सेबी ने सरसों के एनसीडीएक्स वायदा रोक लगाई - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, October 9, 2021

सेबी ने सरसों के एनसीडीएक्स वायदा रोक लगाई



Sebi ban on mustered seed future








जयपुर। पंूजी एवं वायदा बाजार नियामक संस्था 

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने सरसों के एनसीडीएक्स वायदा पर रोक लगा दी है। सेबी ने एनसीडीएक्स को निर्देश जारी करते हुये कहा है कि नये आदेश जारी होने तक किसी भी प्रकार का नया सरसों वायदा जारी नहीं करें। इसके साथ ही चल रहे सरसों वायदा में नई पॉजिशन नहीं ली जा सकती व सिर्फ पॉजिशन को काटा जा सकता है। यह निर्देश तुरंत प्रभाव से लागू माने जायेंगे। 

   गौरतलब है कि सरसों में काफी तेजी आ चुकी है और सरसों वायदा के भाव मार्च 2020 के करीब 3900 रुपये के स्तर से बढ़कर करीब 8800



रुपये तक पहुंच गये थे। इसमें अब तेज गिरावट आना शुरू हो गई थी। सेबी को सरसों के वायदा में सट्टेबाजी की आशंका लग रही थी। तेज उतार-चढ़ाव से ना सिर्फ किसानों को बल्कि सरसों तेल का कारोबार करने वाले कारोबारियों को भी भारी नुकसान होता है। 

   तेल कारोबारियों ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि सरसों वायदा के भावों में तेज उतार-चढ़ाव से तेल कारोबारियों को दिक्कत हो रही थी लेकिन बड़े एवं छोटे कारोबारी मार्केट में सरसों नहीं मिलने पर एनसीडीएक्स पर बुकिंग करके सरसों की डिलेवरी उठा रहे थे। कहीं ना कहीं मंहगाई के लिए भी लोग वायदा कारोबार को जिम्मेदार मानते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad