भारत फोर्ज ने किया 10 लाख वें ‘‘क्रैंकशाफ्ट‘‘ का निर्माण - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, May 17, 2019

भारत फोर्ज ने किया 10 लाख वें ‘‘क्रैंकशाफ्ट‘‘ का निर्माण

                   
 Bharat Forge manufactures "The Millionth Crankshaft"


पुणे। दुनिया की अग्रणी टैक्नोलॉजी सॉल्यूशन प्रोवाइडर और वाणिज्यिक वाहनों के लिए हैवी-ड्यूटी डीजल क्रैंकशाफ्ट का निर्माण करने वाली कंपनी भारत फोर्ज लिमिटेड नेएक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। भारत फोर्ज ने 10 लाख वें फिनिश्ड मशीन्ड ‘‘क्रैंकशाफ्ट‘‘ का निर्माण पूरा कर लिया है, जो डेमलर एजी के हैवी-ड्यूटी इंजन को शक्ति देता है।
भारत फोर्ज विशेष रूप से डेट्रॉयट डीजल, यूएसए को 13एल और 15एल इंजन प्लेटफॉर्म के लिए मशीन्ड ‘‘क्रैंकशाफ्ट‘‘ की आपूर्ति करता है। इसके अतिरिक्त, भारत फोर्ज ने जर्मनी में डेमलर के मैनहेम संयंत्र के साथ 13एल प्लेटफॉर्म भी साझा किया है। डेमलर एजी के इन प्रमुख इंजनों को वाणिज्यिक वाहनों में हाई परफॉर्मेन्स हैवी-ड्यूटी इंजनों में सक्षम माना जाता है।
भारत फोर्ज लगभग दो दशकों से डेमलर एजी का लंबे समय से सहयोगी रहा है। साथ ही, भारत फोर्ज का जर्मनी, अमेरिका, जापान, ब्राजील और भारत में डेमलर प्लांट्स की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण क्रिटिकल फिनिश मशीन्ड फ्रंट एक्सल बीम्स, मशीन्ड क्रैंकशाफ्ट्स और स्टीयरिंग नकल्स के लिए एक रणनीतिक सप्लायर-पार्टनर के रूप में लंबा और सफल इतिहास है।
भारत फोर्ज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर  बाबा कल्याणी ने इस अवसर पर आयोजित समारोह में कहा, ‘‘हम इस विशेष अवसर पर अत्यंत गर्व का अनुभव करते हैं और डेमलर को इस रणनीतिक संबंध के लिए धन्यवाद देते हैं जिसने हमें इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने में सक्षम बनाया है। इस कामयाबी के पीछे डेमलर और भारत फोर्ज इंजीनियरिंग टीमों के बीच सहयोग का बहुत बडा योगदान है, जिसकी वजह से उत्पाद के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की गई है। हम डेमलर के साथ मिलकर ऐसी और भी अनेक उपलब्धियां हासिल करने के लिए तत्पर और उत्सुक हैं।‘‘
डेमलर ट्रक्स एंड बसेज के हैड ऑफ प्रोक्योरमेंट डॉ मार्कस स्कोनेनबर्ग ने भी अपनी मौजूदगी से इस समारोह की गरिमा बढ़ाई। उन्होंने कहा, ‘‘अत्याधुनिक गुणवत्ता में एक मिलियन से अधिक क्रैंकशाफ्ट के लिए- धन्यवाद, भारत फोर्ज! पंद्रह से अधिक वर्षों के निरंतर प्रदर्शन के लिए! हमारे डैमलर ट्रकों में अपनी अभिनव उद्यमशीलता और इंजीनियरिंग के जुनून को शामिल करने के लिए। एक शक्तिशाली साझेदारी के लिए भी धन्यवाद, जिसे सिर्फ संख्या और डेटा में ही अभिव्यक्त नहीं किया जा सकता है।‘‘

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad