टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने ‘रीस्टार्ट’ मैनुअल की पेशकश की - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, April 17, 2020

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने ‘रीस्टार्ट’ मैनुअल की पेशकश की







Toyota Kirloskar motor launched restart manual


बैंगलोर, कोविड-19 महामारी के कारण परिचालनों को पूरी तरह बंद कर दिए जाने के कारण मौजूद स्थिति और सरकारी निर्देशों के आलोक में 20 अप्रैल के बाद निर्माण शुरू किए जाने की संभावना के मद्देनजर, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने बीच की अवधि में एक व्यापक ‘रीस्टार्ट मैनुअल’ तैयार करने के लिए वर्षों के अपने समृद्ध ज्ञान, सुविज्ञता, और वैश्विक सर्वश्रेष्ठ व्यवहारों तक पहुंच का उपयोग किया है ताकि लॉक डाउन खत्म होने के बाद उद्योगों के अनुपालन लिए एक मार्ग दर्शक हो सके।
निर्माण क्षेत्र की सहायता के मकसद से एक सक्रिय उपाय के रूप में टीकेएम प्रबंधन ने भिन्न काम करने वाले विशेषज्ञों की एक टीम को भिन्न परिचालनों के सबसे बारीक विवरण में जाकर एक मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की जाए जो निर्माण के लिए सबसे सुरक्षित संभव रीस्टार्ट सुनिश्चित करे और मजदूरों को किसी भी तरह के स्वास्थ्य के खतरे से मुक्त रखे। यह मैनुअल जारी किए गए सरकारी दिशानिर्देशों के अनुकूल होगा और टीकेएम तथा इसके आपूर्तिकर्ताओं द्वारा इसका उपयोग किया जाएगा। इसे सभी ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसीएमए) के सदस्यों के साथ साझा किया जाएगा। टीकेएम का इरादा इसे सीआईआई जैसे उद्योग के संगठन के मंच से उद्योग के विस्तृत वर्ग के साथ साझा करने का है।
टीकेएम का रीस्टार्ट मैनुअल एक सब समाहित गाइड है जो लॉकडाउन खत्म होने के बाद कारोबारी परिचालनों को सुरक्षित ढंग से चालू करने की आवश्यकता को फिर से व्यवस्थित करने के लिए है। यह पहल सरकार, स्टेकधारकों और समाज की सहायता करेगी। इसके तहत उद्योग के लिए एक विस्तृत संदर्भ दस्तावेज तैयार किया जाएगा ताकि सभी कर्मचारियों के स्वास्थ्य, सलामती और सुरक्षा का ध्यान रखा जा सके और इस तरह, समाज के जीवन को भी समृद्ध बनाया जा सके। टीकेएम ने पहले ही रीस्टार्ट मैनुअल साझा किया है और इसे न सिर्फ टोयोटा के आपूर्तिकर्ताओं के साथ साझा किया गया है बल्कि एसीएमए, उद्योग के दूसरे आपूर्तिकर्ता के साथ भी किया गया है। योजना है कि इस मैनुअल को उद्योग के अन्य हिस्सों को भी दिया जाए। अपने किस्म की इस अकेली पहले पर अपने विचार साझा करते हुए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्रबंध निदेशक मसाकाजु योशिमुरा ने कहा, “आज कोविड-19 महामारी ने दुनिया भर में लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्रभावित किया है। हम मांग, पूर्ति, बाजार और तरलता के झटके देख रहा है। जीडीपी विकास दर में कमी हुई है और कई अन्य झटके लगे हैं। हमारी मुख्य जिम्मेदारी कर्मचारियों, परिवार और अपने सभी स्टेकधारकों का स्वास्थ्य तथा सुरक्षा सुनिश्चित करना है। हमें कारोबार की निरंतरता को सुरक्षित रखना है और आर्थिक स्थिति बहाल करनी है। इसके लिए ‘सुरक्षा और स्वास्थ्य पहले’ का रुख सुनिश्चित करना है। इस परिप्रेक्ष्य में यह ‘रीस्टार्ट मैनुअल’ना सिर्फ हमारे उपयोग के लिए तैयार किया गया है बल्कि सरकार और उद्योग के साथ स्टेकधारकों के फायदे के लिए भी है। इस मैनुअल को तैयार करने के लिए मैं अपने टीपीएस (टोयोटा प्रोडक्शन सिस्टम) विशेषज्ञों को बधाई देता हूं जिन्होंने काफी मेहनत की है।
कोविड-9 के बाद हम नया सामान्य देखेंगे और बदलाव अवश्यंभावी है।हमें इन्हें अपनाना चाहिए और याद रखना चाहिए कि बदलाव हमेशा बेहतर के लिए होता है और भारी प्रगति की शुरुआत हो सकती है। हमें ऐसे काम रोकने की आवश्यकता है जो आवश्यकता के अनुकूल नहीं हैं। प्रक्रियाओं और काम करने के तरीकों को बदलने की आवश्यकता है पर इस मुश्किल समय में आगे बढ़ना जारी रखना है। आइए हमलोग “एक टीम,एक लक्ष्य” की तरह मिलकर काम करें ज्यादा गति और सघनता के साथ।”
रीस्टार्ट मैनुअल की तारीफ करते हुए प्रेसिडेंट, ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसीएमए) के दीपक जैन ने कहा, “इस पहल की शुरुआत में ही मैं टीकेएम मैनेजमेंट को धन्यवाद दूंगा कि उसने एक बेहद मूल्यवान और आवश्यक ‘रीस्टार्ट मैनुअल' की पेशकश की। कहने की जरूरत नहीं है कि इस मैनुअल से टोयोटा की मानवीय और देखभाल वाली प्रकृति का पता चलता है। प्रत्येक काम के लिए सुरक्षा के जो उपाय किए जाने हैं उनका वर्णन वाकई बहुत अच्छी तरह किया गया है और उपयुक्त ग्राफिक्स से उन्हें समझाया गया है। हमें यकीन है कि यह मैनुअल सभी एसीएमए सदस्यों के लिए बेहद मूल्यवान होगा और सुनिश्चित करेगा कि लॉक डाउन के बाद हम एक सुरक्षित, संरक्षित और स्थायी रीस्टार्ट कर सकें।इसके अलावा, हम टोयोटा के भी बेहद आभारी हैं कि सभी एसीएमए सदस्यों के लिए हमें इस मैनुअल का उपयोग एक संदर्भ गाइड के रूप में करने की अनुमति मिली।”
एक प्रतिबद्ध कॉरपोरेट के रूप में टीकेएम देश में उभरती स्थिति का अध्ययन और उसपर नजर रखने का काम करता रहा है और आने वाली समस्याओं के लिए एक सरल तथा व्यावहारिक समाधान तलाशने के लिए दृढ़ निश्चय है और उम्मीद करता है कि देश तथा उद्योग को कोविड-19 महामारी के प्रभाव से उबरने में सहायता कर सकेगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad