शेरों के संरक्षण में सहयोग के लिए केन्या में टस्क के परीक्षणों पर खरा उतरा न्यू लैंड रोवर डिफेंडर - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, June 7, 2019

शेरों के संरक्षण में सहयोग के लिए केन्या में टस्क के परीक्षणों पर खरा उतरा न्यू लैंड रोवर डिफेंडर


NEW LAND ROVER DEFENDER COMPLETES TUSK TESTING TO SUPPORT LION CONSERVATION IN KENYA

व्हिटली, यूके । अफ्रीका में शेरों की संरक्षण पहलों में सहयोग के लिए केन्या में टस्क के बेहद कड़ी मेहनत और दक्षता की मांग करने वाले परीक्षण कार्यक्रम में कामयाब होने के बाद न्यू लैंड रोवर डिफेंडर प्रॉडक्शन के एक कदम और करीब पहुंच गया है।
बेहतर इंटिग्रेटेड एयर इनटेक और खासतौर पर माहौल के लिए तैयार किए गए अनूठे कैमोफ्‍लेज्ड से लैस एक प्रोटोटाइप डिफेंडर ने 14,000 हेक्टेयर में फैली बोराना कंजर्वेंसी में रेडियो कॉलर वाले शेरों की ट्रैकिंग और परिवहन के जरिए आपूर्ति में अपनी उपयोगिता साबित करते हुए अभियानों में सहयोग दिया।
इस अनूठे टेस्ट प्रोग्राम ने टस्क में कामों को अंजाम देने वालों को असल दुनिया के परीक्षणों की एक सीरीज के जरिए न्यू डिफेंडर को कसौटी पर कसने का मौका दिया। इस दौरान डिफेंडर पर सवार वन्यजीव प्रबंधकों ने नदियों को पार किया, भारी वजन से लदे ट्रेलरों को खींचा और मुश्किलों भरे इलाके में राह बनाई। यहां तक कि प्रोटोटाइप मॉडल का इस्तेमाल एक नर शेर के बेकार हो चुके ट्रैकिंग कॉलर को बदलने में मदद के लिए भी किया गया। इस शेर को न्यू डिफेंडर की परिपूर्ण सुरक्षा में बैठकर करीब से बेहोश किया गया।
बोराना कंजर्वेंसी समतल मैदानों, बेहद उबड़-खाबड़ राहों, खड़ी चट्टानी चढ़ाइयों, नदी के दलदली किनारों और घने जंगलों का ठिकाना है, जिसने न्यू डिफेंडर को अपनी बेजोड़ क्षमता के प्रदर्शन करने का मौका दिया।
जगुआर लैंड रोवर के व्हीकल लाइन डायरेक्टर निक कोलिंस कहते हैं:हम अब न्यू डिफेंडर के परीक्षण और विकास के उन्‍नत चरण में हैं। केन्या में टस्क के अपने पार्टनर्स के साथ काम करते हुए हमें परफॉर्मेंस से संबंधित बेशकीमती डेटा जुटाने का मौका मिला। बोराना अभयारण्य में तरह-तरह के चुनौतीपूर्ण वातावरण हैं, जो इसे सभी इलाकों की बेहद दुर्गम परिस्थितियों में काम करने की न्यू डिफेंडर की खूबियों के परीक्षण के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।
लैंड रोवर 15 साल से टस्क का आधिकारिक पार्टनर रहा है। डिफेंडर को टस्क के शेर संरक्षण कार्यक्रम में सहयोग के लिए बोराना कंजर्वेंसी में काम करने के लिहाज से कसौटियों पर कसा गया। पूरे अफ्रीका में शेर जिन चुनौतियों से जूझ रहे हैं, यह संरक्षण कार्यक्रम उन्हें उजागर करता है। महाद्वीप में शेरों की तीन-चौथाई आबादी गिरावट पर है और काले व सफेद गैंडे अब अफ्रीका में संख्या के मामले में बिग कैट को पीछे छोड़ चुके हैं। दुनिया भर के जंगलों में अब 20 हजार से भी कम शेर बचे हैं, जबकि पिछली सदी में इनकी संख्या करीब दो लाख हुआ करती थी।
टस्क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चार्ल्स मेह्यू एमबीई का कहना है: "टस्क ने इस साल को ईयर ऑफ द लायन घोषित किया है। हमारा उद्देश्य समूचे अफ्रीका में शेरों की तादाद में आई खतरनाक गिरावट को लेकर जागरूकता बढ़ाना है। सौभाग्य से, बोराना कंजर्वेंसी के भीतर अब भी शेरों के कई समूह हैं और इस विशाल और मुश्किल वातावरण में उनकी गतिविधियों की निगरानी करना उनकी सुरक्षा और पड़ोसी समुदायों के साथ किसी भी मुठभेड़ को कम से कम करने के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है। जंगल में परीक्षणों के दौरान न्यू डिफेंडर ने गहरी नदी को पार करने से लेकर चट्टानी राहों पर चढ़ने तक, सबकुछ सफलतापूर्वक किया।"
इस समग्र पहल में जगुआर लैंड रोवर के विश्वव्यापी लॉजिस्टिक पार्टनर और टस्क के सर्पोटर, डीएचएल ने सहयोग दिया है और 2019 को टस्‍क के ईयर ऑफ लायन के रूप में मनाने में मददगार रहा है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad