पहला कृषि बजट लाएगा किसानों के जीवन में खुशहाली - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, February 23, 2022

पहला कृषि बजट लाएगा किसानों के जीवन में खुशहाली

 


Rajasthan krishi budget




जयपुर, 23 फरवरी। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने दूरदर्शी विजन के साथ राज्य का जो बजट पेश किया है। वह प्रदेश के इतिहास का अब तक का सबसे कल्याणकारी बजट है। इस ऐतिहासिक बजट से किसानों युवाओं, महिलाओं, कर्मचारियों,उद्यमियों, वंचितों, जरूरतमंदो सहित हर वर्ग की उम्मीदें एवं आंकाक्षाऐं पूरी हो सकेगी।

श्री आंजना ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने देश के इतिहास में पहली बार कृषि बजट पेश कर किसान कल्याण के प्रति अपनी कटिबद्धता को मूर्त रूप प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि यह कृषि बजट राजस्थान में एक नई कृषि क्रांति को जन्म देने वाला साबित होगा। किसान के साथ ही पशुपालक के जीवन स्तर में सुधार एवं उसकी आय बढ़ाने वाला है।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरण के लक्ष्य को 20 हजार करोड़ करने और नए 5 लाख किसानों को इससे जोड़ने से फसली ऋण वितरण का दायरा बढ़ेगा, जिससे पात्र किसानों की ऋण की जरूरतें भी पूरी हो पाएगी। मुख्यमंत्री कृषि साथी योजना की राशि को 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर 5 हजार करोड़ रूपये करने से किसानों को विभिन्न योजनाओं में ब्याज अनुदान सहित अन्य लाभ मिल पाएंगे।

श्री आंजना ने कहा कि अकृषि क्षेत्र में 1 लाख परिवारों को 2 हजार करोड़ रूपये का ब्याज मुक्त ऋण का वितरण किया जाएगा। इससे अकृषि क्षेत्र का भी विकास होगा। जिसका फायदा कृषि क्षेत्र को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को कम किराए पर कृषि यंत्र देने की दृष्टि से 1500 कस्टम हायरिंग सेन्टर की स्थापना की घोषणा से किसानों को जीएसएस एवं एफपीओ के माध्यम से समय पर कृषि यंत्रों की जरूरते पूरी हो सकेगी। जिससे किसानी का कार्य आसान होगा।

उन्होंने कहा कि नई ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन के लिए सदस्य संख्या को 300 करने एवं हिस्सा राशि को 3 लाख रूपये करने से प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों पर नई ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन की राह आसान होगी। दो वर्षों में 4171 नई ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन की घोषणा से वंचित किसान भी अब ग्राम सेवा सहकारी समितियों के सदस्य बन पाएंगे एवं उन्हें ऋण, खाद, बीज सहित अन्य सुविधाऐं भी मिल पाएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad