एचडीएफसी टैक्ससेवर से कर-बचत और धन सृजन संभव - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, March 6, 2019

एचडीएफसी टैक्ससेवर से कर-बचत और धन सृजन संभव

HDFC TaxSaver: Ideal choice for tax-saving and wealth creation


 जयपुर। जब कर-बचत विकल्पों की बात आती है, तो चुनने के लिए बहुत कुछ हैःसार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), बीमा पॉलिसी, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), इक्विटी लिंक्ड बचत योजना (ईएलएसएस), आदि। लेकिन जब कर बचत और धन सृजन दोनों का लाभ प्रदान करने की बात आती है, तो बाकी विकल्पों की तुलना में एक बेहतर विकल्प हैः ईएलएसएस।
स्टार्टर्स के लिए, ईएलएसएस एक ऐसा म्यूचुअल फंड निवेश है जो आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत व्यक्तियों/एचयूएफ की समग्र रूप से कुल 1,50,000 रु. की आय को कटौती से छूट प्रदान करता है। यह इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों में अपनी संपत्ति का न्यूनतम 80% निवेश करता है, जिससे किसी भी अन्य कर-बचत विकल्प की तुलना में मध्यम से लंबी अवधि के लिए उच्च रिटर्न की संभावना होती है।
ईएलएसएस की लॉक-इन अवधि 3 साल है, जो सभी कर-बचत विकल्पों में सबसे कम है। लॉक-इन निवेशकों को बाजारों के उतार-चढ़ाव से बचने में मदद करता है, और उन्हें अस्थिरता से निपटने में मदद करता है जो स्वाभाविक रूप से इक्विटी की विशेषता है।
एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के ईएलएसएस, एचडीएफसी टैक्ससेवर में मध्यम से दीर्घ अवधि के निवेश ने फंड की शुरूआत के बाद से निवेशकों को सफलतापूर्वक लाभ प्रदान किया है। यह 22 वर्ष पहले अपनी शुरूआत के बाद से 125 गुना बढ़ा है और इसने चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर पर निफ्टी द्वारा दिये गये 13.8 प्रतिशत रिटर्न के मुकाबले लगभग 23.6 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। फंड के आरंभ के समय 10,000 रु. का किया गया निवेश निफ्टी 500 इंडेक्स‘ के 1.90 लाख रु. के मुकाबले बढ़कर लगभग 12.59 लाख रु. हो गया होता।
फंड के आरंभ के बाद से 10,000 रु. का मासिक सिप निवेश अर्थात कुल 27.3 लाख रु. बढ़कर लगभग 6.3 करोड़ रु. हो गया होता और इस प्रकार फंड से लगभग 22.9 प्रतिशत का रिटर्न मिलता। इस फंड ने पिछले 20 वर्षों में लगातार 22 गुना लाभांश की घोषणा की है और इस प्रकार, इसने पिछले 8 वर्षों में औसतन 10.6 प्रतिशत का लाभ प्रदान किया है।
फंड का 2 दशकों से अधिक का ट्रैक रिकॉर्ड है, और इसने अपनी यात्रा में बाजारों के बुलबुले / अधिकता को सफलतापूर्वक नेविगेट किया है। निधि को हमेशा अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों में विविधतापूर्ण रखा गया है, इस प्रकार इसके सक्रिय पोजिशंस को नियंत्रित तरीके से प्रबंधित करता है और इस तरह जोखिम को कम करता है। एचडीएफसी टैक्ससेवर एक आदर्श निवेश विकल्प है जो अपने निवेशकों को कर-बचत-सह-धन-सृजन संयोजन प्रदान करता है, और उनके दीर्घकालिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad