गर्मियों की छुट्टियों में यात्रा के बारे में उपयुक्त टिप्स - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, May 17, 2019

गर्मियों की छुट्टियों में यात्रा के बारे में उपयुक्त टिप्स



Article By Sapna Desai, Head of Marketing at Cigna TTK Health Insurance

सपना देसाई, हेड ऑफ मार्केटिंग, सिग्ना टीटीके हेल्थ इंश्योरेंस
गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं, स्कूलों की लम्बी छुट्टियों को लेकर कई परिवार अपने पसंदीदा स्थानों की यात्रा की योजना बना रहे हैं।  रोजाना भागदौड़ से ब्रेक तो बनता ही है। लेकिन अपने उच्चतम स्तर तक बढ़ता जा रहा पारा कभी-कभी गर्मी की छुट्टियों का उत्साह भी चूर-चूर कर देता है।  हालाँकि, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, चाहे आप जयपुर में हों या गोवा में, गर्मियों की छुट्टियों में इन सरल टिप्स का पालन करके आप इस झुलसा देने वाले मौसम में भी सुहाने सफर का मजा ले पाएंगे।

पूरी जानकारी प्राप्त करें
भीषण गर्मी के कारण वैसे ही हाल बेहाल हैं और ऐसे में जब किसी की मदद करने की बारी आती है तो बिलकुल भी मन नहीं करता है, इसलिए आप जहाँ भी जा रहे हैं उस जगह की पूरी जानकारी प्राप्त करना ही आपके लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त हो सकता है।  उस स्थान के बारे में अच्छी तरह से जान लें, इसके लिए  ब्लॉग पढ़ें, और शहर में घूमने के तरीकों के बारे में जानें। स्थानीय लोगों से पूछताछ करने या स्थानीय बस स्टॉप पर प्रतीक्षा करने में आपको ज्यादा समय नहीं बिताना पड़ेगा।

हाइड्रेटेड रहें और पर्याप्त पानी साथ रखे
पानी का पर्यायवाची है जीवन!  गर्मियों में अपने आप को हर समय अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखे। अगर आप सावधान नहीं हैं तो ‘लू’ या गर्मी की गर्म हवा जो ग्रीष्मकाल के दौरान भारत के अधिकांश हिस्सों में घूमती है, आपको कई दिनों तक बीमार रहने के लिए मजबूर कर सकती है।  इस घातक हवा से बचने का सबसे अच्छा तरीका हाइड्रेटेड रहना है, स्टेशनों और बस स्टॉप पर मिलने वाले ​​स्थानीय पानी से बचें; इसके बजाय गन्ने का रस और नारियल का पानी ले जो भरपूर मात्रा में उपलब्ध भी होता है। पानी की बोतल के बिना घर के बाहर न निकले क्योंकि पानी जीवन रक्षक होता है और मुझ पर यकीन कीजिए, आपको इसकी आवश्यकता जरूर पड़ेगी।

ज्यादा सामान न ले जाए
मौसम गर्म और उमस भरा है, ऐसे में भीड़ भरी ट्रेनों और बसों में अपने भारी सामान को घसीट कर ले जाने में अपनी कीमती ऊर्जा खर्च न करें। जीवित रहने के लिए अत्यावश्यक हो ऐसी ही वस्तुओं को पैक करें, धूप से बचने के लिए हल्के रंग के और फूल स्लीव्ज के कपड़ें ले।  शारीरिक स्वच्छता को बनाए रखने के लिए पर्याप्त अंतवस्त्र ले। (रैशेस की समस्या आपकी यात्रा का मजा किरकिरा कर देगी)

आवास की व्यवस्था पहले से ही कर लें
स्कूलों की छुट्टियां होने की वजह से गर्मियों में यात्रा करने वाले आप जैसे कई और भी परिवार होंगे।  अपने होटल या होस्टल को बुक करने के लिए आखरी दिन तक प्रतीक्षा न करें, सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर दलालों द्वारा फसाए जाने से बचने के लिए एडवांस बुकिंग करें।

तीखे, चटपटे और मसालेदार भोजन से बचें
भारत में यात्रा के दौरान तरह तरह के तीखे, चटपटे और मसालेदार व्यंजन बहुत लुभावने हो सकते हैं। इनको देखते ही मुँह में पानी जरूर आता है लेकिन बाद में यही खाना पेट की परेशानी का कारण बनता है।  संयम रखे और अपने खाने के बारे में सावधान रहें। यात्रा के दौरान सड़क के किनारे स्टॉल्स पर खाने के बजाय साफ-सुथरे रेस्टॉरंट्स में खाना खाए।

आम बिमारियों की दवाइयां साथ रखें
अपनी यात्रा की खुशियों को बिमारियों से बचाइए।  कुछ आम बिमारियों की दवाइयां अपने साथ रखें, जोकि आपको तुरंत आराम दिला सकती हैं।   बुखार, सिरदर्द, रैश और पेटदर्द की दवाइयां अपने साथ ही रखें। गर्मियों में आपको इन समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है।

अपना पहचान दस्तावेज हमेशा साथ रखें
आप भारतीय हो या भारत घूमने निकले हुए विदेशी हो,  इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। कभी भी, कही पर भी पूछे जाने पर अपनी पहचान साबित करने के लिए एक वैध दस्तावेज साथ रखें। सुरक्षा अधिकारियों द्वारा स्टेशनों, ट्रेनों, होटलों और सामान्य तौर पर कही पर भी आपकी आईडी की जाँच करना एक आम बात है। आपको इसकी हमेशा आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन इसे तैयार रखना बेहतर है।

बीमा करवाएं
यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका और आपके परिवार का पर्याप्त बीमा किया हुआ है, क्योंकि विदेशों में स्वास्थ्य सेवा बहुत महंगी हो सकती है।  दुनिया भर में आपातकालीन कवर प्रदान करने वाली स्वास्थ्य बीमा योजना का चयन करना उचित है। योजना चुनते समय, उन देशों की संख्या पर ध्यान दें, जहां आपकी स्वास्थ्य बीमा कंपनी की पहुंच है और अस्पताल नेटवर्क कितना विस्तृत है। आकस्मिक समस्याओं के दौरान यह एक वरदान साबित होगा। इसके अलावा, चोरी, उड़ान में देरी और इसी तरह की घटनाओं में सही यात्रा बीमा के साथ आप अपने सामान को सुरक्षित रख सकते हैं।

शांत रहो और संयम बनाए रखो
गर्मियों की छुट्टियों के दौरान किसी भी यात्री के लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह है - शांत रहो, चाहे जो भी हो। क्रोध, निराशा आसानी से उबल सकती हैं, और उन्हें नियंत्रित करने में सक्षम होने के लिए एक गहरी साँस लें और आगे बढ़ें।  यात्रा के दौरान सबसे अच्छी ख़ुशी पाने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

भारत में आपकी गर्मियों की छुट्टियों में यात्रा के लिए यह कुछ उपयुक्त टिप्स हैं।  अगर तैयारी अच्छी तरह से की गई है, तो ये छुट्टियां आपके जीवन का यादगार समय बन सकती हैं।            

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad