र में जरूरतमंदों को खाद्य पदार्थों के 50,000 से अधिक पैकेट का वितरण किया जाएगा। कंपनी ने अपने चाकन कारखाने में पुनः उपयोग किए जाने वाले फेस शील्ड्स का उत्पादन आरंभ कर दिया है, जिनका इस्तेमाल कोविड-19 के मरीजों का इलाज करने वाले चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाएगा।
इस तरह के फेस शील्ड्स पहनने वाले को दूसरों के शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थों से बचाते हैं, और उपचार के दौरान इसे मास्क के साथ पहना जा सकता है तथा इलाज की प्रक्रिया में कोई दिक्कत नहीं होती है। हल्के वजन वाले इन फेस शील्ड्स को फॉगिंग को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इसे पहनकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्यकर्मी एक-दूसरे से आसानी से बातचीत कर सकते हैं तथा उन्हें इधर-उधर घूमने में परेशानी नहीं होती है। इसके लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा संचालित सासून जनरल हॉस्पिटल के डीन, डॉ. अजय चन्दनवाले से स्वीकृति प्राप्त की गई है। सासून जनरल हॉस्पिटल में 1100 मरीजों के लिए बेड उपलब्ध हैं तथा यहां कोविड-19 के लिए विशेष सुविधा मौजूद होगी। स्कॉडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा तैयार किए गए फेस मास्क को टीम की ओर से घर के भीतर एवं बाहर उपयोग के लिए प्रमाणित किया गया है, जिनका इस्तेमाल आईसीयू में उपचार के समय किया जाएगा, तथा ओपीडी में कोविड-19 के मरीजों को परामर्श देते समय भी इसका उपयोग किया जाएगा। इन फेस शील्ड्स को पारदर्शी शीट से बनाया गया है, जिन्हें 6-8 घंटे पहले कीटाणुरहित करके दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है।
बाजार में सैनिटाइज़र की बढ़ती कमी को देखते हुए, स्कॉडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सासून जनरल हॉस्पिटल (पुणे), कस्तूरबा गांधी हॉस्पिटल (मुंबई) और सरकारी अस्पताल (औरंगाबाद) को 35,000 से ज्यादा सेनिटाइज़र उपलब्ध कराए जाएंगे। कंपनी ने अन्नमित्र फाउंडेशन को भी अपना सहयोग दिया है, जिसके साथ मिलकर औरंगाबाद और आसपास के इलाकों के जरूरतमंद लोगों को लॉकडाउन की अवधि तक खाद्य-पदार्थों के 50,000 से ज्यादा पैकेट का वितरण किया जाएगा। कंपनी अपनी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के इस्तेमाल पर भी विचार कर रही है, ताकि भारत में कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक चिकित्सा सामग्रियों की आपूर्ति को व्यवस्थित किया जा सके।
हमारी जनक कंपनी, स्कॉडा ऑटो ए. एस. ने चेक टेक्निकल यूनिवर्सिटी, प्राग के सहयोग से अस्पतालों के लिए 3D प्रिंटर का उपयोग करते हुए FFP3 रेस्पिरेटर्स का विकास एवं उत्पादन किया है, जिनका पुनः उपयोग किया जा सकता है। कंपनी ने अपने स्वामित्व वाले वाहनों के इस्तेमाल का प्रस्ताव देते हुए, विभिन्न परोपकारी संस्थाओं, नगरपालिकाओं तथा स्वयंसेवकों को दवाओं और भोजन सामग्री के वितरण में भी मदद की है। फोक्सवैगन समूह की ओर से फेस मास्क, दस्ताने, कीटाणुनाशक, क्लिनिकल थर्मामीटर, सुरक्षात्मक चश्मे और सुरक्षात्मक कपड़े की व्यवस्था की गई है – इन सामग्रियों को आपातकालीन उपचार और देखभाल प्रदान करने वाले चिकित्साकर्मियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad