सोयाबीन, सरसों, सोयाबीन ऑयल व सीपीओ का फंडामेंटल अपडेट - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, June 5, 2020

सोयाबीन, सरसों, सोयाबीन ऑयल व सीपीओ का फंडामेंटल अपडेट




Soyabean, sarson, soybean oil and CPO fundamental update


जयपुर। सोयाबीन का जून वायदा तेजी के रुझान के साथ 3870 से 3950 रुपए के मध्य कारोबार कर सकता है। सरकार ने 2020-21 के मार्केटिंग सीजन के लिए सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3710 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 3880 रुपए प्रति क्विंटल किया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में डॉलर के कमजोर होने से सीबोट में सोयाबीन वायदा लगभग 50 दिनों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। अमेरिकी डॉलर कमजोर होने और ब्राजील की मुद्रा रिवाल के मजबूत होने से दुनिया भर के खरीदारों के लिए अमेरिकी सोयाबीन सस्ती हो गई है। वहीं टेक्निकल ब्रेकआउट के चलते भी सीबोट में सोयाबीन ने 50 दिनों के उच्चतम स्तर को छुआ है और इसमें खरीदारी बनी हुई है। 
सरसों वायदा जून के 4550 से 4655 ₹ के मध्य कारोबार करने की संभावना है। गौरतलब है कि देशव्यापी तालाबंदी के कारण मंडियों में मांग के मुकाबले 50% ही सरसों की आवक हुई है। वर्तमान में देश की मंडियों में कुल ढाई से 300000 बोरियों की सरसों की आवक हो रही है जबकि गत वर्ष समान अवधि में मंडियों में करीब 600000 बोरियों की आवक हो रही थी। 

सोयाबीन तेल जून वायदा के नरमी के रुझान के साथ 795 से ₹810 के मध्य कारोबार करने की संभावना अधिक है। 
सीपीओ के जून वायदा में नरमी का रुझान दिख सकता है और कीमतें 646 से ₹656 के मध्य कारोबार कर सकती है। निवेशकों द्वारा मुनाफावसूली के चलते मलेशियन क्रूड पाम ऑयल में 3% तक की गिरावट आई है। वहीं मई माह में पाम ऑयल के अधिक भंडार होने के अनुमानों के चलते भी इसमें नरमी का रुख है। अमेरिकी कच्चे तेल के भंडारण में कमी के साथ ही प्रमुख तेल उत्पादकों द्वारा कटौती जारी रखने के संबंध में किसी करार के नहीं होने के कारण भी कच्चे तेल की कीमतों में दबाव बढ़ा है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad