मुकेश अंबानी ने जियो फाइनेंशियल की प्लानिंग का किया खुलासा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, August 28, 2023

मुकेश अंबानी ने जियो फाइनेंशियल की प्लानिंग का किया खुलासा

 

Mukesh Ambani at the 46 th AGM of the reliance industries limited.





रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं वार्षिक आम सभा में मुकेश अंबानी ने सभी कारोबारों के साथ जियो फाइनेंशियल की प्लानिंग का किया खुलासा

   प्रिय शेयरधारकों,

मुझे हमारी नवीनतम समूह कंपनी, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (जेएफएस) को पेश करते हुए खुशी हो रही है, जिसके आप सभी गौरवान्वित शेयरधारक हैं। हाल ही में वित्तीय सेवा व्यवसाय के अलग होने के बाद आरआईएल के प्रत्येक शेयरधारक को जेएफएस में 1:1 के आधार पर शेयर प्राप्त हुए हैं। यह हमारे दीर्घकालिक निवेशकों के लिए एक मिनी बोनस के बराबर है।

   दोस्तों,

आइए मैं जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के मूल मिशन के बारे में बताता हूं। जेएफएस की संकल्पना भारतीय अर्थव्यवस्था के एक बड़े वर्ग, मुख्य रूप से ग्रामीण, अर्ध-शहरी और शहरी क्षेत्रों में अनौपचारिक और कम सेवा वाले क्षेत्रों की वित्तीय सेवाओं की जरूरतों में एक महत्वपूर्ण अंतर को भरने के लिए की गई है। इससे अर्थव्यवस्था के समावेशी और त्वरित विकास को बड़ा बढ़ावा मिलेगा। दूसरे शब्दों में, जेएफएस का जन्म भारत की चकाचौंध भरी विकास गाथा को भारत में दोहराने में तेजी लाने के लिए हुआ है।

   जेएफएस डिजिटल-फर्स्ट दृष्टिकोण के साथ वित्तीय सेवाओं में परिवर्तन और आधुनिकीकरण करके व्यापक रूप से वृद्धि करेगा , जहां वित्तीय उत्पादों को सरल बनाना, सेवा की लागत को कम करना,आसानी से सुलभ डिजिटल चैनलों के माध्यम से प्रत्येक नागरिक तक पहुंच का विस्तार करना जैसे कार्य किए जाएंगे। 

हजारों एसएमई, व्यापारियों और स्व-रोज़गार उद्यमियों के लिए, व्यवसाय करने में आसानी का मतलब उधार लेने, निवेश और भुगतान समाधान में आसानी होना चाहिए। जेएफएस की योजना 1.42 अरब भारतीयों के लिए वित्तीय सेवाओं को लोकतांत्रिक बनाने की है, जिससे उन्हें सरल, किफायती, नवीन और सहज उत्पादों और सेवाओं तक पहुंच मिल सके।

    प्रिय शेयरधारकों,

जेएफएस ने परिसंपत्ति प्रबंधन व्यवसाय स्थापित करने के लिए ब्लैकरॉक के साथ एक संयुक्त उद्यम की घोषणा की है जो हमारे देश में सरल और भरोसेमंद निवेश समाधान प्रदान करेगा। ब्लैकरॉक दुनिया की सबसे बड़ी संपत्ति प्रबंधन कंपनी है, जो शानदार प्रतिष्ठा और ट्रैक रिकॉर्ड के साथ 11 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की संपत्ति का प्रबंधन करती है। संयुक्त उद्यम तकनीक-सक्षम, किफायती और नवीन निवेश समाधान प्रदान करने के लिए जेएफएस और ब्लैकरॉक की संबंधित शक्तियों का समन्वय करेगा। 

प्रिय शेयरधारकों,

भुगतान के क्षेत्र में, जेएफएस उपभोक्ताओं और व्यापारियों दोनों के लिए सर्वव्यापी पेशकश के साथ अपने भुगतान बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगा, जिससे भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलेगा। जेएफएस उत्पाद न केवल मौजूदा उद्योग बेंचमार्क के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे बल्कि ब्लॉकचेन-आधारित प्लेटफॉर्म और सीबीडीसी जैसी अग्रणी सुविधाओं का भी पता लगाएंगे। वे सुरक्षा के उच्चतम मानकों, नियामक मानदंडों का पालन करेंगे और हर समय ग्राहक लेनदेन डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। जेएफएस एक सहज डिजिटल इंटरफ़ेस के माध्यम से सरल, फिर भी स्मार्ट, जीवन, सामान्य और स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की पेशकश करने के लिए बीमा क्षेत्र में प्रवेश करेगा, संभावित रूप से वैश्विक खिलाड़ियों के साथ साझेदारी करेगा। यह साझेदारों के साथ प्रासंगिक उत्पाद बनाने और ग्राहकों की आवश्यकताओं को वास्तव में अनूठे तरीके से पूरा करने के लिए पूर्वानुमानित डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करेगा।

    प्रिय शेयरधारकों,

जियो और रिटेल की तरह, जेएफएस भी ग्राहक-संपर्क वाले व्यवसायों के रिलायंस पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक अमूल्य योगदान साबित होगा। अगले कुछ वर्षों में जेएफएस को जबरदस्त सफलता मिलने के बारे में पूरी तरह आश्वस्त होने के लिए मेरे पास तीन कारण हैं।

1. जेएफएस का डिजिटल-फर्स्ट आर्किटेक्चर इसे लाखों भारतीयों तक पहुंचने के लिए एक बेजोड़ शुरुआत देगा।

2. यह अत्यधिक पूंजी-गहन व्यवसाय है। आपकी कंपनी ने जेएफएस को एक सर्वोत्तम, विश्वसनीय वित्तीय सेवा उद्यम बनाने और तेजी से विकास हासिल करने के लिए एक मजबूत पूंजी आधार प्रदान किया है। रिलायंस ने शुरुआत में दुनिया के सबसे अधिक पूंजी वाले वित्तीय सेवा प्लेटफार्मों में से एक बनाने के लिए जेएफएस को 1,20,000 करोड़ की कुल संपत्ति के साथ पूंजीकृत किया है।

3. जेएफएस को एक बहुत मजबूत बोर्ड का आशीर्वाद प्राप्त है, जिसका नेतृत्व के.वी. कामथ, एक अनुभवी और सबसे सम्मानित बैंकर करेंगे। वित्तीय उद्योग के विशेषज्ञों और युवा नेताओं के संयोजन से एक अत्यधिक प्रेरित नेतृत्व टीम बनाई जा रही है जो बड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए उत्सुक हैं।

मैं आप सभी से जेएफएस टीम को उनके महत्वाकांक्षी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देने में मेरे साथ शामिल होने का आह्वान करता हूं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad