जीरे में बॉटम आउट, 15400 की तैयारी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, July 23, 2020

जीरे में बॉटम आउट, 15400 की तैयारी


Bottom out in Jeera, may hit 15400



जयपुर। एनसीडीईएक्स पर जीरा वायदा में 13300 से 14000 रुपये के बीच अच्छा कंसोलिडेशन हुआ है और पिछले दो-तीन दिनों से चार्ट पर जीरे में बॉटम आउट के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में जीरा का अगस्त वायदा आने वाले दिनों में बढ़कर 15400 रुपये का स्तर छू सकता है। जीरे में ₹13000 पर एक मनोवैज्ञानिक समर्थन जोन स्थापित हो गया है और अब इसमें इस स्तर से नीचे जाने की आशंका काफी कम हो गई है। इसके साथ ही जीरे के फंडामेंटल भी बेहतर होते नजर आ रहे हैं।
वहीं जीरे में मांग बेहतर रहने की उम्मीद है क्योंकि जिन निर्यातकों ने भारत चीन विवाद के चलते सौदे रोक लिए थे, लेकिन अब तनाव कम होने के कारण सौदे फिर से हो रहे हैं। देश में रेस्टोरेंट्स व ढाबे लॉकडाउन के बाद खुल गए हैं और अब यहां लोगों की चहल-पहल भी देखी जा रही है। कोरोना का डर अब कम होता नजर आ रहा है। भारतीय रुपए के अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सुधार आने की संभावना भी जीरे के लिए सकारात्मक होगी क्योंकि पूर्व में भारतीय रुपयों की कमजोर होने से प्रतिस्पर्धा में यह पिछड़ रहा था।
     ऐसे में कारोबारियों और ट्रेडर्स को जीरे में खरीद करनी चाहिए क्योंकि इसमें जोखिम कम नजर आ रहा है। मध्यम अवधि में जीरे का वायदा 15400 से 17000 रुपए के दायरे में जाता हुआ नजर आ रहा है। इसके लिए ट्रेडर्स को ₹13500 का स्टॉपलस लगाना चाहिए।
नोट- निवेशकों को किसी भी प्रकार के वायदा बाजार में ट्रेडिंग करने से पूर्व पंजीकृत निवेश सलाहकारों से सलाह लेनी चाहिए।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad