अदानी ट्रांसमिशन ने केईसी बीकानेर सीकर ट्रांसमिशन में 100% हिस्‍सेदारी खरीदी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, February 9, 2019

अदानी ट्रांसमिशन ने केईसी बीकानेर सीकर ट्रांसमिशन में 100% हिस्‍सेदारी खरीदी



Adani transmission acquires 100%shareholding of KEC Bikaner


अहमदाबाद। भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी विद्युत संचारण एवं वितरण कंपनी, अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल) ने केईसी बीकानेर सीकर ट्रांसमिशन प्राइवेट लिमिटेड में केईसी इंटरनेशनल लिमिटेड की 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया है। इसकी कुल परिचालनगत ट्रांसमिशन लाइन की लम्बाई 227.5 करोड़ रुपये के उपक्रम मूल्य पर लगभग 344 सर्किट किलोमीटर है. इस अधिग्रहण के लिए शेयर खरीद अनुबंध पर नवम्बर 2018 में हस्ताक्षर किये गए थे. यह अधिग्रहण एटीएल की उस रणनीति के अनुरूप है जिसके द्वारा कंपनी आर्गेनिक और इनऑर्गेनिक अवसरों के माध्यम से अपने हिस्सेदारों का मूल्यवर्धन करना चाहती है. साथ ही इसे राजस्थान राज्य में अनेक दूसरे एटीएल ट्रांसमिशन लाइनों और सबस्टेशनों के साथ सहक्रियता का लाभ प्राप्त होगा.

इस अधिग्रहण के निष्‍पादित होने से एटीएल का संचयी नेटवर्क बढ़कर लगभग 13,450 सर्किट किलोमीटर का हो जाएगा, जिसमे से लगभग 10,355 सर्किट किलोमीटर पर परिचालन आरम्भ हो चुका है और 3,095 सर्किट किलोमीटर पर निर्माण कार्य विभिन्न चरणों में जारी है. इतने बड़े पैमाने के परिचालन के साथ एटीएल को कास्ट ऑप्टिमाइजेशन और साझा संसाधनों के मामले में भारी फायदा होगा तथा इसे देश में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी ट्रांसमिशन कंपनी की अपनी हैसियत और मजबूत करने में मदद मिलेगी.

परिसंपत्ति का संक्षिप्त विवरण :
केईसी बीकानेर सीकर ट्रांसमिशन प्राइवेट लिमिटेड प्रोजेक्ट के अंतर्गत राजस्थान राज्य में बीकानेर से सीकर तक कुल 344 सर्किट किलोमीटर लम्बी 400 केवी डी/सी ट्रांसमिशन लाइन सम्मिलित है. यह प्रोजेक्ट प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया द्वारा हासिल की गयी थी और इसे दिसम्बर 2017 में चालू किया गया था. उसके बाद से यह सफलतापूर्वक परिचालन कर रहा है.

अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ,  अनिल सरदाना ने कहा कि, “हमें केईसी बीकानेर सीकर ट्रांसमिशन प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण पूरा होने की जानकारी देने में बेहद खुशी हो रही है. इस अधिग्रहण के बाद राजस्थान राज्य में कुल लगभग 1,375 सर्किट किलोमीटर ट्रांसमिशन लाइन और अनेक सबस्टेशनों के परिचालन आधार के साथ हमारी स्थिति और भी मजबूत हुयी है. अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड ग्रिड ऑपरेशन और भरोसेमंद ग्राहक सेवाओं के लिए अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी मुहैया करने और अपने परिसंपत्तियों के मानक परफॉरमेंस के लिए वचनबद्ध है.”


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad