बैंक ऑफ बड़ौदा ने महिला प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारकों को प्रदान की सहायता - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, April 4, 2020

बैंक ऑफ बड़ौदा ने महिला प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारकों को प्रदान की सहायता





 Bank of Baroda extends support to Women PMJDY account holders.


मुंबई,  देश में सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक- बैंक ऑफ बड़ौदा ने आज घोषणा की कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के पैकेज के तहत बैंक महिला प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारकों के खातों में 500 रुपए की राशि जमा करा रहा है। यह राशि तीन महीनों तक जमा होगी और यह पहली किस्त है। इस सहायता राशि का एलान माननीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को किया था।
यह पैसा खाताधारकों के व्यक्तिगत खाते में जमा किया जाएगा और खाताधारकों को एक एसएमएस भी भेजा जाएगा, जिसमें उन्हें यह जानकारी दी जाएगी कि वे पास की शाखा या बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट्स टच पॉइंट से किस तिथि को यह राशि निकाल सकते हैं।
बैंक ऑफ बड़ौदा के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर विक्रमादित्य सिंह खींची ने कहा, ‘‘चूंकि महिला प्रधानमंत्री जनधन योजना की सभी खाताधारक महिलाएं एटीएम कार्ड इत्यादि का इस्तेमाल करना नहीं जानतीं, इसलिए बैंक ने मौजूदा चुनौतीपूर्ण माहौल में यह सुनिश्चित किया है कि उसके सभी बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट्स पूरी तरह सक्रिय रहें। हम महिला लाभार्थियों की सहूलियत और सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ कोविड- 19 के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। इसके अलावा, शाखाओं और बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट्स को सलाह दी गई है कि उनके पास पर्याप्त नकदी हमेशा उपलब्ध रहे, ताकि राशि की निर्बाध निकासी सुनिश्चित की जा सके और ग्राहकों को समय पर भुगतान किया जाए।‘‘
लॉकडाउन के दौरान वर्तमान प्रोटोकॉल के अनुसार यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि शाखाओं में सोशल डिस्टेंस को कायम रखने के संबंध में सभी एहतियाती उपाय किए जाएं। इसी तरह के एहतियाती उपाय बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट्स के टच पॉइंट और एटीएम पर भी लागू किए गए हैं। वित्त मंत्रालय द्वारा दी गई सलाह के अनुसार लाभार्थियों द्वारा राशि की निर्बाध निकासी के लिए बैंक ने एक विशेष शेड्यूल को भी लागू किया है, ताकि निकासी के दौरान ग्राहकों को असुविधा न हो।
महिला प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारकों के लिए राशि निकासी का शेड्यूल इस प्रकार है-
महिला पीएमजेडीवाय खाताधारक जिनकी खाता संख्या के अंतिम अंक इस प्रकार हैं.
अगर कोई लाभार्थी निर्धारित तिथि को रकम की निकासी नहीं कर पाए, तो वे 9 अप्रेल, 2020 के बाद अपनी सुविधानुसार बैंक शाखा, बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट्स या एटीएम से राशि विदड्रॉ कर सकेंगे।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad